हिमाचल में बादल फटने से लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका: मंत्री विक्रमादित्य
x

हिमाचल में बादल फटने से लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका: मंत्री विक्रमादित्य

हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बादल फटने की घटनाओं से प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है.


Himachal Pradesh Cloudburst: हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शनिवार को कहा कि बादल फटने की घटनाओं से प्रभावित क्षेत्रों में लगभग 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है. सिंह ने कहा कि आधिकारिक पुष्टि और खोज एवं बचाव अभियान पूरा होने के बाद ही आधिकारिक संख्या घोषित की जा सकती है.

मंत्री ने समाचार एजेंसी को बताया कि इस समय सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता शवों को निकालना और राज्य के बाढ़ प्रभावित इलाकों में संपर्क बहाल करना है. भारतीय मौसम विभाग ने 7 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और सीएम सुखविंदर सिंह सुखू ने राज्य में अचानक आई बाढ़ से प्रभावित सभी परिवारों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है.

आईएमडी ने शनिवार को गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, असम और मेघालय क्षेत्रों के लिए 3 अगस्त, 2024 के लिए रेड अलर्ट भी जारी किया था. आईएमडी ने शनिवार को दोपहर 2:30 बजे जारी अपने दैनिक पूर्वानुमान बुलेटिन में मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि शनिवार को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ गरज के साथ बारिश होने की आशंका है.

महाराष्ट्र में, 3 और 4 अगस्त को सतारा जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें 4 अगस्त को पालघर और पुणे जिलों में अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. आईएमडी ने पूर्वानुमान लगाया है कि 3 अगस्त को विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर और 3 और 4 अगस्त को मराठवाड़ा क्षेत्र में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. आईएमडी ने 4 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश और 3 से 6 अगस्त और 3 से 7 अगस्त तक क्रमशः मध्य, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और केरल और माहे और कर्नाटक उप-मंडलों में व्यापक रूप से व्यापक, हल्की से मध्यम वर्षा और इसी अवधि के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और रायलसीमा उप-मंडलों में छिटपुट से लेकर छिटपुट वर्षा की भविष्यवाणी की है. केरल और माहे और तमिलनाडु में, आईएमडी ने 5 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है. केरल अभी भी वायनाड भूस्खलन त्रासदी से उबर रहा है, जिसमें 300 से अधिक लोगों की जान चली गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई.

Read More
Next Story