जाम नगर रियासत के नए जाम साहब होंगे पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा
x

जाम नगर रियासत के नए जाम साहब होंगे पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा

अजय जडेजा का जन्म 1971 में गुजरात के जामनगर राजघराने में हुआ था, जिसे उस दौरान नवानगर के नाम से जानते थे. अजय जडेजा के पिता दौलत सिंह जडेजा शत्रुशल्‍य सिंह जी महाराज के चचेरे भाई थे.


Ajay Jadeja New Jam Shahab OF Jamnagar : गुजरात की जामनगर की रियासत को नया वारिस मिल गया है. भारतीय क्रिकेट टीम के आल राउंडर रह चुके पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा को जाम नगर का नया उत्तराधिकारी चुन लिया गया है. यानी अजय जडेजा अब नवानगर के नए जाम साहब होंगे. इसकी घोषणा 12 अक्टूबर यानी दशहरा के पावन पर्व पर की गयी है. जामनगर के महाराजा शत्रुशल्यसिंह जडेजा द्वारा ये घोषणा की गयी है.


अजय जडेजा ने स्वीकार किया अपने चाचा का प्रस्ताव
जामनगर के महाराजा शत्रुशल्यसिंह जडेजा ने प्रेस नोट जारी करते हुए ये जानकारी दी कि अजय जडेजा अब जाम नगर के नए जाम साहेब होंगे. उन्होंने कहा कि "दशहरा का त्यौहार उस दिन को चिह्नित करता है जब पांडव वनवास से विजयी हुए थे. आज दशहरा के दिन मैं भी उतना ही खुश हूं, क्योंकि अजय जडेजा के कारण मेरी एक दुविधा का समाधान मिल गया है, जिन्होंने मेरा उत्तराधिकारी बनना स्वीकार किया है." "अजय जडेजा द्वारा जामनगर के लोगों की सेवा की जिम्मेदारी लेना वास्तव में यहां के लोगों के लिए एक वरदान है. मैं उनके प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करता हूं." 53 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर, अजय जडेजा ने 1992 से 2000 के बीच भारत के लिए 196 एकदिवसीय और 15 टेस्ट मैच खेले हैं. वो जामनगर राजघराने के वंशज हैं.
जामनगर के महाराजा शत्रुशल्यसिंह जडेजा, क्रिकेटर अजय जडेजा के पिता दौलतसिंहजी जडेजा 1971 से 1984 तक जामनगर से तीन बार सांसद रह चुके हैं. शत्रुशल्य सिंह जडेजा अजय जडेजा के चाचा हैं.

शत्रुशल्य सिंह के नहीं है कोई संतान
जाम नगर के जाम साहब शत्रुशल्य सिंह भी क्रिकेटर रह चुके हैं. वो 1966-67 तक सौराष्ट्र क्रिकेटर टीम के लिए रणजी ट्राफी में कप्तान रह चुके हैं और सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के प्रमुख के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.
उनकी शादी नेपाल के राजपरिवार की पुत्री से हुई थी लेकिन ये शादी चल नहीं पायी और शत्रुशल्य सिंह ने तलाक ले लिया. यही वजह है कि उनके कोई संतान नहीं है.
शत्रुशल्य सिंह जडेजा को उनके पिता की मृत्यु के बाद 3 फरवरी 1966 को नवानगर का रजा मनोनीत किया गया था.
अगर इस परिवार की बात करें तो ये परिवार महान क्रिकेटर रणजीत सिंह जडेजा के वंशज हैं, जिन्होंने 1907 से 1933 तक नवानगर पर शासन किया था.


Read More
Next Story