आग लगी यूपी में, बिजली गुल हुई दिल्ली की, एक साथ कई इलाकों में गयी बिजली
x

आग लगी यूपी में, बिजली गुल हुई दिल्ली की, एक साथ कई इलाकों में गयी बिजली

दिल्ली में दोपहर को अचानक से कई इलाकों की बिजली एक साथ गुल हो गयी. पता चला कि दिल्ली के इलाकों की बिजली कटने का ये मामला यूपी से जुड़ा है. जहाँ मंडोला में स्थित पॉवर ग्रिड कारपोरेशन के एक सब स्टेशन में आग लग गयी, जिसकी वजह से दिल्ली के कई इलाकों की बिजली सप्लाई बाधित हो गयी.


Delhi Power Cut Update: दिल्ली में दोपहर को अचानक से कई इलाकों की बिजली एक साथ गुल हो गयी. कोई समझ नहीं पाया कि आखिर ऐसा क्यूँ हुआ है. लेकिन बाद में पता चला कि दिल्ली के इलाकों की बिजली कटने का ये मामला उत्तरप्रदेश से जुड़ा है. दरअसल उत्तर प्रदेश के मंडोला में स्थित पॉवर ग्रिड कारपोरेशन के एक सब स्टेशन में आग लग गयी, जिसकी वजह से दिल्ली के कई इलाकों की बिजली सप्लाई बाधित हो गयी. जैसे ही दिल्ली सरकार को इसकी जानकारी हुई तो तुरंत हरकत में आई और लगभग एक से डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद इलाकों में बिजली की सप्लाई शुरू की गयी है. दिल्ली सरकार की पावर मिनिस्टर आतिशी का कहना है कि वो इस सिलसिले में आज ही केंद्र सरकार के पॉवर मिनिस्टर से मिलने का समय मांगेगी, क्योंकि जहाँ आग की घटना हुई है, वहां से दिल्ली को 1500 मेगावाट बिजली मिलती है.


दोपहर लगभग सवा दो बजे गुल हुई बिजली

दिल्ली सरकार की पॉवर मिनिस्टर आतिशी ने बताया कि दोपहर 2 बज कर 11 मिनट पर राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में अचानक से बिजली गुल हो गयी. जब जाँच की तो मालूम हुआ कि उत्तर प्रदेश के मंडोला में पॉवर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड(पीजीसीआईएल) के ग्रिड के एक सब स्टेशन में आग लग गयी है, जिसकी वजह से दिल्ली के कई इलाकों में अचानक से लाइट कट हो गयी.

इस सब स्टेशन से दिल्ली को मिलती है 1500 मेगावाट बिजली

आतिशी ने बताया कि यूपी के मंडोला में जिस सब स्टेशन में आग लगी है, वहां से दिल्ली को 1500 मेगावाट बिजली मिलती है. यही वजह है कि दिल्ली के कई इलाकों को एक साथ ये परेशानी झेलनी पड़ी.


एन माइनस वन प्लान से दिल्ली के इलाकों में फिर से पहुंचाई गयी बिजली

आतिशी ने बताया कि ऐसी समस्या से जूझने के लिए एक बेकअप प्लान भी है, जिसे एन माइनस वन कहते हैं. आज जैसे ही कई इलाकों में बिजली गुल हुई तो तुरंत ही इस बेक अप प्लान पर काम किया गया, जिसकी मदद से कुछ देर बाद से ही दिल्ली के इलाकों में बिजली की सप्लाई शुरू कर दी गयी.



ज्यादा लोड के बावजूद बिजली की सप्लाई नहीं हुई थी बाधित

आतिशी ने ये भी कहा कि गर्मी के इसी सीजन में बिजली की खपत काफी बढ़ी, जिसकी वजह से लोड भी ज्यादा पड़ा, लेकिन इसके बावजूद भी इस तरह से बिजली की सप्लाई बाधित नहीं हुई. परन्तु आज जो हुआ वो बेहद चिंतनीय है, क्योंकि दिल्ली के लिए जो बिजली आती है, वो अधिकतर बाहर से ही आती है. दिल्ली में बिजली उत्पादन का कोई बहुत ज्यादा इंतजाम नहीं है. दिल्ली सरकार पीजीसीआईएल से बिजली खरीदता है, जो हाई टेंशन तारों से दिल्ली तक बिजली को पहुंचता है. इसके बाद दिल्ली ट्रांस्को लिमिटेड दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में तीन बिजली कंपनियों तक बिजली पहुंचता है और फिर आगे जनता तक ये सप्लाई पहुँचती है.

केंद्र सरकार के पॉवर मिनिस्टर से लेंगी मिलने का समय

आतिशी ने ये भी कहा कि ये एक चिंता का विषय है, क्योंकि एक साथ शहर के कई हिस्सों में बिजली की सप्लाई ठप हो जाना, बड़ी संख्या में लोगों को परेशान करता है. इसलिए आज ही केंद्र सरकार के नए पॉवर मिनिस्टर मनोहर लाल जी मिलने का समय मांगूंगी.

Read More
Next Story