कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश में हिंदू संगठनों की रैली,  वक्फ बोर्ड ख़त्म करने की मांग
x

कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश में हिंदू संगठनों की रैली, वक्फ बोर्ड ख़त्म करने की मांग

प्रदर्शनकारियों ने वक्फ बोर्ड को खत्म करने और राज्य में प्रवासियों के पहचान दस्तावेजों की पुष्टि करने की मांग की.


Protests in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार होने के बावजूद धार्मिक आधार पर राजनितिक गरमाती नज़र आ रही है. शिमला में मस्जिद को लेकर शुरू हुआ विवाद के बाद अब वक्फ बोर्ड के विरोध पर जा पहुंचा है. इस क्रम में शनिवार को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर समेत चार जिलों में देवभूमि संघर्ष समिति के बैनर तले सैकड़ों लोगों ने रैली निकाली और वक्फ बोर्ड को समाप्त करने तथा राज्य में आने वाले प्रवासियों के पहचान दस्तावेजों का सत्यापन करने की मांग की.

संगठन ने इन मुद्दों को लेकर राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था. देवभूमि संघर्ष समिति के जिला अध्यक्ष सुरजीत सिंह और बजरंग दल के जिला प्रमुख आशीष शर्मा के नेतृत्व में निकाले गए जुलूस में कई लोग शामिल थे जो भगवा झंडे और बैनर लहरा रहे थे.
कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया, जबकि अल्पसंख्यक धार्मिक समुदाय के सदस्यों की दुकानें बंद रहीं.

ग्राम सभा की बैठक में प्रवासियों के पहचान की जान के प्रस्ताव पारित हो
देवभूमि संघर्ष समिति के नेताओं ने स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर मांग की कि वक्फ बोर्ड को समाप्त किया जाए और प्रवासियों के पहचान दस्तावेजों की जांच की जाए.
रैली को संबोधित करते हुए संगठन के नेताओं ने मांग की कि 2 अक्टूबर को राज्य भर में होने वाली ग्राम सभा की बैठकों में हिमाचल प्रदेश में प्रवासियों के दस्तावेजों की जांच करने का प्रस्ताव पारित किया जाए.

कांग्रेस सरकार पर लगाया टाल मटोली का आरोप
उन्होंने राज्य की कांग्रेस सरकार पर संजौली मस्जिद मुद्दे पर टालमटोल करने का भी आरोप लगाया. हिंदू समूह और स्थानीय लोग संजौली में मस्जिद के एक अनधिकृत हिस्से को गिराने की मांग कर रहे हैं. 11 सितंबर को विरोध प्रदर्शन के दौरान दस लोग घायल हो गए, एक दिन पहले मुस्लिम समुदाय ने नगर आयुक्त से अनधिकृत हिस्से को सील करने का आग्रह किया था और अदालत के आदेश के अनुसार इसे ध्वस्त करने की पेशकश भी की थी.
देवभूमि संघर्ष समिति के नेताओं ने सरकार को चेतावनी दी कि वह इस मुद्दे को हल्के में न ले और "बिना वैध दस्तावेजों के बाहरी लोगों की मदद करने के बजाय" राज्य में हिंदुओं को शांतिपूर्वक रहने में मदद करे.

मंडी, चंबा, शिमला और सिरमौर में भी किया गया विरोध प्रदर्शन

ये विरोध प्रदर्शन सिर्फ हमीरपुर में ही नहीं बल्कि मंडी, चंबा, शिमला और सिरमौर के नाहन में किया गया. हिंदू सगंठनों ने रैलियां निकालते हुए जागरुकता का संदेश दिया. इस दौरान प्रदेश में कहीं कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई है. शिमला में डीसी दफ्तर के बाहर भी प्रदर्शन किया गया है.

Read More
Next Story