तो क्या खतरे में बीजेपी-जेडीएस गठबंधन, चन्नपटना से क्या है कनेक्शन
x

तो क्या खतरे में बीजेपी-जेडीएस गठबंधन, चन्नपटना से क्या है कनेक्शन

कुमारस्वामी जहां अपने बेटे को चन्नपटना सीट से चुनाव लड़ाना चाहते हैं, वहीं बीजेरी एमएलसी सीपी योगेश्वर भी उतने ही अड़े हुए हैं।


कर्नाटक में तीन विधानसभा क्षेत्रों में 13 नवंबर को उपचुनाव की घोषणा के बाद भाजपा-जद(एस) गठबंधन संकट में पड़ता दिख रहा है। इसका मुख्य कारण महत्वपूर्ण चन्नपटना विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार को अंतिम रूप देने में दोनों राजनीतिक दलों के बीच आम सहमति का अभाव है।जनता दल (सेक्युलर) ने अपनी अड़ियल नीति पर अड़ा हुआ है तथा उम्मीदवार के चयन को लेकर अपने गठबंधन सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ कड़ा रुख अपनाए हुए है, जबकि भाजपा एमएलसी सीपी योगेश्वर भी चन्नपटना से एनडीए उम्मीदवार के रूप में खड़े किए जाने पर अड़े हुए हैं।

इस बीच, द फेडरल से बात करते हुए, चन्नपटना विधानसभा क्षेत्र का पांच बार प्रतिनिधित्व कर चुके योगेश्वर ने कहा कि अगर उनकी पार्टी ने उन्हें उपचुनाव में टिकट से वंचित कर दिया तो यह उनके लिए कोई नई स्थिति नहीं होगी।उन्होंने बताया, "अगर भाजपा मुझे टिकट देने से इनकार करती है तो मैं अपने विकल्प खुले रखूंगा। मैं नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन 24 अक्टूबर को अंतिम फैसला लूंगा।"

जेडी(एस) का गढ़

स्थिति जटिल लगती है क्योंकि केंद्रीय मंत्री और जेडी(एस) के प्रदेश अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी, जिन्होंने मांड्या निर्वाचन क्षेत्र से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए चन्नपटना सीट खाली कर दी थी, ने स्पष्ट रूप से कहा है - गठबंधन सहयोगी भाजपा को "चन्नपटना सीट देने पर कोई समझौता नहीं है"।

हाल ही में कुमारस्वामी ने दोहराया कि चन्नपटना लंबे समय से जेडी(एस) का गढ़ रहा है और उन्होंने बताया कि जेडी(एस) ने इस निर्वाचन क्षेत्र में लगातार दो बार जीत दर्ज की है। कुमारस्वामी ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता और स्थानीय नेता भाजपा के लिए सीट छोड़ने के पक्ष में नहीं हैं।

इस बीच, राज्य भाजपा इकाई भी चन्नपटना सीट छोड़ने के पक्ष में नहीं है, पूर्व विधायक योगेश्वर, जो 2023 के विधानसभा चुनाव में कुमारस्वामी से हार गए थे, किसी भी कीमत पर उपचुनाव लड़ने पर अड़े हुए हैं। वह किसी भी तरह के समझौते के मूड में नहीं हैं और अगर भाजपा जेडी(एस) खासकर कुमारस्वामी के दबाव में आकर उन्हें उम्मीदवार बनाने से इनकार करती है, तो वह निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।

भाजपा नेता असमंजस में

भाजपा के राज्य नेता अब स्पष्ट रूप से असमंजस में हैं, क्योंकि वे इस महत्वपूर्ण मोड़ पर योगेश्वर को नाराज़ नहीं करना चाहते हैं। चन्नापटना में स्थानीय भाजपा नेता योगेश्वर के इर्द-गिर्द लामबंद हो रहे हैं और जेडी(एस) के लिए काम करने के मूड में नहीं हैं, जिसका उन्होंने एक साल पहले भी विरोध किया था। उनका मानना है कि केवल योगेश्वर ही प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस नेताओं डीके शिवकुमार और उनके भाई डीके सुरेश से लड़ सकते हैं।

