हरियाणा में सफाईकर्मी के पद के लिए 3.95 लाख ने किया आवेदन, 40 हजार ग्रेजुएट
x

हरियाणा में सफाईकर्मी के पद के लिए 3.95 लाख ने किया आवेदन, 40 हजार ग्रेजुएट

जब हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने संविदा सफाई कर्मचारियों की मांग की, तो 39,990 स्नातक, 6,112 स्नातकोत्तर और 12वीं तक पढ़े 1,17,144 लोगों ने आवेदन किया है.


Unemployment or Craze For Government Job: बेरोज़गारी का आलम कहें या फिर सरकारी नौकरी की चाह, हरियाणा में सफाई कर्मचारी की नौकरी पाने के लिए ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके युवाओं ने भी बड़ी संख्या में आवेदन किया है. चुनावी राज्य हरियाणा में बेरोजगारी का संकट इतना व्यापक है कि राज्य सरकार द्वारा संचालित निगम में सफाई कर्मचारी की नौकरी के लिए कुल 3.95 लाख लोगों ने आवेदन किया है, जिनमें 46,000 उम्मीदवार स्नातक और स्नातकोत्तर हैं.

आवेदनकर्ताओं का कहना है कि अन्य कोई रोजगार उपलब्ध न होने के कारण, काम के लिए आतुर लाखों युवा पुरुष और महिलाएं सबसे अकुशल चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं. जब हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने संविदा सफाई कर्मचारियों की नियुक्तियां निकाली तो 39,990 से अधिक स्नातक, 6,112 स्नातकोत्तर और 1,17,144 ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की थी, ने आवेदन किया.

हरियाणा में बड़े पैमाने पर बेरोजगारी
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस नौकरी के लिए कुल 3.95 लाख लोगों ने आवेदन किया है. सरकारी विभाग, बोर्ड और निगमों द्वारा नियुक्त संविदा सफाई कर्मचारी को लगभग 15,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे. जिस नौकरी के लिए इतने सारे लोगों ने आवेदन किया है, उसमें सार्वजनिक क्षेत्रों, सड़कों और इमारतों से सफाई, झाड़ू लगाना और कचरा हटाना शामिल है.

सफाई कर्मचारी बनना चाहते हैं
29 वर्षीय रचना देवी, नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण में स्नातक हैं और वर्तमान में राजस्थान से इतिहास में स्नातकोत्तर कर रही हैं, उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने सफाईकर्मी की नौकरी के लिए आवेदन किया है. उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, "कोई नौकरी नहीं है. मैं घर पर बेकार बैठी रहती हूँ. इसलिए, मैंने सफाईकर्मी की नौकरी के लिए आवेदन किया, क्योंकि मुझे अच्छी तरह पता था कि इसमें क्या-क्या करना पड़ता है." सहायक नर्सिंग दाई मनीषा और उनके पति दानिश कुमार, जिनके पास शिक्षा स्नातक की डिग्री है, कहते हैं कि वे अपनी आर्थिक स्थिति के कारण संविदा सफाईकर्मी के रूप में काम करने को तैयार हैं.

अधिकाधिक लोग बेरोजगार हो रहे हैं
कुमार ने अखबार को बताया, "हम बेरोजगार हैं. मैंने कंप्यूटर ऑपरेटर और रोडवेज बस कंडक्टर की नौकरी के लिए भी आवेदन किया है. अभी मैं अपने लैपटॉप पर लोगों के ऑनलाइन फॉर्म भरता हूं और 50 रुपये प्रति फॉर्म लेता हूं." फार्मेसी में स्नातकोत्तर सुमित शर्मा, जो मनोविज्ञान में स्नातकोत्तर कर रही हैं, सफाईकर्मी बनने के लिए तैयार हैं, क्योंकि उन्हें व्यवसाय में नुकसान हुआ है और अब वे फोटो कॉपीर का काम करती हैं. इसी श्रेणी में एक अन्य व्यक्ति राहुल ढेनवाल हैं, जिन्होंने भी बी.एड. किया है और लाइब्रेरी साइंस में स्नातकोत्तर कर रहे हैं, लेकिन बेरोजगार हैं.

हरियाणा सरकार के दावे
जींद के अजीत कौशिक ने 12वीं तक पढ़ाई की है और ट्रैवल एजेंट के तौर पर काम करते हैं. लेकिन वह भी सफाई कर्मचारी बनना चाहते हैं क्योंकि इससे उन्हें सरकारी नौकरी की सुरक्षा मिलेगी और उनकी शादी भी हो जाएगी. मुख्यमंत्री नायब सैनी के मीडिया सचिव एवं भाजपा नेता प्रवीण अत्रेय ने कहा कि पिछले 10 वर्षों से हरियाणा में भाजपा सरकार ने 1.45 लाख नियमित सरकारी नौकरियां दी हैं. इसके अलावा 37 लाख युवाओं को स्वरोजगार और निजी क्षेत्र में नौकरी के अवसर उपलब्ध कराए गए तथा लगभग 1.20 लाख युवाओं को संविदा आधार पर नियुक्त किया गया.


Read More
Next Story