यूपी में बड़े पैमाने पर सामने आ रही है फर्जी आयुष्मान कार्ड की धांधली
x

यूपी में बड़े पैमाने पर सामने आ रही है फर्जी आयुष्मान कार्ड की धांधली

सूत्रों का दावा है कि मेरठ में सबसे ज्यादा फर्जी आयुष्मान कार्ड बनने के मामले सामने आये हैं, जिसमें ये पाया गया है कि 12 सौ से 15 सौ रूपये में कार्ड बन जाता है. कई निजी अस्पताल और नर्सिंग होम भी इस फर्जीवाड़े में लिप्त हैं, जो बगैर उपचार के मोटा बिल तैयार कर ऐसे कार्ड से भुगतान करवाते हैं


Ayushman Card Fraud: उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर फर्जी तरीके से आयुष्मान कार्ड बनाने का धंधा चल रहा है. दावा किया जा रहा है कि महज 12 सौ रूपये से 15 सौ रूपये के बीच में फर्जी तरह से आयुष्मान कार्ड बनाये जाते हैं. सबसे बड़ी बात ये है कि इन कार्ड पर भुगतान भी हो रहा है. इतना ही नहीं ये सब फर्जीवाडा प्राइवेट अस्पताल/नर्सिंग होम और फर्जी कार्ड तैयार करने वालों की सांठगाँठ से चलता है, जो सम्बंधित विभाग से मिल कर भुगतान भी करवा लेते है, इस पूरे फर्जीवाड़े में मेरठ जिला सबसे ज्यादा बदनाम है.


एक ऑडियो से हुआ खुलासा

सूत्रों का कहना है कि इस फर्जीवाड़े का खुलासा एक ऑडियो से हुआ, जिसमे जो लोग बात कर रहे हैं वो फर्जी तरह से आयुष्मान कार्ड बनवाने से लेकर उस कार्ड पर भुगतान करने के तरीके की बात कर रहे हैं. इस ऑडियो से पता चलता है कि ये लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल कर आयुष्मान कार्ड तैयार करते हैं. जरुरी नहीं कि जिसके आधार कार्ड पर आयुष्मान कार्ड बनवाया जा रहा है, वो उसी व्यक्ति का हो. ऐसा भी हो सकता है कि मिलते जुलते नाम के लोगों के आधार कार्ड से किसी का आयुष्मान कार्ड तैयार कर दिया जाए. इतना ही नहीं आधार कार्ड किसी और जिले का और उस पर अन्य जिले में आयुष्मान कार्ड बनवा लिया जाता है. कई प्राइवेट अस्पताल और नर्सिंग होम भी इसमें लिप्त हैं, जो फर्जी तरह से बिल तैयार करवा कर सरकार से बिल का भुगतान करवा लेते हैं.

कई केस ऐसे भी सामने आये हैं, जिनमें ये देखने को मिला है कि जब कोई व्यक्ति आयुष्मान कार्ड बनवाने गया तो उसे मालूम हुआ कि उसके नाम पर तो पहले से ही कार्ड बना हुआ है.

कैसे पता करें कि आयुष्मान कार्ड असली है या नहीं

इसके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है की आप जन सेवा केंद्र पर जाकर 2011 की जनगणना सूचि में अपना नाम चेक करें. आपका नाम, पता, पिता या पति का नाम बिलकुल सही होना चाहिए. जब सब कुछ सही मिले तो आयुष्मान कार्ड तैयार करवाएं.

आप अपने आधार कार्ड के नम्बर से भी चेक कर सकते हैं कि आप का आयुष्मान कार्ड बन सकता है या नहीं. आपका राशन कार्ड भी होना जरुरी है.

किन लोगों का बन सकता है आयुष्मान कार्ड

जिन लोगों के पास अंत्योदय राशन कार्ड है, जिनके राशन कार्ड में छह या उससे अधिक यूनिट हैं. दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग, दिव्यांग, अनुसूचित जाति, जनजाति व आदिवासी नागरिक, ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में कमजोर आय वर्ग वाले लोग.

Read More
Next Story