आतिशी का सीएम बनना, केजरीवाल- बीजेपी के लिए क्या है मतलब
x

आतिशी का सीएम बनना, केजरीवाल- बीजेपी के लिए क्या है मतलब

आतिशी दिल्ली की विश्वासघाती सत्ता की भूलभुलैया से कितनी अच्छी तरह निपटती हैं, यह आप की चुनावी संभावनाओं और पार्टी को पुनर्जीवित करने में केजरीवाल की सफलता को निर्धारित करेगा।


दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के उनके फैसले ने भले ही उनके पार्टी सहयोगियों और प्रतिद्वंद्वियों को चौंका दिया हो, लेकिन मंगलवार (17 सितंबर) को अरविंद केजरीवाल द्वारा अपने उत्तराधिकारी के चयन में कोई आश्चर्य की बात नहीं थी। दो दिनों तक पार्टी के भीतर गहन विचार-विमर्श के बाद, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और उनकी पार्टी के दिल्ली विधायक ने आखिरकार 43 वर्षीय आतिशी को अपने विधायक दल का नेता चुना।

आतिशी संभालेंगी नई कैबिनेट की कमान

बाद में, आतिशी के साथ केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की और औपचारिक रूप से मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया। प्रोटोकॉल के अनुसार, आतिशी ने सक्सेना को अपनी पार्टी के विधायकों के समर्थन पत्र भी सौंपे, जिससे वह दिल्ली की मुख्यमंत्री बन गईं। हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि आतिशी मुख्यमंत्री के रूप में कब शपथ लेंगी, लेकिन वह अब भाजपा की सुषमा स्वराज और कांग्रेस की शीला दीक्षित के बाद दिल्ली के उच्च पद पर आसीन होने वाली केवल तीसरी महिला बनने की कगार पर हैं।

आप सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल, दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, आतिशी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता, “एक या दो दिन में” दिल्ली के लिए नए मंत्रिपरिषद को अंतिम रूप देंगे – संभवतः अधिकांश मौजूदा मंत्रियों को बरकरार रखा जाएगा जबकि कम से कम दो नए चेहरे शामिल किए जाएँगे, संभवतः एक दलित और एक मुस्लिम। आतिशी और नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह, जो दिल्ली के चुनाव घोषित होने तक पद पर बने रहेंगे – अगले साल फरवरी में, तय कार्यक्रम के अनुसार, या उससे पहले जैसा कि केजरीवाल मांग कर रहे हैं – दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाए जाने से पहले होगा।

आतिशबाजी की संभावना

आप चाहती है कि सत्र 26 और 27 सितंबर को हो। क्या दिल्ली के उपराज्यपाल, जो आप की मांगों को कभी भी आसानी से स्वीकार नहीं करते, इन तिथियों पर विशेष सत्र बुलाने के लिए अपनी मंजूरी देंगे या नहीं, यह भी अगले कुछ दिनों में पता चल जाएगा। बहरहाल, यह स्पष्ट है कि जब भी विधानसभा बुलाई जाएगी, केजरीवाल, आतिशी के साथ मिलकर सत्र का उपयोग भाजपा के खिलाफ आक्रामक हमला करने के लिए करेंगे, जबकि आप संयोजक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे को 'अभूतपूर्व बलिदान' और 'दिल्ली के लोगों में उनके अटूट विश्वास' के रूप में पेश करेंगे, साथ ही कई अन्य प्रशंसात्मक बयान भी देंगे।

ऐसे में, राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे इस राजनीतिक नाटक के बारे में अभी बहुत कुछ सामने आना बाकी है। आप और उसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा दोनों के लिए, अब वे किस तरह से अपनी राजनीतिक कहानी गढ़ते हैं, यह दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए उनकी चुनावी रणनीति की रूपरेखा तय करेगा; जब भी चुनाव आयोग द्वारा चुनाव निर्धारित किए जाएंगे।

चुनौतियां बहुत हैं

आतिशी के लिए, मुख्यमंत्री के रूप में आगे की यात्रा, भले ही वर्तमान में अनिश्चित लेकिन निश्चित रूप से संक्षिप्त जीवन हो, चुनौतियों से भरी होगी। आप विधायकों द्वारा केजरीवाल के उत्तराधिकारी के रूप में चुने जाने के तुरंत बाद, कालकाजी से विधायक, जिन्होंने तब तक दिल्ली सरकार में एक दर्जन से अधिक विभागों को संभाला था, ने अपनी दो प्राथमिकताएँ बताईं।

उन्होंने कहा कि "दिल्ली में सिर्फ़ एक ही मुख्यमंत्री है और वह अरविंद केजरीवाल हैं", आतिशी ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता यह सुनिश्चित करने में है कि दिल्ली चुनाव के बाद उनकी पार्टी के मुखिया मुख्यमंत्री की गद्दी पर वापस आएँ। उनकी दूसरी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना होगी कि एलजी और बीजेपी द्वारा पैदा की गई बाधाओं के बावजूद दिल्ली के लोगों को AAP सरकार की उदारता का लाभ मिलता रहे।

शक्ति में जबरदस्त वृद्धि

आतिशी की पहली प्राथमिकता उनके पार्टी प्रमुख के लिए उच्च स्तर की चाटुकारिता को दर्शाती है, शायद यहाँ इसका कोई महत्व नहीं है क्योंकि यह चाटुकारिता ही है जिसने AAP और इसकी सरकार में उनके उल्कापिंड के उदय में बहुत बड़ा योगदान दिया है। एक बार अपनी पार्टी के प्रवक्ता के रूप में बेंच पर बैठने से लेकर अब दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में उभरने तक, आतिशी ने वास्तव में बहुत लंबा सफर तय किया है। लगभग एक दशक पहले योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण के पार्टी से बेतरतीब ढंग से बाहर निकलने और 2019 के लोकसभा चुनावों में खुद की चुनावी हार के तुरंत बाद केजरीवाल ने उन पर जो भरोसा जताया था, उससे वे बहुत आगे निकल गई हैं।

