सैलरी में देरी ने बढ़ाई हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मियों में चिंता
x

सैलरी में देरी ने बढ़ाई हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मियों में चिंता

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दोहराई प्रदेश में आर्थिक संकट न होने की बात लेकिन सरकारी कर्मियों का कहना है कि पिछले 30-35 साल में ऐसा नहीं हुआ. सरकार को हमें स्पष्ट करना चाहिए.


Himachal Pradesh Economic Crisis : हिमाचल प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के बीच वेतन में देरी को लेकर चिंता बढती जा रही है, वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंगलवार को दोहराया कि राज्य में कोई वित्तीय संकट नहीं है और वित्तीय अनुशासन लाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. दरअसल कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को आम तौर पर हर महीने की पहली तारीख को वेतन और पेंशन मिल जाती है, लेकिन, अभी की बात करें तो उन्हें तय तिथि के दो दिन बाद भी वेतन नहीं मिला है.


वेतन मिलने में देरी होने से कर्मचारियों के सामने घर खर्च चलने की चिंता
सचिवालय कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि वेतन और पेंशन के भुगतान में देरी चिंता का विषय है, क्योंकि वेतनभोगी कर्मचारियों को अपने खर्चों को पूरा करना होता है. महासंघ के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने कहा, "अपने 30-35 साल के सेवाकाल में मैंने ऐसी स्थिति कभी नहीं देखी. कर्मचारियों को 5 सितंबर को वेतन मिलने की संभावना है और पेंशनभोगियों को 10 सितंबर को पेंशन मिलेगी." उन्होंने कहा कि पेंशनभोगी, जिनके पास सीमित धन है, लेकिन चिकित्सा व्यय काफी अधिक है, सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

ईएमआई की चिंता
संजीव शर्मा ने कहा, ‘‘आमतौर पर कर्मचारियों और अधिकारियों के खातों से हर महीने की दूसरी या तीसरी तारीख को ऋण की किस्तें काट ली जाती हैं. अगर वेतन बैंक खातों में जमा नहीं होता है तो बैंक जुर्माना वसूलते हैं. उन्होंने पीटीआई को बताया, "हम सचिव वित्त को पत्र लिखकर अनुरोध कर रहे हैं कि वे संबंधित बैंकों से कर्मचारियों की किस्तें स्थगित करने और जुर्माना न वसूलने को कहें."
फेडरेशन के महासचिव कमल कृष्ण शर्मा ने कहा कि कर्मचारियों को अपने बिल और लोन की किश्तें चुकानी हैं और सोमवार को उनके एक कर्मचारी के खाते में जीरो बैलेंस था और उसके पास सब्ज़ियाँ खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे. उन्हें राशन खरीदना, किश्तें चुकाना, लोन, बिल और स्कूल की फीस चुकाना जैसे खर्च पूरे करने हैं.

सरकार ने आर्थिक तंगी की नहीं दी कोई जानकारी
एक अन्य कर्मचारी रमेश शर्मा ने कहा, "हो सकता है कि (राज्य की) वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है, लेकिन हमें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है और कर्मचारियों की परेशानियां हर दिन बढ़ती जाएंगी."

मुख्यमंत्री ने दोहराई आर्थिक तंगी न होने की बात
पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई वित्तीय संकट नहीं है और वित्तीय अनुशासन बनाए रखने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, "हम राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए संसाधन जुटाने के लिए कदम उठा रहे हैं. हम वित्तीय कुप्रबंधन पर चर्चा करना चाहते हैं और राज्य के 75 लाख लोगों को बताना चाहते हैं कि कैसे डबल इंजन सरकार (भाजपा) ने मुफ्त बिजली और पानी देकर और 600 से अधिक स्वास्थ्य और शैक्षणिक संस्थान खोलकर राज्य के खजाने को लूटा है."

विपक्ष ने कहा मौजूदा सरकार ने बहुत ज्यादा ऋण लिया
विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को कहा था कि राज्य सरकार ने पिछले 20 महीनों के दौरान 24,000 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण लिया है, जबकि पिछली भाजपा सरकार ने पांच साल के कार्यकाल के दौरान 19,600 करोड़ रुपये का ऋण लिया था.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story