डीएमके का द्रविड़ मॉडल, जानें- कैसे तमिलनाडु के विकास में लगाया चार चांद
x

डीएमके का द्रविड़ मॉडल, जानें- कैसे तमिलनाडु के विकास में लगाया चार चांद

डीएमके अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रही है, इस अवसर पर हम इस बात की जांच करेंगे कि द्रविड़ मॉडल ने तमिलनाडु को आर्थिक विकास और समावेशी विकास के बीच संतुलन बनाने में कैसे मदद की है।


डीएमके के विकास के "द्रविड़ मॉडल" को नरेंद्र मोदी के "गुजरात मॉडल" से क्या अलग बनाता है? तमिलनाडु के पूर्व वित्त मंत्री और वर्तमान आईटी मंत्री पलानीवेल थियागा राजन कहते हैं कि सभी को समान अवसर प्रदान करना। उन्होंने कहा, "यह द्रविड़ मॉडल का सार है।"2021 में तमिलनाडु में स्टालिन के नेतृत्व वाली डीएमके सरकार के सत्ता में आने के बाद से पार्टी ने विकास के “द्रविड़ मॉडल” की वकालत की है। थियागा राजन, या जैसा कि उन्हें लोकप्रिय रूप से पीटीआर कहा जाता है, ने बताया कि यह सभी को समान अवसर प्रदान करने पर जोर देता है, यह सुनिश्चित करता है कि कम विशेषाधिकार प्राप्त पृष्ठभूमि वाले लोगों को भी सफल होने का उचित मौका मिले।

"जब मेरे ड्राइवर का बेटा मेरे बेटे के समान ही स्कूल में पढ़ सकता है, एक विशेषाधिकार प्राप्त बच्चा होने के नाते, यह एक सफल परिणाम का संकेत है," पीटीआर ने किसी भी भारतीय राजनेता की विशिष्ट राजनीतिक रूप से भारी परिभाषा का प्रयोग किया।
हालांकि पीटीआर का बयान दूर की कौड़ी लग सकता है, लेकिन तमिलनाडु के आर्थिक विकास पर द्रविड़ मॉडल के महत्वपूर्ण प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता। आज (17 सितंबर) डीएमके अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, द फेडरल इस बात की जांच करता है कि इस आर्थिक मॉडल ने पिछले कुछ वर्षों में तमिलनाडु और इसकी अर्थव्यवस्था को कैसे आकार दिया है।
अन्य विकास मॉडल
"केरल मॉडल" को एक समय में उसके प्रभावशाली मानव विकास प्रदर्शन के लिए सराहा जाता था, जो उसके उच्च मानव विकास सूचकांक और प्रति व्यक्ति संकेतकों में प्रतिबिंबित होता था।आंध्र प्रदेश को भी चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में अपने सर्वोच्च प्रदर्शन के लिए मान्यता मिली, जिनके पास सूचना प्रौद्योगिकी आधारित आर्थिक विकास का एक विशिष्ट दृष्टिकोण था। यह दृष्टिकोण हैदराबाद में एक प्रमुख आईटी और व्यावसायिक जिले, एचआईटीईसी सिटी के विकास में सहायक था, जो राज्य की तकनीकी उन्नति और आर्थिक परिवर्तन का प्रतीक बन गया।गुजरात के लिए मोदी का दृष्टिकोण तीव्र अवसंरचना और पूंजी-प्रधान क्षेत्रों को बढ़ावा देने पर केंद्रित था, जिससे विकास का एक विशिष्ट मॉडल तैयार हुआ।
द्रविड़ मॉडल कहाँ सफल हुआ है?
