कांग्रेस के हाथ में झाड़ू कब तक, दिल्ली में एकला चलो रे की नीति क्यों
x

कांग्रेस के 'हाथ' में 'झाड़ू' कब तक, दिल्ली में एकला चलो रे की नीति क्यों

अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में दिल्ली कांग्रेस आप से गठबंधन तोड़ना चाहती है क्योंकि केजरीवाल सरकार की लोकप्रियता लगातार गिर रही है।


दो महीने पहले उनकी चुनावी साझेदारी भाजपा को दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर क्लीन स्वीप करने से नहीं रोक पाई थी। अब अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच गठबंधन की संभावना दिन-ब-दिन कम होती जा रही है।

जैसे-जैसे आप एक चुनौती से दूसरी चुनौती की ओर बढ़ रही है, कांग्रेस पार्टी की दिल्ली इकाई, द फेडरल को पता चला है, पार्टी हाईकमान पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है कि वह उस पर एक और चुनाव-पूर्व गठबंधन न थोपे। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली कांग्रेस के नेताओं का मानना है कि आप की लोकप्रियता "लगातार गिर रही है" और अगर कांग्रेस जेल में बंद केजरीवाल की पार्टी के साथ चुनावी समझौते पर लौटती है, तो वह "दिल्ली में चुनावी पुनरुत्थान का थोड़ा सा भी मौका खो देगी"।

2024 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस-आप गठबंधन

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में, विपक्ष के भारत ब्लॉक के सदस्यों, AAP और कांग्रेस ने क्रमशः दिल्ली की चार और तीन सीटों पर उम्मीदवार उतारे, लेकिन कोई भी सीट नहीं जीत पाए। भाजपा ने लगातार तीसरी बार सभी सात सीटें जीत लीं, हालांकि 2014 और 2019 के आम चुनावों की तुलना में जीत का अंतर काफी कम रहा।

कांग्रेस ने गुजरात में दो और हरियाणा में एक सीट AAP के लिए छोड़ी थी। AAP इन दोनों राज्यों में अपनी आवंटित सीटों में से एक भी जीतने में विफल रही, जबकि कांग्रेस ने हरियाणा में अपने प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार किया; राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से पांच पर कब्ज़ा कर लिया। पंजाब में, जहाँ AAP सत्ता में है और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है, दोनों ने किसी भी गठबंधन के खिलाफ़ फैसला किया था।

4 जून के चुनाव परिणामों के बाद से, दोनों भारतीय ब्लॉक पार्टियों ने संसद के अंदर और सार्वजनिक कार्यक्रमों में राष्ट्रीय स्तर पर एक स्थिर गठबंधन बनाए रखा है।

दिल्ली कांग्रेस अलग-थलग

इस सप्ताह के शुरू में, कांग्रेस आलाकमान ने राज्यसभा और लोकसभा में पार्टी के उपनेताओं क्रमश: प्रमोद तिवारी और गौरव गोगोई को आप द्वारा आयोजित एक विरोध प्रदर्शन को संबोधित करने के लिए भेजा था। यह विरोध प्रदर्शन केजरीवाल के रक्त शर्करा के स्तर में भारी गिरावट के बावजूद दिल्ली आबकारी नीति मामले में उन्हें लगातार जेल में रखे जाने के खिलाफ आयोजित किया गया था।

यह विरोध प्रदर्शन संयोगवश दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में बाढ़ग्रस्त एक कोचिंग सेंटर में डूबकर यूपीएससी की परीक्षा देने वाले तीन अभ्यर्थियों की मौत के बाद आप सरकार की कथित प्रशासनिक और नागरिक लापरवाही के खिलाफ राजनीतिक हंगामे के बीच हुआ। इस दौरान तिवारी और गोगोई ने केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और अन्य आप नेताओं को बार-बार आश्वासन दिया कि कांग्रेस उनके साथ "मजबूती से खड़ी है"।

हालांकि, दिल्ली में लोकसभा चुनाव में आप समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार जेपी अग्रवाल, कन्हैया कुमार और उदित राज सहित कांग्रेस की दिल्ली इकाई का कोई भी नेता इस विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं हुआ।

इसके बजाय, कांग्रेस की दिल्ली इकाई ने इस मानसून में एक बार फिर दिल्ली में हुई नागरिक अव्यवस्था के लिए केजरीवाल और उनकी पार्टी की आलोचना करते हुए कट्टर प्रतिद्वंद्वी भाजपा के साथ साझा आधार पाया है। कांग्रेस के केंद्रीय नेताओं ने, अन्य भारतीय ब्लॉक पार्टियों के नेताओं की तरह, दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम - दोनों पर AAP का नियंत्रण है - को उपराज्यपाल वीके सक्सेना और असहयोगी नौकरशाही के माध्यम से अपंग बनाने के लिए केंद्र को दोषी ठहराया है।

इसके विपरीत, दिल्ली कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि कोचिंग सेंटर त्रासदी और हाल ही में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित आशा किरण गृह में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के कारण 14 बच्चों की मौत का मामला आप शासन के तहत “प्रशासनिक अराजकता” का परिणाम है।

