फारूक अब्दुल्ला का ऐलान, NC-कांग्रेस का होगा गठबंधन; सीट बंटवारे पर कही ये बात
x

फारूक अब्दुल्ला का ऐलान, NC-कांग्रेस का होगा गठबंधन; सीट बंटवारे पर कही ये बात

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कांग्रेस ने आगामी चुनावों में जम्मू-कश्मीर की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए गठबंधन किया है.


Congress National Conference Alliance: नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार (22 अगस्त) को कहा कि कांग्रेस ने आगामी चुनावों में जम्मू-कश्मीर की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए उनके साथ गठबंधन किया है. यह घोषणा लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा अब्दुल्ला के आवास पर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेतृत्व से मुलाकात के बाद की गई.

गठबंधन सही राह पर: अब्दुल्ला

अब्दुल्ला ने कहा कि हमारी बैठक अच्छी रही, सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. गठबंधन सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और ईश्वर की इच्छा से यह सुचारू रूप से चलेगा. गठबंधन अंतिम चरण में है. इस पर आज शाम हस्ताक्षर हो जाएंगे और गठबंधन सभी 90 सीटों पर है. 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन चरण के चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे. नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. अब्दुल्ला ने कहा कि सीपीआई(एम) के (एमवाई) तारिगामी भी हमारे साथ हैं. मुझे उम्मीद है कि हमारे लोग भी हमारे साथ हैं और हम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए भारी बहुमत से जीतेंगे.

राज्य का दर्जा हो बहाल

इससे पहले दिन में राहुल गांधी द्वारा दिए गए इस आश्वासन के बारे में पूछे जाने पर कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करना कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की प्राथमिकता है, अब्दुल्ला ने उम्मीद जताई कि सभी शक्तियों के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि राज्य का दर्जा हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. हमसे इसका वादा किया गया है. इस राज्य ने बुरे दिन देखे हैं और हमें उम्मीद है कि इसे इसकी पूरी शक्तियों के साथ बहाल किया जाएगा. इसके लिए हम भारत ब्लॉक के साथ खड़े हैं।"

कोई साझा न्यूनतम कार्यक्रम नहीं

एनसी अध्यक्ष ने कहा कि साझा न्यूनतम कार्यक्रम का कोई सवाल ही नहीं है. हमारा साझा कार्यक्रम देश में मौजूद विभाजनकारी ताकतों को हराने के लिए चुनाव लड़ना है.

पीडीपी के साथ संभावित गठबंधन

पूर्ववर्ती राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ने चुनाव पूर्व या चुनाव बाद गठबंधन में महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की मौजूदगी की संभावना से भी इनकार नहीं किया. अब्दुल्ला ने कहा कि पहले हम चुनावों पर नज़र डालें, फिर हम उन चीज़ों पर विचार करेंगे. किसी के लिए भी कोई दरवाज़ा बंद नहीं है.

सीट बंटवारे पर उन्होंने कहा कि पहले चरण से पहले सब कुछ सामने आ जाएगा.अब्दुल्ला ने यह भी बताने से इनकार कर दिया कि क्या वह चुनाव लड़ेंगे. पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वह बहुत खुश हैं कि कांग्रेस नेतृत्व के साथ बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. ईमानदारी से कहूं तो आज मेरा दिल बहुत खुश है. क्योंकि हमने सौहार्दपूर्ण माहौल में इस देश को मजबूत बनाने का प्रयास किया.

Read More
Next Story