दिल्ली में ऑड-ईवन-वर्क फ्रॉम होम से लेकर कृत्रिम बारिश, दिल्ली सरकार विंटर एक्शन प्लान तैयार
x

दिल्ली में ऑड-ईवन-वर्क फ्रॉम होम से लेकर कृत्रिम बारिश, दिल्ली सरकार 'विंटर एक्शन प्लान' तैयार

दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों का मौसम शुरू होते हुए वायु प्रदूषण का समस्या गहराने लगती है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने अभी से विंटर एक्शन प्लान को लेकर घोषणा कर दी है.


Delhi Winter Action Plan: मानसून का मौसम अपने आखिरी पड़ाव पर है और कुछ दिनों बाद सर्दियों का मौसम शुरू हो जाएगा. दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों का मौसम शुरू होते हुए वायु प्रदूषण का समस्या गहराने लगती है. जिस वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने अभी से विंटर एक्शन प्लान को लेकर घोषणा कर दी है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शहर की शीतकालीन कार्य योजना का खुलासा किया. इस योजना के तहत कई उपायों को शामिल किया गया है. इनमें ड्रोन निगरानी, ​​धूल-रोधी अभियान, नई टास्क फोर्स, सड़क-सफाई मशीनें और वायु प्रदूषण से निपटने के लिए 200 मोबाइल एंटी-स्मॉग गन की तैनाती शामिल हैं. वहीं, राज्य सरकार नौकरी-पेशा लोगों के लिए घर से काम करने का विकल्प चुनने का आग्रह करने की भी योजना बना रही है. इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर ऑड-ईवन भी शुरू किया जा सकता है.

आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली में सर्दियों के प्रदूषण के खिलाफ अभियान शुरू करने के लिए एक्स के एक पोस्ट में लिखा कि दिल्ली सरकार राजधानी में सर्दियों के दौरान होने वाले प्रदूषण के खिलाफ 'युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध' अभियान शुरू कर रही है. इस बार प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई 'चलो साथ चलें - प्रदूषण से लड़ें' थीम पर लड़ी जाएगी. गोपाल राय ने 21 प्रमुख फोकस क्षेत्रों पर आधारित शीतकालीन कार्य योजना के बारे में बताया है.

गोपाल राय ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आप सरकार तुरंत इस योजना पर काम करना शुरू कर देगी. प्रदूषण के स्तर की निगरानी करने और उसके अनुसार कार्रवाई करने के लिए छह सदस्यों वाली एक विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया है. विंटर एक्शन प्लान में मोबाइल एंटी-स्मॉग गन की तैनाती भी शामिल है, इस साल उनकी संख्या में बढ़ोतरी की गई है.

इसके अलावा मंत्री ने घोषणा की कि इस साल पटाखों पर प्रतिबंध लागू किया जाएगा और अधिसूचना जारी होने के बाद, इसे दिल्ली में सख्ती से लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि GRAP (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) चरणों लागू होंगे और खुले में कचरा जलाने पर नियंत्रण के लिए 588 टीमें बनाई गई हैं. इसके अतिरिक्त शहर की सड़कों पर निजी वाहनों के उपयोग को कम करने के लिए घर से काम करने के विकल्पों को प्रोत्साहित किया जाएगा. अगर जरूरी हुआ तो सम-विषम (ऑड-ईवन) योजना लागू की जाएगी और हम कृत्रिम बारिश के विकल्प पर भी विचार कर रहे हैं.

Read More
Next Story