शीर्ष अर्थशास्त्री जगदीश भगवती और अरविंद पनगढ़िया ने अपनी पुस्तक 'व्हाई ग्रोथ मैटर्स: हाउ इकनोमिक ग्रोथ इन इंडिया रिड्यूस्ड पॉवर्टी एंड द लेसन्स फॉर अदर डेवलपिंग कंट्रीज' में गुजरात के विकास-केंद्रित मॉडल के अनुरूप ट्रिकल-डाउन दृष्टिकोण की वकालत की है, वहीं नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन और विकास अर्थशास्त्री ज्यां द्रेज ने 'एन अनसर्टेन ग्लोरी: इंडिया एंड इट्स कॉन्ट्राडिक्शन्स' में स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा में केरल की सफलता का हवाला देते हुए मानव विकास के साथ विकास के संतुलन की आवश्यकता पर बल दिया है।यहीं पर तमिलनाडु का विशिष्ट द्रविड़ मॉडल काम आता है, जिसका लक्ष्य दोनों दुनियाओं का सर्वश्रेष्ठ प्रदान करना है।
तमिलनाडु की जीडीपी 250-300 बिलियन डॉलर है जो 2023-2024 में महाराष्ट्र से सिर्फ़ थोड़ी कम है और 2,41,131 रुपये प्रति व्यक्ति जीडीपी इसी अवधि में कर्नाटक और गुजरात से कम रही। हालाँकि, द्रविड़ मॉडल सिर्फ़ मीट्रिक-आधारित दृष्टिकोण नहीं है, भले ही राज्य ने 2030 तक जीडीपी में 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुँचने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा हो।
वृद्धि और विकास का संश्लेषण
मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज के सहायक प्रोफेसर और किंग्स कॉलेज लंदन के विजिटिंग रिसर्च फेलो अर्थशास्त्री कलैयारासन अरुमुगम ने बताया, "द्रविड़ मॉडल वृद्धि और विकास दोनों का संश्लेषण दर्शाता है, जो यह सुझाव देता है कि दोनों को एक साथ हासिल किया जा सकता है।"उन्होंने कहा, "जबकि गुजरात विकास संकेतकों में आगे है, यह स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा में पिछड़ा हुआ है। इसके विपरीत, केरल ने इन क्षेत्रों में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है, लेकिन आर्थिक विकास के मामले में संघर्ष कर रहा है, इसकी जीडीपी का 30 प्रतिशत हिस्सा विदेशों से आने वाले धन पर निर्भर है।"
कलैयारासन ने कहा, "तमिलनाडु की महत्वपूर्ण उपलब्धि इसकी सापेक्ष समावेशिता रही है, जो श्रम-प्रधान विकास के लिए एक व्यापक-आधारित, सामाजिक रूप से अंतर्निहित दृष्टिकोण को दर्शाती है। राज्य में 1 ट्रिलियन डॉलर के निर्धारित लक्ष्य से आगे जाने की क्षमता है, लेकिन वैश्विक परिवर्तनों के सामने इस मॉडल को बनाए रखना एक चुनौती है।"
क्लस्टर-आधारित दृष्टिकोण
तमिलनाडु, जिसे भारत का सर्वाधिक शहरीकृत राज्य कहा जाता है, विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में प्रभुत्व नहीं रखता है, लेकिन राज्य की आर्थिक नीति में निहित क्लस्टर-आधारित दृष्टिकोण के कारण यह अत्यधिक प्रासंगिक है।
कलैयारासन ने बताया, "कृष्णागिरी, तिरुपुर, विरुधुनगर और संकागिरी जैसे कई औद्योगिक समूहों की स्थापना महाराष्ट्र (मुंबई का प्रभुत्व) और गुजरात (अहमदाबाद के आसपास केंद्रित) जैसे राज्यों में देखे गए अधिक केंद्रीकृत मॉडलों के विपरीत है।"
राज्य अपना ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी), वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) और अन्य उन्नत प्रौद्योगिकियों जैसे उभरते क्षेत्रों की ओर भी स्थानांतरित कर रहा है। सब कुछ ठीक नहीं है और विकसित हो रही वैश्विक मूल्य श्रृंखला के बीच वास्तविक चुनौतियाँ भी शामिल हैं।
विनिर्माण क्षेत्र में अच्छी स्थिति
