बढ़ा या घटा: केजरीवाल के वज़न पर इतना हंगामा क्यों बरपा है?
x

बढ़ा या घटा: केजरीवाल के वज़न पर इतना हंगामा क्यों बरपा है?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के वजन को लेकर एक बार फिर से आम आदमी पार्टी और तिहाड़ जेल प्रशासन के बीच बहस छिड़ गयी है. जनता भी इस बात को लेकर सकते में है कि आखिर हर थोड़े दिन बाद ये मुद्दा क्यों खड़ा हो जाता है


AAP Tihar Jail controversy: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के वजन को लेकर आम आदमी पार्टी लगातार इतना शोर क्यों मचाती है, इसे लेकर जनता के मन में कई सवाल खड़े हो रहे हैं. ख़ासतौर से तब जब 'आप' के इस दावे को तिहाड़ जेल प्रशासन द्वारा खारिज किया जाता है. मतलब इस एक दावे को लेकर आप और तिहाड़ जेल प्रशासन के बीच हर बार विवाद होता है. एक बार फिर से आम आदमी पार्टी और तिहाड़ जेल प्रशासन के बीच इसी मुद्दे पर बहस छिड़ गयी है. जहाँ आम आदमी पार्टी ने ये दावा किया है कि केजरीवाल का वजन मार्च से लेकर अब तक 8 किलो 500 ग्राम घटा है तो वहीँ तिहाड़ जेल ने प्रशासन ने इसका खंडन करते हुए कहा है कि केजरीवाल का वजन कम हुआ है लेकिन उतना नहीं जितना कि दवा किया जा रहा है. अपने इस दावे पर तिहाड़ जेल ने भी एक दावा किया है कि केजरीवाल 3 जून से ही अपनी पूरी डाइट नहीं ले रहे हैं.


दो किलो वजन हुआ है कम

तिहाड़ जेल प्रशासन ने दावा किया है कि केजरीवाल का वजन 2 किलो कम हुआ है. इतना ही नहीं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( AIIMS ) का एक मेडिकल बोर्ड नियमित रूप से केजरीवाल के स्वास्थ्य की निगरानी कर रहा है. आप ने रविवार (14 जुलाई) को आरोप लगाया था कि बीजेपी केजरीवाल को जेल में रखकर उन्हें नुकसान पहुंचाने की साजिश कर रही है. केजरीवाल के मधुमेह रोगी होने के बावजूद उन्हें आवश्यक चिकित्सा सुविधा नहीं मिल रही है.

आतिशी ने जताई आशंका

दिल्ली की कैबिनेट मंत्री आतिशी ने गिरफ्तारी के बाद से केजरीवाल के "अस्पष्टीकृत तरीके से 8.5 किलोग्राम वजन घटने" पर चिंता व्यक्त की थी और दावा किया था कि उनका शुगर लेवल पांच बार से अधिक बार 50 मिलीग्राम/डीएल से नीचे चला गया था. केजरीवाल की स्वास्थ्य रिपोर्ट के अनुसार, 1 अप्रैल को जब वे पहली बार जेल आए थे, तो उनका वजन 65 किलोग्राम था और 8 से 29 अप्रैल के बीच उनका वजन 66 किलोग्राम हो गया.

21 दिन की जमानत के बाद 2 जून को जब वो जेल लौटे तो उनका वजन 63.5 किलोग्राम था. 14 जुलाई को उनका वजन 61.5 किलोग्राम था. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "इस तरह, प्रभावी रूप से उसका वजन 2 किलोग्राम कम हो गया."

'केजरीवाल कोमा में जा सकते हैं'

जेल प्रशासन ने आप नेताओं द्वारा लगाए गए आरोपों के संबंध में दिल्ली सरकार के गृह विभाग को पत्र लिखकर कहा है कि ये बयान जनता को भ्रमित और गुमराह करने वाला है. लेकिन आप नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि तिहाड़ जेल अधिकारियों ने आखिरकार मान लिया है कि केजरीवाल का वजन कम हो गया है. उन्होंने दावा किया कि यदि सोते समय उनका शुगर लेवल गिर गया तो आप संस्थापक नेता अरविन्द केजरीवाल कोमा में जा सकते हैं या उन्हें मस्तिष्क आघात हो सकता है.

तिहाड़ जेल का दावा

तिहाड़ जेल सूत्रों के अनुसार केजरीवाल को घर का बना खाना उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन वो 3 जून से नियमित रूप से खाना वापस लौटा रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि एम्स का एक मेडिकल बोर्ड लगातार मुख्यमंत्री की निगरानी कर रहा है और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल बोर्ड के संपर्क में हैं. इसमें कहा गया है, "आरोपी के रक्तचाप, शर्करा के स्तर और वजन की नियमित निगरानी की जा रही है और उसे सभी बीमारियों के लिए पर्याप्त उपचार प्रदान किया जा रहा है तथा उसे दिन में तीन बार घर का बना खाना दिया जा रहा है."

गिरफ्तारी और जमानत

केजरीवाल को ईडी ने दिल्ली सरकार के कथित शराब घोटाले के मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अंतरिम जमानत दे दी थी, लेकिन सीबीआई के एक मामले में वो अभी भी जेल में हैं.

Read More
Next Story