भाजपा नेताओं को भी लगता है कि जेडीएस के साथ समझौता करने से पुराने मैसूर क्षेत्र में वोक्कालिगा समुदाय के गढ़ में पैठ बनाने की भाजपा की बड़ी योजना पर असर पड़ेगा। जेडीएस और कुमारस्वामी भी वोक्कालिगा क्षेत्र पर अपनी पकड़ नहीं खोना चाहते।

जेडीएस के एक वरिष्ठ नेता ने द फेडरल को बताया, "अगर हम चन्नपटना को भाजपा को सौंप देते हैं तो हम रामनगरा से मैसूर तक वोक्कालिगा बेल्ट पर अपनी पकड़ खो देंगे।"

भाजपा ने योगेश्वर को आगे बढ़ाया

पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान सांसद बसवराज बोम्मई ने 16 अक्टूबर को संवाददाताओं को बताया कि कुछ वरिष्ठ नेता कुमारस्वामी को योगेश्वर की उम्मीदवारी का समर्थन करने के लिए मनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

विडंबना यह है कि 2019 में, कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन सरकार को गिराने के लिए भाजपा द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन कमल से बसवराज बोम्मई को काफी फायदा हुआ।

बोम्मई ने कहा कि वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने कुमारस्वामी से मुलाकात की और उन्हें चन्नपटना से योगेश्वर को मैदान में उतारने की जरूरत पर राजी किया। कुमारस्वामी ने उन्हें पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से सलाह-मशविरा करने के बाद अंतिम फैसला लेने का आश्वासन दिया। योगेश्वर द्वारा भाजपा द्वारा टिकट न दिए जाने की स्थिति में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का फैसला करने पर उपचुनाव में पार्टी की संभावनाओं पर पड़ने वाले प्रभाव को समझते हुए, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और अन्य वरिष्ठ नेता पार्टी आलाकमान पर चन्नपटना में एनडीए उम्मीदवार के रूप में योगेश्वर को मैदान में उतारने की 'अनिवार्यता' पर जोर दे रहे हैं।

योगेश्वर ने 1999 में एक निर्दलीय के रूप में कर्नाटक विधानसभा में चन्नपटना निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया; 2004 और 2008 में कांग्रेस विधायक के रूप में और यहां तक कि 2013 के चुनावों में समाजवादी पार्टी के टिकट पर कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी को हराया, जब उन्हें कांग्रेस द्वारा टिकट देने से मना कर दिया गया था।

प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र

अगले महीने जिन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें से चन्नपटना तीनों पार्टियों के लिए प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण है।इस निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के नतीजे कर्नाटक की राजनीति को सीधे प्रभावित करेंगे, क्योंकि वोक्कालिगा समुदाय के दो दिग्गज - जेडी(एस) प्रमुख कुमारस्वामी और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार - एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं।

जहां एचडी कुमारस्वामी अपने बेटे निखिल कुमारस्वामी को चन्नपटना से चुनाव मैदान में उतारकर राजनीति में अग्रणी स्थान दिलाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं शिवकुमार इस वर्ष की शुरुआत में बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में अपने भाई पूर्व सांसद डीके सुरेश से मिली हार का बदला लेने के लिए उत्सुक हैं।

डीके शिवकुमार चन्नपटना में अपने भाई डीके सुरेश की उम्मीदवारी को आसान बनाने के लिए मैदान साफ करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। कांग्रेस को भी कुमारस्वामी से लड़ने के लिए इससे बेहतर उम्मीदवार नहीं मिल रहा है। इस साल अगस्त में, दृढ़ निश्चयी शिवकुमार ने यह घोषणा करने की हद तक कोशिश की कि चन्नपटना उपचुनाव के लिए 'वह कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे', 'चाहे कांग्रेस के टिकट पर यहां से कोई भी चुनाव लड़े'।

Read More
Next Story