क्यों धधक रहा है यूपी का बहराइच, दुर्गा विसर्जन से क्या है कनेक्शन
x

क्यों धधक रहा है यूपी का बहराइच, दुर्गा विसर्जन से क्या है कनेक्शन

यूपी के बहराइच जिले में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसा के बाद तनाव फैल गया है। दोनों पक्ष तरह तरह के दावे कर रहे हैं। इन सबके बीच इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।


Bahraich Violence: यूपी की राजधानी लखनऊ से करीब 200 किमी दूर बहराइच जिला है। रविवार यानी 13 अक्टूबर से पहले यहां के महसी इलाके में अमन और चैन था। लेकिन 13 अक्टूबर को दुर्गा विसर्जन के दौरान हंगामा हुआ और एक शख्स राम गोपाल मिश्रा की हत्या हो गई। हत्या के बाद इलाके में तनाव है। अभी तक शव का अंतिम संस्कार नहीं किया है। शव यात्रा से संबंधित एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हुई जिसके बारे में कहा जा रहा है कि बलवाइयों का हाइवे पर कब्जा है, वो दुकानों पर आग लगा रहे हैं। समाजवादी पार्टी की तरफ से ट्वीट कर योगी शासन की लानत मलानत की जा रही है।

इस घटना को लेकर दो तरह की बातें सामने आ रही है। पहली तो ये कि महाराजगंज बाजार जहां से दुर्गा की प्रतिमा को विसर्जन के लिए निकाला जा रहा था. और भीड़ एक खास पक्ष के खिलाफ नारेबाजी कर रही थी। भड़काऊ नारे लगाए जा रहे थे। उसके बाद कुछ युवक उस घर की छत पर गए और हरे रंग वाले झंडे को फाड़कर भगवा झंडा फहरा दिया। उसके बाद उसी घर से फायरिंग हुई जिसमें एक युवक की मौत हो गई। दूसरी कहानी कुछ इस तरह है कि एक घर से हिंदू धर्म के खिलाफ उकसाने वाली बात की गई जिसके बाद युवक उस घर की छत पर गए और फिर गोली मारी गई। यानी कि दोनों पक्ष के दूसरे के खिलाफ आरोप लगा रहे हैं।


समाजवादी पार्टी का कहना है कि इस विषय पर महसी के बीजेपी विधायक सुरेश्वर सिंह की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनपद बहराइच के महसी में माहौल बिगाड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।सभी को सुरक्षा की गारंटी, लेकिन उपद्रवियों और जिनकी लापरवाही से घटना घटी है, ऐसे लोगों को चिह्नित कर कठोरतम कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।प्रतिमा विसर्जन जारी रहेगा। प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों को मौके पर उपस्थित रहकर धार्मिक संगठनों से संवाद कर समय से प्रतिमा विसर्जन कराने हेतु निर्देशित किया है।

Read More
Next Story