दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर के कोचिंग सेंटर में हुई मौतों की जांच सीबीआई ने संभाली
x

दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर के कोचिंग सेंटर में हुई मौतों की जांच सीबीआई ने संभाली

दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद ये मामला सीबीआई को सौंप दिया गया है. सीबीआई ने


Rau's IAS Study Circle: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में Rau's IAS स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भरने के चलते मौत का शिकार हुए तीन छात्रों की मौत के मामले की जाँच अब सीबीआई ने अपने हाथ में ले ली है. दिल्ली हाई कोर्ट ने इस सम्बन्ध में ये आदेश दिया था कि जाँच दिल्ली पुलिस नहीं बल्कि सीबीआई करेगी.

सीबीआई ने इस बात की जानकारी बुधवार ( 7 अगस्त ) को दी. जानकारी के अनुसार इस मामले में केस रजिस्टर कर लिया है. सीबीआई ने गैर इरादतन हत्या, लापरवाही आदि के तहत बीएनएस की धाराओं में ये FIR दर्ज की है. ज्ञात रहे कि इस घटना में उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव (25), तेलंगाना की तान्या सोनी (25) और केरल के नेविन डेल्विन (24) की 27 जुलाई को भारी बारिश के बाद दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राऊ आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में पानी भर जाने से डूब कर मौत हो गयी थी.

दिल्ली उच्च न्यायालय का आदेश
दिल्ली हाई कोर्ट ने छात्रों की मौत के लिए पुलिस और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को फटकार लगाते हुए कहा था कि वो ये नहीं समझ पा रही है कि छात्र बेसमेंट से बाहर क्यों नहीं आ पाए? अदालत ने ये भी जानना चाहा कि क्या दरवाज़े बंद थे या सीढ़ियाँ संकरी थीं?
अदालत ने पूछा था, "आपकी नजर किस पर है? बच्चे कैसे डूबे? आपने अभी जांच की है. अभी 2 अगस्त है. वे बेसमेंट से बाहर क्यों नहीं आ पाए? इसमें तुरंत पानी नहीं भरता. बेसमेंट को भरने में कम से कम दो-तीन मिनट लगते हैं, ये एक मिनट में नहीं हो सकता. वे बाहर क्यों नहीं आ पाए?"
अदालत ने केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को आपराधिक मामले में सीबीआई द्वारा की जा रही जांच की निगरानी के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को नामित करने को भी कहा था.

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story