आखिरी मौका

केजरीवाल जेल से अपनी सरकार चला रहे हैं, जबकि उनके कैबिनेट सहयोगी दिल्ली को "प्रशासनिक पतन", "ढहते नागरिक बुनियादी ढांचे" और शहर-राज्य की मानसून के लिए अपर्याप्त तैयारी के आरोपों से जूझ रहे हैं, कांग्रेस की दिल्ली इकाई को लगता है कि आप से "पूरी तरह से अलग होने" और "जमीनी स्तर पर पार्टी के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने" की आवश्यकता है, यह देखते हुए कि दिल्ली में अगले साल फरवरी तक विधानसभा चुनाव होने हैं।

कांग्रेस की दिल्ली इकाई की चिंताएं पार्टी हाईकमान से भिन्न प्रतीत होती हैं, जो नहीं चाहता कि भारतीय गुट में कोई दरार उजागर हो, क्योंकि उनका मानना है कि लोकसभा चुनाव के नतीजों और उसके बाद की राजनीतिक घटनाओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी भाजपा को घेर लिया है।

2015 से 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में एक भी सीट जीतने में विफल रहने और अपने चुनावी आधार का लगभग पूरा हिस्सा AAP को सौंपने के बाद, दिल्ली कांग्रेस के नेता आगामी विधानसभा चुनावों को चीजों को बदलने के लिए “आखिरी मौका” के रूप में देखते हैं। दिल्ली कांग्रेस के सूत्रों का दावा है कि ऐसे समय में AAP के साथ गठबंधन करना, जब पार्टी विवादों में डूबी हुई है और पिछले एक दशक की अपनी चमक खो चुकी है, “हमें पूरी तरह से डुबो देगा”।

विश्वास की कमी

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली कांग्रेस के नेताओं ने लोकसभा चुनाव के नतीजों के तुरंत बाद ही पार्टी हाईकमान पर आप से नाता तोड़ने का दबाव बनाना शुरू कर दिया था। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने द फेडरल को बताया कि वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया की अगुवाई में पार्टी के भीतर एक पैनल के साथ चर्चा के दौरान, जिसे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिल्ली में पार्टी के खराब लोकसभा चुनाव प्रदर्शन का आकलन करने के लिए गठित किया था, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी (डीपीसीसी) के "लगभग सभी सदस्यों" ने हार के लिए "सहयोग की कमी" और यहां तक कि आप द्वारा तोड़फोड़ को जिम्मेदार ठहराया था।

समिति को यह भी बताया गया कि केजरीवाल की पार्टी के साथ गठबंधन के कारण कांग्रेस को अपने कई नेताओं को खोना पड़ा, जिनमें दिल्ली इकाई के पूर्व प्रमुख अरविंदर सिंह लवली भी शामिल थे, जो चुनाव के बीच में ही भाजपा में चले गए।

सूत्रों ने बताया कि चुनाव नतीजों के बाद दिल्ली कांग्रेस और आप के बीच कोई संवाद नहीं हुआ, हालांकि कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व और आप के वरिष्ठ नेता भाजपा के खिलाफ भारतीय ब्लॉक की भविष्य की रणनीति के बारे में नियमित रूप से विचार-विमर्श करते रहे।

अब, जबकि भारी बारिश राष्ट्रीय राजधानी में कहर बरपा रही है और कई दिल्ली निवासियों के लिए जानलेवा भी साबित हो रही है, डीपीसीसी का मानना है कि अगले साल के विधानसभा चुनावों में अकेले उतरने और केजरीवाल सरकार पर तीखे हमले करने के लिए उसके पास एक अतिरिक्त बहाना है।

विधायक निधि

2 अगस्त को दिल्ली के पूर्व पार्षद और एआईसीसी सचिव अभिषेक दत्त ने दिल्ली के उपराज्यपाल को पत्र लिखकर “दिल्ली में बिगड़ती स्थिति, खासकर बारिश के दौरान और अन्यथा” को रोकने के लिए “तत्काल कार्रवाई” की मांग की।

दत्त ने लिखा, "यह चिंताजनक है कि 70 में से प्रत्येक विधायक को एक विवेकाधीन निधि मिलती है जो उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों के लिए हर साल लगभग 10 करोड़ रुपये है... विधायकों को आवंटित विवेकाधीन निधि का उद्देश्य सीवेज, नालियों और पानी की पाइपलाइनों के सुधार के लिए है, जिसका उचित उपयोग नहीं किया गया है, जिससे प्रमुख नागरिक समस्याएं पैदा हो रही हैं।"

दिल्ली कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि "डिसिल्टिंग और एमएलए-एलएडी फंड के लिए जारी किए गए हर टेंडर की पूरी तरह से जांच होनी चाहिए और सरकारी फंड के दुरुपयोग के दोषी पाए जाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में खर्च किए गए एमएलए-एलएडी फंड की जांच के लिए एक समिति बनाई जाए... किसी भी विसंगति की जांच की जाए, खासकर टेंडर की अवधि और काम पूरा होने में लगने वाले वास्तविक समय, काम की गुणवत्ता और क्या देरी के लिए पैसे काटे गए थे..."