एक नया चलन भी उभर रहा है, जहां भारत के उत्तरी राज्य तमिलनाडु जैसे तुलनात्मक रूप से समृद्ध राज्यों में विनिर्माण फर्मों को पर्याप्त प्रोत्साहन दे रहे हैं, जो सस्ते श्रम पर बहुत अधिक निर्भर हैं, ताकि वे वहां सुविधाएं स्थापित कर सकें। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि तमिलनाडु के लिए चिंता की कोई बात नहीं है।
ग्रेट लेक्स इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में अर्थशास्त्र और वित्त की प्रोफेसर और स्तंभकार विद्या महाम्बरे ने कहा, "तमिलनाडु को कम मूल्य वाली विनिर्माण नौकरियों के अन्य क्षेत्रों में जाने के बारे में अत्यधिक चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। चूंकि राज्य अपेक्षाकृत समृद्ध है, इसलिए यह स्वाभाविक रूप से उच्च मूल्य वाली विनिर्माण और सेवाओं की ओर संक्रमण करता है, जो वैश्विक रुझानों को दर्शाता है।"उन्होंने कहा, "एप्पल जैसी वैश्विक कंपनियों का आगमन इस बदलाव को रेखांकित करता है और राज्य के आर्थिक परिदृश्य में प्रतिष्ठा की भावना जोड़ता है।"

हालांकि, कलैयारासन का मानना है कि तमिलनाडु में छोटे पैमाने के उद्योग, जो अक्सर अर्थव्यवस्था में कम मूल्य जोड़ते हैं, संघर्ष कर सकते हैं। "मदुरै से लगभग 80 किलोमीटर दूर शिवकाशी, जो अपने पटाखे निर्माण के लिए जाना जाता है, राज्य के उच्च-स्तरीय विनिर्माण की ओर रुख के कारण प्रभावित होगा। यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि सरकार इस मुद्दे को कैसे संबोधित करती है, खासकर प्रौद्योगिकी को उन्नत करने और इन उद्योगों के लिए वैकल्पिक रणनीतियों की खोज के संदर्भ में," उन्होंने कहा।एक अंतर जिसे पाटने की जरूरत है
कलैयारासन ने बताया कि एक और चुनौती शैक्षिक परिणामों और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच का अंतर है। "उच्च शिक्षा में 47 प्रतिशत के सराहनीय सकल नामांकन अनुपात के बावजूद, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है, एक प्रमुख मुद्दा शैक्षिक परिणामों और उद्योग की आवश्यकताओं के बीच बेमेल है। अगर स्नातक अपनी शिक्षा से ठोस परिणाम नहीं पा सकते हैं, तो यह कोई कम संकट नहीं है," उन्होंने कहा।
राज्य एक अच्छी स्थिति में है, लेकिन दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए उसे नीतिगत स्तर पर कई बदलावों की आवश्यकता है। महाम्बरे ने सुझाव दिया, "जबकि भारत भर में कौशल विकास अक्सर विनिर्माण पर जोर देता है, तमिलनाडु के पास अपने युवाओं को सही कौशल से कुशलतापूर्वक लैस करके सेवा क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने का एक अनूठा अवसर है।"
उन्होंने कहा, "सरकार को सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए कि किन उद्योगों को प्रोत्साहन दिया जाए, खासकर तब जब कई सेवाएँ अब डिजिटल और व्यापार योग्य हैं, जो पहले नहीं थीं। यह रणनीतिक दृष्टिकोण उद्योगों को कार्यबल के कौशल के साथ मिलाने और अधिक संतुलित और प्रभावी आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।"
सुदृढ़ स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा पर्यटन
राज्य में स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं का एक मजबूत नेटवर्क भी है, जिसमें सरकारी मेडिकल कॉलेज, अस्पताल और विशेष केंद्र शामिल हैं। बुनियादी ढांचे और सेवाओं दोनों के मामले में स्वास्थ्य सेवा में तमिलनाडु की प्रगति ने वास्तव में राज्य को भारत में चिकित्सा पर्यटन केंद्र बना दिया है।
सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि राज्य में बड़ी संख्या में कुशल चिकित्सा पेशेवर कार्यरत हैं, जिनमें लगभग 10,000 डॉक्टर और 18,000 से अधिक नर्स शामिल हैं। राज्य में 36 सरकारी मेडिकल कॉलेज, 64 सरकारी अस्पताल, 119 व्यापक आपातकालीन प्रसूति और नवजात शिशु केंद्र और कई अन्य विशेष इकाइयाँ और स्वास्थ्य केंद्र हैं।
तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव सुप्रिया साहू ने कहा, "तमिलनाडु के स्वास्थ्य संकेतकों में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आई है और टीकाकरण कवरेज की दर उच्च है। राज्य के विस्तारित टीकाकरण कार्यक्रम ने 98 प्रतिशत से अधिक कवरेज हासिल किया है, और अंग प्रत्यारोपण में इसका मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है।"
उन्होंने कहा, "मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों से निपटने के लिए तमिलनाडु ने 'मक्कलाई थेडी मारुथुवम' (एमटीएम) कार्यक्रम शुरू किया है, जो घर-आधारित देखभाल पर जोर देता है और उपचार और अनुवर्ती सेवाओं तक पहुंच में सुधार करता है। एमटीएम कार्यक्रम ने पुरानी बीमारियों के लिए जांच किए गए लोगों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की है और रोग प्रबंधन परिणामों में सुधार किया है।"
राजकोषीय प्रबंधन एक बड़ी चुनौती

स्वास्थ्य और शिक्षा में उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद, तमिलनाडु के लिए राजकोषीय प्रबंधन एक बड़ी चुनौती बना हुआ है। 2024-25 के लिए राज्य के बजट दस्तावेज़ों से संकेत मिलता है कि राजकोषीय घाटा वित्त वर्ष 24 के बजट लक्ष्य से अधिक हो गया है और 3.5 प्रतिशत राजकोषीय उत्तरदायित्व सीमा के करीब पहुंच रहा है। इस वर्ष राजस्व घाटा 44,907 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।
इसके अलावा, राज्य का बकाया ऋण 8 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है, जो कि लगभग 28 प्रतिशत है, जो कि नई एफआरबीएम समिति की रिपोर्ट द्वारा अनुशंसित 20 प्रतिशत के स्थायी स्तर से काफी अधिक है। उच्च उधार लागत, राजस्व की कमी और व्यापक कल्याण कार्यक्रम निश्चित रूप से राज्य के वित्त पर बोझ डाल रहे हैं।
मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के निदेशक और प्रोफेसर केआर शनमुगम ने कहा, "राजकोषीय असंतुलन को दूर करने के लिए राजकोषीय घाटे को 3 प्रतिशत तक कम करना और राजस्व घाटे को खत्म करना महत्वपूर्ण है। यह जीएसडीपी के 0.75 प्रतिशत तक राजस्व बढ़ाने और साथ ही राजस्व व्यय को 0.75 प्रतिशत तक कम करने के माध्यम से हासिल किया जा सकता है।"
उन्होंने कहा, "वैकल्पिक रूप से, अधिक उदार रणनीति में राजस्व में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि और राजस्व व्यय में 0.25 प्रतिशत की कमी शामिल होगी। दोनों दृष्टिकोणों का उद्देश्य राजकोषीय स्वास्थ्य में सुधार करना और ब्याज देनदारियों को कम करना है।"
प्रगति और सामाजिक कल्याण में संतुलन
संक्षेप में कहें तो तमिलनाडु की प्रगति कामराज युग से ही किए जा रहे सतत प्रयासों से उपजी है, जो रणनीतिक सरकारी नीतियों और द्रविड़ पार्टियों द्वारा महत्वपूर्ण परियोजनाओं को हासिल करने के लिए नई दिल्ली के साथ कुशल बातचीत से प्रेरित है। राज्य की प्रभावी सार्वजनिक वितरण प्रणाली, स्कूली बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन योजना, अम्मा उनावगम, सरकार द्वारा प्रायोजित स्वास्थ्य बीमा और मुफ्त रंगीन टीवी योजना ने राज्य की अर्थव्यवस्था को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
तमिलनाडु ने आर्थिक वृद्धि और समावेशी विकास के बीच जो संतुलन कायम किया है, वह प्रगति और सामाजिक कल्याण दोनों को आगे बढ़ाने में द्रविड़ मॉडल की सफलता को रेखांकित करता है, तथा अत्यधिक असमान भारतीय समाज की आवश्यकताओं को पूरा करता है।
Read More
Next Story