लोकसभा में महाराष्ट्र में खराब प्रदर्शन की ज़िम्मेदारी फड़नविस ने ली, इस्तीफे की पेशकश की
x

लोकसभा में महाराष्ट्र में खराब प्रदर्शन की ज़िम्मेदारी फड़नविस ने ली, इस्तीफे की पेशकश की

फड़नविस ने कहा कि मै इस्तीफे की पेशकश करता हूँ. प्रदेश में ख़राब प्रदर्शन की ज़िम्मेदारी लेता हूँ. मेरे इस्तीफे को स्वीकार किया जाए ताकि आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए मै पार्टी और संगठन के लिए काम कर सकूँ


Loksabha Election 2024 Result:

लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद देश भर के राज्यों में बड़ी हलचल देखने को मिल रही है. खासतौर से बीजेपी खेमे में जहाँ अन्य दलों के मुकाबले सबसे ज्यादा सीटें जीतने की ख़ुशी से ज्यादा बहुमत के आंकड़े से दूर रहने का दुःख है. ऐसे कई राज्य हैं, जहाँ बीजेपी को 2019 के मुकाबले बड़ा नुक्सान झेलना पड़ा है. इसी क्रम में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नविस ने महाराष्ट्र में बीजेपी के ख़राब प्रदर्शन की ज़िम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश की है. महाराष्ट्र की बात करें तो एनडीए को ओवरआल नुक्सान ही हुआ है.

महज 9 सीटें जीतीं बीजेपी

लोकसभा चुनाव 2024 में 48 सीट वाले महाराष्ट्र में बीजेपी को महज 9 सीटें ही मिली हैं. बीजेपी ने 25 सीट पर चुनाव लड़ा था. जबकि 2019 में बीजेपी ने 23 सीटें जीती थीं. यानी पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में बीजेपी को महाराष्ट्र में बहुत बड़ा नुक्सान हुआ है.

फड़नविस ने कहा प्रदेश में संगठन को लेकर करना चाहता हूँ काम

लोकसभा परिणाम आने के अगले ही दिन महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नविस ने प्रदेश के डिप्‍टी सीएम पद से इस्‍तीफा देने की पेशकश की. उन्‍होंने कहा कि मैं महाराष्ट्र में हुई हार की जिम्मेदारी लेता हूं. मेरा राष्ट्रीय नेतृत्व से निवेदन है कि महाराष्ट्र सरकार में जो पद मेरे पास है, उससे मुझे मुक्त कर दिया जाए, ताकि मैं प्रदेश में समर्पित होकर पार्टी और संगठन के लिए काम कर सकूं.

ज्ञात रहे कि इस बार बीजेपी ने महाराष्ट्र में शिवसेना(शिंदे गुट) और एनसीपी(अजित पवार गुट) के साथ चुनावी गठजोड़ किया था.

परिणामों के सकारात्मक पहलुओं पर भी बोले

देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि ये लगातार तीसरी बार होगा जब देश में नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. इससे पहले जनता ने पंडित नेहरू को ही ऐसा मौका दिया था. इसके लिए जनता का आभार. इतना ही नहीं ऐसा पहली बार हो रहा है कि ओडिशा में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है. आंध्र प्रदेश में भी एनडीए को पूर्ण बहुमत मिला है और चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है.


इंडिया गठबंधन पर भी किया प्रहार

देवेंद्र फडनवीस ने कहा कि इंडिया गठबंधन की बात करें तो जितनी सीटें उसे मिली हैं, उससे ज्यादा तो अकेले बीजेपी को मिली हैं. इससे ये भी स्पष्ट हो गया है कि इंडिया गठबंधन ने जिस तरह से माहौल तैयार करने की कोशिश की थी, वो सफल नहीं हो पायी.


संविधान बदलने का जो झूठ फैलाया गया उसे हम जनता को समझा नहीं पाए

देवेन्द्र फड़नविस ने कहा कि महाविकास अघाड़ी की तरफ से एक झूठ फैलाया गया और जनता को बरगलाया गया कि अगर फिर से मोदी सरकार आती है तो संविधान को बदला जायेगा. हम इस नरैटिव को जनता के सामने झूठा साबित करने में सफल नहीं हो पाए हैं. इसलिए प्रदर्शन ख़राब रहा.

Read More
Next Story