हिमाचल के कुल्लु में फ्लैश फ्लड, फुट ब्रिज- शेड सब बह गए
x

हिमाचल के कुल्लु में फ्लैश फ्लड, फुट ब्रिज- शेड सब बह गए

हिमाचल प्रदेश के कुल्लु में फ्लैश फ्लट की वजह से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है।


हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के तोश नाला में बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में एक फुटब्रिज और शराब की दुकान सहित तीन अस्थायी शेड बह गए। अधिकारियों ने मंगलवार (30 जुलाई) को यह जानकारी दी।कुल्लू के उपायुक्त तोरुल एस रवीश ने बताया कि यह घटना सुबह मणिकरण के तोश क्षेत्र में हुई और इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। उन्होंने बताया कि स्थिति का आकलन करने के लिए एक टीम घटनास्थल पर भेज दी गई है।

उन्होंने कहा, "हमारी लोगों से अपील है कि वे नदियों और नालों से दूर रहें तथा नालों के पास अस्थायी संरचनाएं न बनाएं।"उपायुक्त ने कहा कि मानसून के दौरान निर्माण कार्य प्रतिबंधित है तथा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ऑरेंज अलर्ट जारी

स्थानीय मौसम कार्यालय ने बुधवार (31 जुलाई) और गुरुवार (1 अगस्त) को राज्य के सात जिलों में गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।मौसम विभाग ने 2 और 3 अगस्त को कुछ स्थानों पर भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार से पांच दिनों में मानसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है और व्यापक वर्षा होगी। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार और गुरुवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

इसमें कुल्लू, सोलन, सिरमौर, शिमला और किन्नौर जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन और अचानक बाढ़ की संभावना के बारे में भी आगाह किया गया है, तथा निचले इलाकों में तेज हवाओं और जलभराव के कारण बागानों और खड़ी फसलों, कमजोर संरचनाओं और कच्चे मकानों को नुकसान पहुंचने की भी आशंका जताई गई है।इस बीच, राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।पिछले एक महीने में 62 लोगों की जान गई

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, सोमवार शाम से शिमला, सराहन और रोहड़ू में 12 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि संगड़ाह (10 मिमी), जोगिंदरनगर (8 मिमी), सैंज (6.5 मिमी), मनाली (6 मिमी), रामपुर (5.8 मिमी), धर्मशाला (5.4 मिमी) और गोहर (5 मिमी) में बारिश दर्ज की गई।सोमवार शाम तक दर्ज आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि 27 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से पिछले एक महीने में बारिश से संबंधित घटनाओं में 62 लोगों की जान चली गई है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, चालू मानसून में राज्य को 425 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )

Read More
Next Story