हथिनीकुंड में पानी ही पानी फिर भी गेट बंद, हरियाणा पर आप के संगीन आरोप
x
हरियाणा में यमुना नदी पर बना हुआ हथिनीकुंड बैराज

हथिनीकुंड में पानी ही पानी फिर भी गेट बंद, हरियाणा पर आप के संगीन आरोप

दिल्ली में जल संकट के लिए कौन जिम्मेदार है. दरअसल यह सवाल इस वजह से मौजूं है कि आम आदमी पार्टी के नेता बार बार हरियाणा सकार पर पानी ना छोड़ने का आरोप लगा रहे हैं.


हरियाणा से अधिक पानी की सरकारी मांग के समर्थन में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठीं दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने रविवार (23 जून) को आरोप लगाया कि पड़ोसी राज्य ने हथिनीकुंड बैराज के सभी गेट बंद कर दिए हैं, जिसका उपयोग राष्ट्रीय राजधानी में पानी छोड़ने के लिए किया जाता है।आतिशी ने कहा कि वह इस मुद्दे पर अपनी अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल जारी रखेंगी।

भीषण जल संकट और भीषण गर्मी से जूझ रही दिल्ली के लिए पानी की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) के मंत्री की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल रविवार को तीसरे दिन भी जारी रही।आतिशी ने एक्स पर वीडियो संदेश में लिखा, "मैं दिल्ली के हिस्से का पानी पाने के लिए भूख हड़ताल पर बैठी हूं। हरियाणा सरकार 100 एमजीडी कम पानी छोड़ रही है, जिससे दिल्ली के करीब 28 लाख लोग पानी से वंचित हैं। कुछ पत्रकारों ने कहा है कि हथिनीकुंड बैराज पानी से भरा हुआ है, लेकिन हरियाणा सरकार ने उस पानी को राष्ट्रीय राजधानी तक पहुंचने से रोकने के लिए सभी गेट बंद कर दिए हैं।"

भूख हड़ताल जारी रहेगी

मंत्री ने हरियाणा सरकार से दिल्ली के लिए पानी छोड़ने का आग्रह किया।उन्होंने कहा, "जब तक दिल्ली को पानी का उसका उचित हिस्सा नहीं मिल जाता, मेरी भूख हड़ताल जारी रहेगी।"दिल्ली पेयजल आपूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है।आप ने दावा किया है कि दिल्ली को प्रतिदिन आपूर्ति किए जाने वाले 1,005 एमजीडी पानी में से शहर को हरियाणा से 613 एमजीडी पानी मिलना चाहिए। लेकिन पार्टी ने दावा किया है कि राष्ट्रीय राजधानी को हरियाणा से 513 एमजीडी से भी कम पानी मिल रहा है।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Read More
Next Story