भूमि संशोधन विधेयक का माजुली कनेक्शन, चर्चा में क्यों है असम की सरकार
x
असम के मुख्यमंत्री पत्नी रिनिकी भुइयां सरमा ने विधानसभा में भूमि संशोधन विधेयक पारित होने से कुछ महीने पहले कथित तौर पर माजुली में 18 बीघा जमीन खरीदी थी। X/@rinikibsharma

भूमि संशोधन विधेयक का 'माजुली' कनेक्शन, चर्चा में क्यों है असम की सरकार

असम समझौते पर बिप्लब शर्मा समिति की सिफारिशें, जिन्हें असम के मुख्यमंत्री लागू करने के इच्छुक हैं हालांकि केंद्र ने स्वीकार नहीं किया है।


Assam Land Act: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा द्वारा असम समझौते को लागू करने के लिए दिखाया गया उत्साह लोगों को चौंका रहा है। इसमें स्थानीय लोगों के अधिकारों पर विशेष जोर दिया गया है। लेकिन असम का राजनीतिक रंगमंच उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा है। असम समझौते पर 1985 में केंद्र, असम सरकार, ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन और ऑल असम गण संग्राम परिषद ने हस्ताक्षर किए थे। लेकिन इसके कई अहम बिंदुओं को अभी भी लागू किया जाना बाकी है। अब हिमंत बिप्लब शर्मा समिति की सिफारिशों के आधार पर उन्हें लागू करने के लिए उत्सुक हैं।

केंद्र द्वारा 2019 में गठित बिप्लब शर्मा समिति की सिफारिशें बताती हैं कि असम समझौते के खंड 6 - जो असमिया लोगों को संवैधानिक, विधायी और प्रशासनिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है - को कैसे लागू किया जा सकता है।गुरुवार (17 अक्टूबर) को सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ 1985 में पेश नागरिकता अधिनियम की धारा 6ए की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुनाएगी। यह धारा 1 जनवरी 1966 और 25 मार्च 1971 के बीच देश में प्रवेश करने के बाद असम में बसने वाले बांग्लादेश के अवैध प्रवासियों को नागरिकता का लाभ प्रदान करती है।इस पृष्ठभूमि में, समझौते को लागू करने तथा स्थानीय लोगों के भूमि अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए राज्य के भूमि कानूनों में संशोधन करने की हिमंत सरकार की उत्सुकता, लोगों की भौहें चढ़ा रही है।

भूमि कानून विवाद

असम विधानसभा के शरदकालीन सत्र में कई विधेयक पारित किये गये, जिनमें से एक भूमि अधिनियम में संशोधन था, जिसे राज्य सरकार ने ऐतिहासिक मील का पत्थर बताया।नए असम भूमि और राजस्व विनियमन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2024 में 1886 के कानून में एक नए अध्याय के साथ संशोधन किया गया है जो प्रतिष्ठित विरासत संस्थानों में और उसके आसपास स्वदेशी लोगों के कब्जे वाली भूमि को संरक्षण प्रदान करता है। यह ऐसे 'संरक्षित क्षेत्रों' के 5 किलोमीटर के अधिकार क्षेत्र में 'मूल निवासियों' के बीच भूमि की बिक्री और खरीद को प्रतिबंधित करता है।

'संस्थाओं' में वे इमारतें या कलाकृतियाँ शामिल हैं जो कम से कम 250 साल पुरानी हैं और असम के सामाजिक-सांस्कृतिक और धार्मिक चरित्र को दर्शाती हैं। 'मूल निवासियों' की परिभाषा उन लोगों के रूप में की गई है जो अधिनियम के लागू होने से कम से कम तीन पीढ़ियों पहले से उस क्षेत्र में रह रहे हैं।

माजुली रडार से बाहर

रायजोर दल के सिबसागर विधायक अखिल गोगोई ने मुख्यमंत्री से सिबसागर, जोरहाट, गोलाघाट, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जैसे ऊपरी असम के जिलों को नए कानून के दायरे में लाने का आग्रह किया।ब्रह्मपुत्र नदी में एक नदी द्वीप और वैष्णव मठों ( सत्रों ) का घर, माजुली का पूरा जिला 'संरक्षित क्षेत्र' माने जाने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार है। लेकिन, इसे नवंबर तक अधिनियम के दायरे से बाहर रखा गया है।

इस बीच, हिमंत की पत्नी रिनिकी भुयान सरमा ने विधानसभा में विधेयक पारित होने से कुछ महीने पहले माजुली में 18 बीघा जमीन कथित तौर पर खरीद ली थी। कथित तौर पर, रिनिकी सरमा और उनके बेटे नंदिल बिस्वा सरमा के स्वामित्व वाली रियल एस्टेट कंपनी एका एस्टेट्स एलएलपी ने वह जमीन खरीदी थी।इस बारे में पूछे जाने पर हिमंत ने पलटवार करते हुए कहा कि जब तक कानून नहीं बन जाता, संरक्षित जनजातीय क्षेत्रों और ब्लॉकों को छोड़कर कोई भी कहीं भी जमीन खरीद सकता है।

