दिल्ली के कोचिंग सेंटरों को नियमित करने के लिए कानून लाएगी दिल्ली सरकार
x

दिल्ली के कोचिंग सेंटरों को नियमित करने के लिए कानून लाएगी दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की है कि जल्द ही कोचिंग सेंटर रेगुलेशन एक्ट लाया जायेगा, जिसे लेकर दिल्ली सरकार ने सुझाव भी मांगे हैं


Old Rajendra Nagar Coaching Centre Incident:दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में Rau's IAS Study Circle में तीन छात्रों की मौत के मामले के बाद अब दिल्ली सर्कार ने कोचिंग सेंटर्स को नियमित करने के लिए कानून लाने की तैयारी की है. इसके लिए दिल्ली सरकार ने लोगों से भी सुझाव मांगे हैं. ये घोषणा दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने की. आतिशी का कहना है कि इस कानून की मदद से कोचिंग सेंटर को नियंत्रित किया जा सकेगा, उनके लिए नियम लागू किये जायेंगे, जिससे न तो कोई मनमानी कर सकेगा और न ही किसी की जान के साथ खिलवाड़.


ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे के दो प्रमुख कारण

दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा कि ओल्ड राजेंद्र नगर में हुई घटना को लेकर दो महत्वपूर्ण चीजे सामने आई हैं. पहली - जो नाले उस क्षेत्र में जलभराव के लिए जिम्मेदार थे, उस पर वहां के सारे कोचिंग सेंटर ने अतिक्रमण किया हुआ था, जिसकी वजह से नाले से पानी नहीं निकल पा रहा था.

दूसरा - बेसमेंट में क्लास और लाइब्रेरी चल रही थी. वो 100% गैर कानूनी था. बेसमेंट का प्रयोग सिर्फ पार्किंग और स्टोरेज के लिए किया जा सकता था, लेकिन उसका इस्तेमाल लाइब्रेरी और क्लास के तौर पर किया जा रहा था. प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर फिलहाल MCD ने कार्रवाई शुरू की है.

आतिशी ने कहा कि जो JE जिम्मेदार था उसे MCD से बर्खास्त कर दिया है. AE को तुरंत सस्पेंड कर दिया गया है. मैं आपको भरोसा दिलाना चाहती हूं कि जैसे ही पूरी जांच रिपोर्ट सामने आएगी और इन अधिकारियों के अलावा भी कोई भी अधिकारी शामिल पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी."

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने कानून बनाने की घोषणा की

आतिशी ने कहा कि जैसे प्राइवेट स्कूल को एक कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है. प्राइवेट अस्पतालों को कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है ठीक वैसे ही कोचिंग इंस्टिट्यूट को रेगुलेट करने के लिए भी अब दिल्ली सरकार कानून लाएगी. इस कानून के दायरे में सभी तरह के कोचिंग इंस्टीट्यूट आयेंगे.

इस क़ानून में कोचिंग इंस्टिट्यूट के इंफ़्रास्ट्रक्चर, टीचर्स क्वालिफ़िकेशन, फीस रेगुलेशन आदि पर तो नियंत्रण रखा ही जाएगा, साथ ही इस बात पर भी गौर किया जाएगा कि भ्रामक विज्ञापन से कोचिंग सेंटर को रोका जाए. कोचिंग संस्थानों का रेगुलर इंस्पेक्शन भी किया जाएगा.

इसके लिए हम एक कमेटी बनायेंगे, जिसमें अधिकारियों के अलावा कोचिंग संस्थानों के स्टूडेंट्स को भी शामिल किया जाएगा.

कोचिंग सेंटर के लिए बनाये जाने वाले कानून के लिए फीडबैक भी लिया जाएगा, इसके लिए एक ई-मेल आईडी Coaching.law.feedback@gmail.com बनाई गयी है, जिसपर लोग अपना फीडबैक दे सकते हैं.


जब आतिशी से कोचिंग सेंटर वालों पर कार्रवाई को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि लॉ एंड आर्काडर जिसके हाथ में है, उन्हें अब कोचिंग सेंटर मालिकों के खिलाफ क्रिमिनल एक्शन लेना चाहिए. हमारे हाथ में जो था वो हमने किया है. हमने 30 कोचिंग सेंटर को सील किया है. अब इनके खिलाफ क्रिमिनल एक्शन लेना चाहिए. कोचिंग सेंटर के मालिकों ने छात्रों का शोषण किया है. उनको कानून के कठघरे में खड़ा करना चाहिए.

Read More
Next Story