दिल्ली के पीतमपुरा में मनमोह रही तकनीक कला और पवित्र कथा का संगम बनी ब्रॉडवे रामलीला
x

दिल्ली के पीतमपुरा में मनमोह रही तकनीक कला और पवित्र कथा का संगम बनी ब्रॉडवे रामलीला

नेताजी शुभाष पैलेस में हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा ब्रॉडवे रामलीला का आयोजन किया जा रहा है, जहाँ थ्री डी स्टेज के साथ साथ नामी कलाकार अपनी काला का प्रदर्शन कर रहे हैं, जहाँ पर त्रेता युग की पवित्रता को बखूबी दर्शाया जा रहा है.


Broadway Ramleela : शारदीय नवरात्री चल रहे हैं, ऐसे में देश भर में रामलीलाओं का आयोजन हो रहा है. राजधानी दिल्ली में भी हर स्तर पर रामलीलाएं हो रही हैं. इसी क्रम में दिल्ली के नेताजी सुभाष पैलेस, पीतमपुरा में आयोजित हो रही एक रामलीला अपनी तकनीक और बेजोड़ अभिनय आदि के चलते चर्चा का केंद्र बनी हुई है. इस रामलीला का आयोजन हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है, जिसे ब्रॉडवे रामलीला के नाम से जाना जाता है. जो नाटकीय थियेटर, संगीत, नृत्य, मनोहारी दृश्यों, विस्तृत सेट डिज़ाइन, शानदार परिधानों और सबसे बढ़कर, श्री राम के प्रति समर्पण से भरे दिल के साथ बनाई गई है. ब्रॉडवे रामलीला न केवल रामलीला के सर्कलों में, बल्कि नाट्य सर्किट में भी एक ट्रेंडसेटर बन गई है. यह सिर्फ एक शो नहीं है बल्कि एक ऐसी काला का प्रदर्शन है, जो कुछ असाधारण और अद्भुत है.




रामायण की पवित्र कथा अभिनय और तकनीक का संगम है ब्रॉडवे रामलील

ब्रॉडवे राम लीला की बात करें तो एक ऐसी दुनिया में जहां सिनेमाई प्रयास कभी-कभी परंपरा से भटक जाते हैं, वहां ब्रॉडवे रामलीला रामायण की पवित्र कथा के लिए एक चमकती पहचान के रूप में उभरी है. वाल्मीकि और तुलसीदास के रामायण के संस्करणों पर आधारित, आर्यन हेरिटेज फाउंडेशन की ब्रॉडवे रामलीला महाकाव्य के सबसे विश्वसनीय और प्रामाणिक स्रोतों पर केंद्रित है, ब्रॉडवे रामलीला भगवान राम की कहानी की अटूट पवित्रता और निष्ठा को दर्शाती है. नैतिक चुनौतियों और बदलती मान्यताओं के इस युग में, यह प्रस्तुति इससे अधिक प्रासंगिक नहीं हो सकती.



तीन घंटे के भीतर सम्पूर्ण रामायण
तीन घंटे की अवधि के भीतर, यह प्रस्तुति भगवान राम के असाधारण जीवन का सार प्रस्तुत करता है, जिसमें उनके दिव्य जन्म से लेकर महाकाव्य युद्धों और उनके द्वारा प्रदान किए गए गहन ज्ञान तक शामिल हैं.



थ्री डी स्टेज डिजाईन संगीत और प्रमुख कलाकारों का साथ

यह त्रेता युग की पौराणिक दुनिया में डूब जाने का अवसर है, जिसे अत्याधुनिक 3डी स्टेज डिज़ाइन और 18 ट्रैक्स के संगीत स्कोर के माध्यम से जीवंत किया गया है, जिन्हें उदित नारायण, कैलाश खेर, कुमार विशु, जितेंद्र सिंह जैसे प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है. संगीत निर्देशक चंद्र कमल और भारत कमल के मार्गदर्शन में, और शशिधरन नायर द्वारा निर्देशित इस शो को आवाज दी है महाभारत के ''भीष्म'' मुकेश खन्ना के द्वारा आवाज दी गई है. 100 से अधिक कुशल कलाकारों और नर्तकियों के साथ, ब्रॉडवे रामलीला एक अलग अनुभव है. राजेंद्र मित्तल, इस महाकाव्य शो ब्रॉडवे रामलीला के निर्माता हैं.
राजेंद्र मित्तल ने बताया कि आर्यन हेरिटेज फाउंडेशन की ब्रॉडवे रामलीला का प्रभाव इतना है कि ये दिल्ली के सभी बड़े और छोटे रामलीलाओं के लिए एक ट्रेंड सेटर बन गई है. हर रामलीला समिति अब अपनी क्षमता में तीन घंटे के रामायण अवधारणा को अपनाने की कोशिश कर रही है, और इसे संपूर्ण रामायण नाम देने लगी है.


Read More
Next Story