आगे बढ़ते हुए, यह यात्रा और भी कठिन होने वाली है। एक व्यक्ति के रूप में और AAP की दिल्ली सरकार के चेहरे के रूप में, आतिशी को उस बदनामी अभियान का मुकाबला करना होगा जो उनके उत्थान की पुष्टि के तुरंत बाद भाजपा ने उनके खिलाफ शुरू किया था।

आतिशी को सत्ता की भूलभुलैया से गुजरना होगा

मार्क्स और लेनिन के राजनीतिक दर्शन के प्रति उनकी लंबे समय से त्यागी गई प्रतिबद्धता - उन्होंने दो कम्युनिस्ट प्रतीकों के प्रति श्रद्धांजलि के रूप में अपने अंतिम नाम के रूप में मार्लेना को अपनाया था और समान रूप से प्रसिद्ध रूप से इसे छोड़ दिया जब उन्होंने 2019 में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से अपनी असफल चुनावी शुरुआत की, जाहिरा तौर पर एक ईसाई या कम्युनिस्ट के डर से - और संसद हमले के दोषी अफजल गुरु (2013 में फांसी) की मौत की सजा को कम करने के लिए उनके माता-पिता द्वारा लंबे समय से भुला दी गई वकालत, भाजपा और आप की बागी सांसद, स्वाति मालीवाल द्वारा पुनर्जीवित किया गया है, ताकि किसी तरह उनका वर्तमान खराब हो सके।

दिल्ली सरकार की शीर्ष कार्यकारी अधिकारी के रूप में, आतिशी को राष्ट्रीय राजधानी की सत्ता के खतरनाक चक्रव्यूह से निपटना होगा, एलजी द्वारा नियंत्रित नौकरशाही, खुद एलजी और साथ ही भाजपा को चकमा देना होगा। दिल्ली चुनाव के करीब आने के साथ ही इन तीन परस्पर जुड़ी चुनौतियों के और बढ़ने की उम्मीद है और आतिशी किस तरह से इनसे निपटती हैं, निस्संदेह केजरीवाल की देखरेख में, यह आप की जीत की संभावनाओं को निर्धारित करेगा, साथ ही केजरीवाल की खुद की पार्टी को पुनर्जीवित करने और भ्रष्टाचार के दागों का मुकाबला करते हुए अपने समर्थन आधार को जुटाने और 'रबर स्टाम्प मुख्यमंत्री' के माध्यम से सरकार चलाने में सफलता भी।

केजरीवाल की चाल की परीक्षा

यह देखना भी दिलचस्प होगा कि AAP दिल्ली के मतदाताओं के सामने यह स्वीकार करने की अपनी चाल को कितनी अच्छी तरह से बेच पाती है कि आतिशी की नई नौकरी केवल एक अस्थायी नियुक्ति है। किसी भी अन्य राजनीतिक परिदृश्य में, केजरीवाल के कदम को आसानी से असंख्य विद्रोही रंगों में चित्रित किया जा सकता था - आत्म-संरक्षण, चुनावी लाभ के लिए 'महिला कार्ड' का उपयोग करना, कठपुतली मुख्यमंत्री स्थापित करना, दिल्ली को अपनी पहली दलित-महिला मुख्यमंत्री (तीसरी बार मंगोलपुरी विधायक और दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिड़ला एक संभावित दावेदार थीं) देने का मौका छोड़ना, इत्यादि।

इनमें से कुछ, अगर सभी नहीं, तो आप के प्रतिद्वंद्वियों की ओर से अभी भी जोरदार तरीके से आरोप लगाए जा सकते हैं, लेकिन सभी खातों से ऐसा लगता है कि पार्टी फिलहाल दिल्ली के मतदाताओं को अपना दांव बेचने में सफल रही है। आतिशी के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर केजरीवाल की प्रतिनिधि होने की बात को आप इस तरह से पेश कर रही है कि यह व्यक्ति, जिसने दिल्ली की शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे में बड़े बदलाव किए और उन्हें “मुफ्त बिजली, मुफ्त पानी” दिया, उन्हें छोड़ नहीं रहा है, बल्कि अपनी राजनीतिक किस्मत को उनके हाथों में सौंप रहा है।

महिला कार्ड

एक महिला उत्तराधिकारी का चयन महिला मतदाताओं के बीच किसी भी प्रकार की विश्वास की कमी को दूर करने के लिए किया गया है, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो, जो मालीवाल द्वारा केजरीवाल और उनके विश्वासपात्र बिभव कुमार के खिलाफ गंभीर आरोपों के बाद पार्टी द्वारा निराश महसूस कर सकती हैं, साथ ही 2015 से 2023 के बीच राज्य मंत्रिमंडल में महिलाओं को शामिल करने में आप की विफलता की भरपाई भी की जाएगी।

भाजपा इस घटनाक्रम से परेशान और नाराज़ हो सकती है, लेकिन अगर वह 26 साल के अंतराल के बाद दिल्ली में सत्ता हासिल करना चाहती है, तो उसे आतिशी के खिलाफ़ बदनामी अभियान या आबकारी नीति मामले में केजरीवाल और AAP के खिलाफ़ तीखे हमले से कहीं ज़्यादा कुछ करना होगा, ताकि चुनावी तौर पर कारगर जवाबी हमला किया जा सके। फिलहाल, लगता है कि चालाकी से खेले जाने वाले इस राजनीतिक दांव की मेज़ पर केजरीवाल के पास सारे पत्ते हैं।


Read More
Next Story