हालांकि दत्त ने किसी पार्टी या व्यक्ति का नाम नहीं लिया, लेकिन उनके पत्र की विषयवस्तु से यह स्पष्ट हो गया कि उनका लक्ष्य उपराज्यपाल नहीं थे, जो दिल्ली की नौकरशाही को नियंत्रित करते हैं, बल्कि सत्तारूढ़ आप थी, जिसके पास वर्तमान में 70 सदस्यीय विधानसभा में 61 विधायक हैं।

अस्तित्व संबंधी संकट

दिल्ली कांग्रेस के अंतरिम प्रमुख देवेंदर यादव भी पिछले हफ़्ते से आप पर परोक्ष हमले कर रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी के "ढहते बुनियादी ढांचे" पर दुख जता रहे हैं। यादव ने द फ़ेडरल से कहा, "ऐसा लगता है कि दिल्ली में कोई सरकार, कोई नगर निगम और कोई प्रशासन नहीं बचा है। शहर ढह रहा है; एक कोचिंग सेंटर में तीन युवा छात्रों की दुखद मौत और आशा किरण में एक नाबालिग सहित 14 मानसिक रूप से विकलांग लोगों की मौत यह साबित करती है कि दिल्ली प्रशासनिक अराजकता से पीड़ित है "

यादव के वरिष्ठ और पूर्व कांग्रेस सांसद संदीप दीक्षित ने शनिवार (3 अगस्त) को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि दिल्ली सरकार पर नियंत्रण रखने वाली पार्टी "एक व्यक्ति के आहार में कार्बोहाइड्रेट के बारे में अधिक चिंतित है... उन चुनौतियों से ज्यादा जिनसे शहर जूझ रहा है; यह दिल्ली की त्रासदी है"।

दीक्षित का इशारा निश्चित रूप से आप के इस दावे की ओर था कि केजरीवाल को तिहाड़ जेल में उचित आहार नहीं दिया जा रहा है, जिसके कारण उनका रक्त शर्करा स्तर खतरनाक रूप से कम हो गया है।

दिल्ली कांग्रेस के नेता मानते हैं कि 10 साल तक विधानसभा और नगर निकाय चुनावों में करारी हार और इस दौरान बड़े पैमाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के पार्टी छोड़कर भाजपा या आप में शामिल हो जाने के बाद पार्टी राजधानी में “अस्तित्व के संकट” का सामना कर रही है।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता और कई बार विधायक रह चुके एक पूर्व नेता ने द फेडरल से कहा, "दिल्ली में हमारे पास कोई संगठन नहीं बचा है, जबकि एक दशक पहले तक हम लगातार 15 साल तक सत्ता में थे।" उन्होंने आगे कहा, "आप के साथ गठबंधन हो या न हो, हम विधानसभा चुनावों में फिर से खाली हाथ रह सकते हैं, लेकिन असली सवाल जिसका हमें तत्काल समाधान करने की जरूरत है, वह यह है कि क्या आप के साथ गठबंधन से हमें कोई फायदा होगा, खासकर इस समय जब इसका मुख्य चेहरा (केजरीवाल) अपनी विश्वसनीयता खो चुका है और जेल में है, जबकि उसकी सरकार की विफलताएं बढ़ती जा रही हैं।"

मुस्लिम मतदाता और आप

एक अन्य पूर्व कांग्रेस विधायक ने कहा कि आलाकमान को "यह समझने की जरूरत है कि आप कभी नहीं चाहेगी कि दिल्ली में कांग्रेस का पुनरुद्धार हो, क्योंकि उनका वोट आधार हमारे जैसा ही है और अगर हम अब उनके साथ फिर से गठबंधन करते हैं, तो हमें वे सभी दाग और असफलताएं विरासत में मिलेंगी, जिनका आरोप वर्तमान में केजरीवाल पर लगाया जा रहा है... अगर हम अपने पैरों पर खड़े होते हैं, तो कम से कम पुनरुद्धार की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।"

दिल्ली कांग्रेस के नेताओं का एक वर्ग यह भी मानता है कि आप ने "दिल्ली में मुस्लिम मतदाताओं का विश्वास खो दिया है", खासकर 2020 के उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों और शाहीन बाग में सीएए विरोधी प्रदर्शनों पर केजरीवाल सरकार की भयावह प्रतिक्रिया के बाद।

चांदनी चौक, पूर्वी और उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीटों में फैले करीब एक दर्जन विधानसभा क्षेत्रों में मुसलमान निर्णायक भूमिका निभाते हैं। दिल्ली कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि आप ने लोकसभा सीट बंटवारे की बातचीत में चांदनी चौक और उत्तर-पूर्वी दिल्ली की सीटें कांग्रेस को दे दी थीं, “क्योंकि उसे पता था कि मुस्लिम बहुल इलाकों में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहेगा, जहां कांग्रेस ने अपनी स्वीकार्यता फिर से हासिल कर ली है।”


Read More
Next Story