हीट वेव की चपेट में देश की राजधानी, कई जगह पारा 48 पार
x

हीट वेव की चपेट में देश की राजधानी, कई जगह पारा 48 पार

पूरी दिल्ली इन दिनों भीषण हीटवेव के चपेट में है. छुट्टी होने के बाद भी लोग घरों से बाहर नहीं निकले. गर्मी के चलते लोग पूरे दिन परेशान रहे.


Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को कई जगह पारा 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर कर गया. मुंगेशपुर दिल्ली का सबसे ज्यादा गरम इलाका रहा. यहां का अधिकतम तापमान 48.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक है. पूरी दिल्ली इन दिनों भीषण हीटवेव के चपेट में है. छुट्टी होने के बावजूद भी लोग घरों से बाहर नहीं निकले. आलम यह है कि पंखे और कूलर्स से भी काम नहीं चल रहा है. ऐसे में गर्मी के चलते पूरे दिन लोग परेशान रहे.

हवा की रफ्तार कम

मौसम विभाग ने भी 'रेड' अलर्ट जारी कर दिया है. हवा की रफ्तार भी कम ही रही, जिस वजह से लोगों को ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ा. रविवार को हवा की रफ्तार 12 से 37 किलोमीटर प्रति घंटा दर्द की गई.

हीटवेव का पैमाना

बता दें कि मौसम विभाग हीटवेव के लिए अलर्ट तब जारी करता है. जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है. वहीं, तटीय क्षेत्रों में 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में 30 डिग्री के पार तापमान पहुंचने पर हीटवेव का अलर्ट जारी किया जाता है. वहीं, तापमान के सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक पहुंचने पर भीषण हीटवेव घोषित कर दिया जाता है.

नजफगढ़ में 48.1 डिग्री टेंपरेचर

वहीं, दिल्ली में रविवार को तापमान की बात करें तो मुंगेशपुर के बाद सबसे ज्यादा गर्म क्षेत्र नजफगढ़ रहा. यहां अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है. इसके अलावा नरेला में 47.8, पीतमपुरा में 46.7, पूसा में 46.8 और जफरपुर में 46.9 पारा दर्ज किया गया.

सफदरजंग में पारा पहुंचा 43 के पार

राजधानी के अन्य इलाकों की बात करें तो सफदरजंग में 43.4, पालम में 44.5, सीएचओ में 43.4, रिज में 44.9 और आयानगर में 44.8 तापमान दर्ज किया गया है.

Read More
Next Story