चार धाम यात्रा पर जाने से पहले जरुर पढ़ें
x

चार धाम यात्रा पर जाने से पहले जरुर पढ़ें

उत्तराखंड पुलिस ने जारी की एडवाइजरी क्या करें क्या न करें


उत्तराखंड की चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है. बड़ी संख्या में तीर्थ यात्रियों ने यात्रा में जाना शुरू कर दिया है, इस वजह से चार धाम यात्रा मार्ग पर वाहनों के लम्बे जाम आदि की सूचनाएं भी निरंतर आ रही है. किसी प्रकार की कोई अफरातफरी या असमंजस का माहोल न बने इसलिए पुलिस ने चारधाम यात्रा पर आने वाले सभी दर्शनार्थियों और तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि वे यात्रा के दौरान उत्तरखंड पुलिस के दिशा निर्देशों का पालन करें और पुलिस का सहयोग करे ताकि कोई परेशानी न हो. इसके अलावा केदारनाथ यात्रा पर जाने वाले उन दर्शंर्थियों को भी सचेत रहने के लिए कहा है जो हेलीकाप्टर के जरिये केदारनाथ ज्योत्र्लिंग तक पहुंचना चाहते हैं. जानते हैं उत्तराखंड पुलिस ने जनता से क्या अपील की है और किन बातों का ध्यान रखने के लिए कहा है.

चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की सुविधा/सहयोग/मार्गदर्शन के लिए पुलिस ने ये दिशा निर्देश जारी किये हैं, लोगों से अपील की गयी है कि वे इनका पालन कर पुलिस और प्रशासन का सहयोग करें और यात्रा में आने वाली समस्याओं से बचें.

Ø चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रृद्धालुओं से अपील है कि वे अपना और अपने साथियों का पंजीकरण जरुर कराएं.

Ø पंजीकृत तिथियों पर ही सम्बन्धित धामों की यात्रा करें.

Ø यात्रा आरम्भ करने से पहले यात्री अपना हेल्थ चेकअप जरुर कराएँ और अपने पास फर्स्ट ऐड किट व बुखार, जुकाम, दर्द आदि आवश्यक दवाएं साथ में रखे.

Ø अपने साथ गर्म कपड़े व रेन कोट साथ लेकर चलें.

Ø रात 10 बजे से तडके 4 बजे तक यात्री वाहनों का आवागमन पूर्णतः निषेध है.

Ø यात्री नशीले पदार्थों का सेवन न करें और न ही अपने साथ रखें. तीर्थ यात्रा की पवित्रता का ख्याल रखें.

Ø गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम जाने वाले श्रृद्धालुओं से अपील है कि जरुरत से ज्यादा भीड़ होने पर यात्री अपनी सुविधानुसार स्थानों पर विश्राम के लिए रुक जाएँ.

Ø केदारनाथ के दर्शन करने के लिए जाने वाले यात्रियों में बड़ी संख्या में यात्री हेलीकाप्टर के माध्यम से गर्भगृह तक जाने के लिए हेलीकाप्टर की सेवा लेना चाहते हैं और ओन लाइन टिकट लेने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में यात्रियों के साथ ठगी भी हो रही है. इसलिए जो भी दर्शनार्थी हैलीकॉप्टर से यात्रा करना चाहते हैं, वे अधिकृत साईट https://heliyatra.irctc.co.in से ही टिकट बुक करायें.

Ø पुलिस सहायता के लिए हेल्प लाईन नम्बर 112 पर कॉल करें.

Ø धामों में पहुंचने पर धामों की मर्यादा, पवित्रता एवं स्वच्छता बनायें रखें.

Ø यातायात नियमों का पालन करें.

Ø धामों में व्यवस्था बनाये रखने में निर्गत निर्देशों का पालन करें.

चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए मार्ग में पर्यटन पुलिस केन्द्र एवं पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात किया गया है. पब्लिक अनौन्समेंट सिस्टम एवं क्यूआर कोड के माध्यम से यात्रियों को मार्ग, पार्किग, धामों में मौसम एवं यात्रा मार्ग पर सड़क बाधित होने आदि सूचनायें एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही है. यात्रा मार्ग में जगह-जगह फ्लैक्स बोर्ड स्थापित किये गये हैं. सोशल मीडिया के माध्यम से भी श्रद्धालुओं को महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही है. श्रद्धालुओं/आमजनमानस की सुविधाओं हेतु सार्थक प्रयास किये जा रहे है.

Read More
Next Story