सोती सरकार, तैरती दिल्ली, रेंगता ट्रैफिक- दिल्ली में कुछ घंटे की बारिश से हाहाकार
x

सोती सरकार, तैरती दिल्ली, रेंगता ट्रैफिक- दिल्ली में कुछ घंटे की बारिश से हाहाकार

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई इलाकों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे कुछ जगहों पर जलभराव हो गया.


Delhi Rain: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई इलाकों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे कुछ जगहों पर जलभराव हो गया. हालांकि, इससे गर्मी और उमस से राहत मिली और अधिकतम तापमान गिरकर 37.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. वहीं, मंगलवार को दिल्ली में इस वर्ष इस महीने का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, जो 39.3 डिग्री सेल्सियस रहा. यह इस मौसम के सामान्य तापमान से पांच डिग्री अधिक था.

दिल्ली और उसके आसपास के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई इलाकों में बुधवार शाम को भारी बारिश हुई, जिससे उमस भरे मौसम से काफी राहत मिली. हालांकि, भारी बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जलभराव हो गया, जिससे यातायात पर प्रतिकूल असर पड़ा. भारी बारिश के बाद लुटियन दिल्ली, कश्मीरी गेट और राजिंदर नगर समेत कई इलाके जलमग्न हो गए.

उडानों को करना पड़ा डायवर्ट

वहीं, खराब मौसम के कारण दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे से कम से कम दस उड़ानों को डायवर्ट किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी और उसके आसपास के इलाकों के अधिकांश हिस्सों के लिए रात 9 बजे तक रेड अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम बारिश के साथ-साथ कुछ स्थानों पर तीव्र से बहुत तीव्र (3-5 सेमी/घंटा) बारिश होने की आशंका है.

मौसम एजेंसी ने सलाह दी है कि बारिश के कारण सड़कों पर फिसलन, कम दृश्यता, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में स्थानीय जलभराव की आशंका है. वहीं, दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को दिल्ली में भारी बारिश के मद्देनजर सतर्क रहने के लिए आगाह किया है.

मौसम एजेंसी ने सलाह दी है कि बारिश के कारण सड़कों पर फिसलन, कम दृश्यता, ट्रैफिक जाम और निचले इलाकों में जलभराव होने की आशंका है. भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र (आईएमडी) ने शाम को कहा कि अगले दो घंटों में उत्तरी दिल्ली, मध्य दिल्ली, नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, एनसीआर में मध्यम गरज और बिजली के साथ मध्यम बारिश होने की आशंका है.

आईएमडी के अनुसार शाम 5.30 बजे आर्द्रता का स्तर 63 प्रतिशत रहा. वहीं, बुधवार शहर में सुबह न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के सामान्य तापमान से 3.3 डिग्री अधिक था. आईएमडी ने 5 अगस्त तक बारिश का मौसम जारी रहने का अनुमान जताया है.

Read More
Next Story