दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले में सीबीआई ने दायर की अंतिम चार्जशीट, केजरीवाल किंगपिन
x

दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले में सीबीआई ने दायर की अंतिम चार्जशीट, केजरीवाल किंगपिन

सीबीआई ने दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले में चौथी और फाइनल चार्जशीट दायर की है. इसमें सीबीआई ने दावा किया है कि केजरीवाल इस पूरे घोटाले के मुखिया हैं.


Delhi Liquor Scam: दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने इस मामले में आज 27 अगस्त 2024 को अंतिम और चौथी सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है. अपनी अंतिम चार्जशीट में सीबीआई ने 6 लोगों के खिलाफ आरोप लगाये हैं. इनमें शामिल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को सीबीआई ने इस मामले का मुखिया बताया है और दावा किया है कि अरविन्द केजरीवाल का साउथ ग्रुप से सीधा संपर्क था.


राउज़ एवेन्यू अदालत में दायर की चार्जशीट
सीबीआई ने इस मामले की चौथी और अंतिम चार्जशीट राउज़ एवेन्यू अदालत में दायर की है. जिन 6 लोगों को आरोपी बनाया गया है उनमें अरविन्द केजरीवाल, दुर्गेश पाठक, अमित अरोड़ा, विनोद चौहान, आशीष माथुर और शरथ रेड्डी शामिल हैं.

अरविन्द केजरीवाल के कहने पर विजय नायर ने की डील
सीबीआई ने दावा किया है कि वो अरविन्द केजरीवाल ही हैं, जिनके कहने पर विजय नायर को नियुक्त किया गया था. विजय नायर ने साउथ ग्रुप से पूरी बात की थी. ये पैसा केजरीवाल की मर्जी से खर्च किया गया है क्योंकि पूरा फंड आप के फंड में खर्च किया गया. गोवा विधानसभा चुनाव से पहले ये वादा किया था कि हर चुनाव क्षेत्र के हर उम्मीदवार को 90 लाख दिए जाएंगे और 40 विधानसभाऐं हैं.

सीबीआई ने किस आरोपी के लिए किया बताया
1 दुर्गेश पाठक - सीबीआई का दावा है कि दुर्गेश पाठक को विशेष तौर पर गोवा का चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया गया था. वो दिल्ली से विधायक है. केजरीवाल के निर्देश पर दुर्गेश पाठक को गोवा भेजा गया. उसे ये दिशा निर्देश दिए गए थे कि चुनाव प्रचार में पैसा कहाँ और कैसे खर्च करना है, ये सब उसे ही देखना है. चुनाव से जुड़े सभी खर्च कैश में किए गए.

2 विनोद चौहान - सीबीआई ने दावा किया है कि विनोद चौहान के.कविता के पीए से कॉर्डिनेट कर रहा था. वो और आशीष माथुर पैसे संभाल रहे थे. किसे कितना देना है ये सब काम दुर्गेश पाठक कर रहा था. सीबीआई ने कहा कि हमारे पास इनकी सीडीआर और वात्सप चैट भी है.

3 अमित अरोड़ा - सीबीआई ने दावा किया है कि अमित अरोड़ा ने दबाव में आकर दिल्ली में महादेव शराब की दुकान को बंद कर दिया. दुकान बंद करने का कोई कारण नहीं बताया गया और इसे फिर से शुरू करने का कोई कारण नहीं बताया गया. सीबीआई का कहना है कि अमित अरोड़ा ने सरकार का माध्यम बन कर काम किया. वो अंततः लाभार्थी है.

4 - सरथ रेड्डी - सीबीआई का दावा है कि साउथ ग्रुप से रिश्वत देने वालों में एक प्रमुख नाम शरथ रेड्डी है. उसने फर्जी जमीन सौदे में 14 करोड़ कमाए और पैसे के. कविता को दिए. उसने दिल्ली में 5 दुकानें खरीदीं.


Read More
Next Story