CM विजयन की बेटी के खिलाफ BJP नेता ने किया हाई कोर्ट का रुख, कहा- विदेश में...
x

CM विजयन की बेटी के खिलाफ BJP नेता ने किया हाई कोर्ट का रुख, कहा- विदेश में...

भाजपा नेता शॉन जॉर्ज ने केरल हाई कोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी की बंद हो चुकी कंपनी एक्सालॉजिक ने अबू धाबी के एक खाते में भारी रकम जमा की है.


CM Vijayan Daughter: भाजपा नेता शॉन जॉर्ज ने केरल हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी की बंद हो चुकी कंपनी एक्सालॉजिक ने अबू धाबी के एक खाते में भारी रकम जमा की है और कनाडाई कंपनी एसएनसी लवलीन ने इस खाते के माध्यम से अमेरिका में धनराशि भेजी है. वहीं, कांग्रेस ने आरोपों को गंभीर बताते हुए विजयन से स्थिति साफ करने की अपील करते हुए कहा है कि क्या ये आरोप सच हैं?

ठेका देने का आरोप

भाजपा ने विजयन पर आरोप लगाया है कि साल 1996 में जब वे राज्य के ऊर्जा मंत्री थे, तब उन्होंने कनाडाई कंपनी एसएनसी लवलीन को ठेका देने में कथित भ्रष्टाचार किया था, जिससे कथित तौर पर राज्य के खजाने को नुकसान हुआ था. बता दें कि विजयन और दो अन्य को साल 2013 में तिरुवनंतपुरम की एक विशेष अदालत ने इस मामले में बरी कर दिया था. जबकि, इस फैसले को केरल हाई कोर्ट ने साल 2017 में बरकरार रखा, जब सीबीआई ने आरोपमुक्ति के खिलाफ अपील दायर की. इसके बाद एजेंसी ने हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की और मामला अभी भी वहां लंबित है.

धोखाधड़ी की जांच

वरिष्ठ राजनीतिज्ञ पीसी जॉर्ज के पुत्र एवं वकील शॉन जॉर्ज ने हाई कोर्ट में अपनी याचिका के तहत यह आवेदन दिया है, जिसमें उन्होंने विजयन की बेटी वीना टी की कंपनी की कंपनी अधिनियम के तहत जांच करने और गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा उसके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

विदेश में जमा किए पैसे

अपने आवेदन में जॉर्ज ने दावा किया है कि विदेश में काम कर रहे एक व्यक्ति से प्राप्त विश्वसनीय सूचना के अनुसार, एसएफआईओ द्वारा जांच के अंतर्गत लेनदेन से प्राप्त धनराशि का एक बड़ा हिस्सा दोषियों द्वारा एक्सालॉजिक कंसल्टिंग के नाम से संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी कमर्शियल बैंक में खोले गए खाते में जमा किया गया था.

यूएसए के बैंक खाते

उन्होंने दावा किया है कि यह खाता वर्ष 2016 से 2019 के दौरान वीना टी और सुनीश एम नामक व्यक्ति द्वारा संचालित किया गया था और एसएनसी लवलीन और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) से भारी धनराशि उक्त खाते के माध्यम से यूएसए के बैंकों में बनाए गए विभिन्न खातों में भेजी गई थी.

मलयालम दैनिक ने किया था खुलासा

जॉर्ज ने वीना की कंपनी एक्सालॉजिक के खिलाफ एसएफआईओ जांच की मांग करते हुए याचिका दायर की थी. यह विवाद केरल में उस समय पैदा हुआ, जब पिछले साल एक मलयालम दैनिक ने खबर दी थी कि कोच्चि स्थित खनन कंपनी सीएमआरएल ने साल 2017 से 2020 के बीच मुख्यमंत्री की बेटी को कुल 1.72 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. समाचार रिपोर्ट में समझौते के लिए अंतरिम बोर्ड के फैसले का हवाला दिया गया और कहा गया कि सीएमआरएल का पहले से ही वीना की आईटी फर्म के साथ परामर्श और सॉफ्टवेयर समर्थन सेवाओं के लिए समझौता था. इसमें यह भी आरोप लगाया गया कि अगर उनकी फर्म द्वारा कोई सेवा प्रदान नहीं की गई तो एक प्रमुख व्यक्ति के साथ उनके संबंध के कारण मासिक आधार पर राशि का भुगतान किया गया.

कांग्रेस नेता ने मांगा स्पष्टीकरण

वहीं, भाजपा नेता द्वारा लगाए गए आरोपों पर राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीशन ने विजयन से यह स्पष्ट करने का आग्रह किया कि क्या ऐसा कोई खाता मौजूद है. सतीशन ने कहा कि मुख्यमंत्री विजयन की बेटी और उनकी कंपनी एक्सालॉजिक के खिलाफ लगाए गए आरोप चौंकाने वाले हैं. क्या मुख्यमंत्री की बेटी और उनसे जुड़े किसी व्यक्ति का विदेश में संयुक्त खाता है? क्या इस खाते में पैसा आया है? मुख्यमंत्री को जवाब देना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस खाते में एसएनसी लवलिन और प्राइसवाटरहाउस कूपर्स जैसी प्रमुख कंपनियों द्वारा धन जमा किया गया था. मुख्यमंत्री को यह कहने का अधिकार है कि यह सही है (या नहीं). अगर आरोप झूठे हैं तो इसे लगाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए. जब उनके और उनके परिवार के खिलाफ आरोप लगाए जाते हैं तो सामान्य तौर पर चुप्पी साध ली जाती है. माकपा-संघ परिवार की मिलीभगत विभिन्न मामलों में मार्क्सवादी पार्टी के नेताओं के खिलाफ जांच को बाधित करने का कारण है.

Read More
Next Story