नारायण साकार हरि के वकील का बड़ा दावा, जहरीले पदार्थ के छिड़काव से हाथरस भगदड़
x

नारायण साकार हरि के वकील का बड़ा दावा, जहरीले पदार्थ के छिड़काव से हाथरस भगदड़

हाथरस भगदड़ केस में सत्संग करने वाले नारायण साकार हरि के वकील ने सनसनीखेज दावा किया है. वकील ए पी सिंह के मुताबिक लोगों पर जहरीले पदार्थ का छिड़काव किया गया था.


Hathras Stampede News: स्वयंभू बाबा के वकील एपी सिंह ने रविवार को आरोप लगाया कि गवाहों ने उन्हें बताया कि 2 जुलाई को हाथरस में हुए सत्संग के दौरान भीड़ में कुछ लोगों ने ज़हरीले पदार्थ से भरे डिब्बे खोले, जिससे भगदड़ मच गई। दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सिंह ने भगदड़ के पीछे एक साजिश का भी आरोप लगाया, जिसका श्रेय उन्होंने भोले बाबा की "बढ़ती लोकप्रियता" को दिया। उत्तर प्रदेश के हाथरस में स्वयंभू बाबा सूरजपाल उर्फ ​​नारायण साकर हरि उर्फ ​​भोले बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ में 121 लोग मारे गए, जिनमें ज़्यादातर महिलाएँ थीं।

वकील ने गवाहों का दिया हवाला
सिंह ने दावा किया, "गवाहों ने मुझसे संपर्क किया और कहा कि 15-16 लोग ज़हरीले पदार्थ के डिब्बे लेकर आए थे, जिन्हें उन्होंने भीड़ में खोला। मैंने मारे गए लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट देखी है और उससे पता चला है कि वे चोटों के कारण नहीं बल्कि दम घुटने से मरे थे।" भगदड़ के पीछे साजिश का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, "घटनास्थल पर लोगों को भागने में मदद करने के लिए वाहन खड़े थे। हमारे पास सबूत हैं और हम उन्हें पेश करेंगे। यह पहली बार है जब मैं इस बारे में बोल रहा हूं।" सिंह ने दावा किया कि उनसे संपर्क करने वाले गवाहों ने नाम न बताने का अनुरोध किया।

पुलिस की गिरफ्त में मुख्य आरोपी
हम उनके लिए सुरक्षा की मांग करेंगे।" भगदड़ के सिलसिले में अब तक मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। शनिवार को हाथरस पुलिस ने कहा कि वह एक राजनीतिक दल द्वारा धर्मसभा के लिए संदिग्ध फंडिंग की भी जांच कर रही है और उसके खिलाफ "सबसे सख्त संभव" कार्रवाई की चेतावनी दी है। अधिकारियों ने कहा कि मधुकर 'सत्संग' का मुख्य आयोजक और धन जुटाने वाला था, जहां 2.5 लाख से अधिक लोग एकत्र हुए थे, जो 80,000 की अनुमत सीमा से कहीं अधिक था। स्थानीय सिकंदर राव पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर में भगवान का नाम आरोपी के रूप में नहीं था। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित न्यायिक आयोग अपनी जांच के लिए आवश्यक किसी भी व्यक्ति से बात करेगा, यह पूछे जाने पर कि क्या भोले बाबा से भी पूछताछ की जाएगी, जांच पैनल के एक सदस्य ने कहा। आयोग के एक अन्य सदस्य और अध्यक्ष, सेवानिवृत्त इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बृजेश कुमार श्रीवास्तव ने हाथरस में संवाददाताओं को बताया कि आयोग जल्द ही एक सार्वजनिक नोटिस जारी करेगा, जिसमें स्थानीय लोगों और गवाहों से भगदड़ से संबंधित कोई भी सबूत साझा करने के लिए कहा जाएगा।

Read More
Next Story