माजुली पर विवाद

भूमि संशोधन विधेयक पर बहस के दौरान कांग्रेस विधायक भरत नारा ने माजुली में रहने वाले मिसिंग लोगों की चिंता जताई, जो नदी द्वीप में रहने वाली सबसे बड़ी जनजाति है। उन्होंने बताया कि अधिकांश जनजाति के पास स्थायी भूमि नहीं है।हिमंत ने घोषणा की कि माजुली को अधिनियम के दायरे में लाया जाएगा, लेकिन नवंबर के बाद ही। उन्होंने माजुली के लोगों से कानून के क्रियान्वयन से पहले उसका अध्ययन करने की अपील की।

रायजोर दल के प्रवक्ता रसेल हुसैन ने द फेडरल से कहा: “तो, जब माजुली को कुछ समय के लिए बाहर रखा जाएगा, तो क्या कोई यह सुनिश्चित कर सकता है कि मुख्यमंत्री का परिवार वहां और ज़मीन नहीं खरीदेगा?” हालाँकि, उन्होंने स्वदेशी लोगों की ज़मीन की रक्षा के विचार का स्वागत किया।

लंबे समय से नियोजित कानून

नया कानून बनाने की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही थी। 2021 में मुख्यमंत्री बनने के बाद से हिमंत ने कई मौकों पर इसका जिक्र किया है। नवंबर 2022 में, भूमि अभिलेख अद्यतन योजना मिशन बसुंधरा 2 का शुभारंभ करते हुए, सरमा ने स्वदेशी लोगों की भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की आवश्यकता के बारे में बात की थी।पिछले वर्ष, वैष्णव संत-विद्वान श्रीमंत शंकरदेव की 575वीं जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह के दौरान, हिमंत ने भी ऐसी ही घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें | पुरानी भाजपा बनाम नई भाजपा का संघर्ष असम में भगवा पार्टी की ताकत को कम कर रहा है

हाल ही में उन्होंने कहा कि हिंदुओं और मुसलमानों के बीच ज़मीन के लेन-देन के लिए सीएम की मंज़ूरी की ज़रूरत होगी। कथित तौर पर उन्होंने 'भूमि जिहाद' के लिए आजीवन कारावास का ज़िक्र किया था।

विपक्षी नेता देबब्रत सैकिया ने द फेडरल से कहा कि सरकार का भूमि संशोधन कानून एक राजनीतिक नौटंकी है। सैकिया ने कहा, "हर कोई जानता है कि मूल निवासियों के पास भूमि का पट्टा नहीं है। इसके बजाय, मुख्यमंत्री असम के संवेदनशील भूमि मुद्दे पर हिंदू-मुस्लिम कार्ड खेलने की कोशिश कर रहे हैं।"

असम समझौता फिर चर्चा में

असम समझौते के कई बिंदुओं को लागू करने में मुख्यमंत्री के उत्साह की भी तीखी आलोचना हुई है - जैसा कि बिप्लब शर्मा समिति ने सिफारिश की थी। इस समझौते पर 1985 में हस्ताक्षर किए गए थे, जिसके साथ "विदेशियों" के खिलाफ असम आंदोलन का अंत हो गया था।

केंद्र द्वारा 2019 में गठित बिप्लब शर्मा समिति की सिफारिशों में बताया गया था कि असम समझौते के खंड 6 - जो असमिया लोगों को संवैधानिक, विधायी और प्रशासनिक सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है - को कैसे लागू किया जा सकता है।

7 सितंबर को हिमंत ने घोषणा की थी कि बिप्लब शर्मा समिति की 67 सिफारिशों में से 52 को अप्रैल 2025 तक लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो सिफारिशें राज्य के अधिकार क्षेत्र में आती हैं, उन्हें लागू किया जाएगा। बाद में उन्होंने लागू की जाने वाली सिफारिशों की संख्या घटाकर 40 कर दी।

इससे धारा 6 पर ध्यान केंद्रित हो गया है, जो एक महत्वपूर्ण बिन्दु है, जिसके गैर-कार्यान्वयन के लिए राजनीति को दोषी ठहराया जा रहा है।

धारा 6 क्या कहती है

1979-85 में असम आंदोलन बोहिरागोटो या बाहरी लोगों की पहचान पर आधारित था, जिसमें बांग्लादेशी प्रवासियों पर विशेष जोर दिया गया था। इस आंदोलन में 850 लोगों की जान चली गई। असम समझौते पर 25 मार्च, 1971 को कट-ऑफ मानकर हस्ताक्षर किए गए थे - कट-ऑफ तिथि पर या उसके बाद आने वाले लोगों को विदेशी माना जाता है।

द फेडरल से बात करते हुए, गुवाहाटी उच्च न्यायालय के वकील और मानवाधिकार कार्यकर्ता शांतनु बोरठाकुर ने कहा: "कटऑफ तिथि से पहले आने वाले अप्रवासियों को भारतीय नागरिक के रूप में सभी अधिकार मिलेंगे। असमिया लोगों ने अपनी संस्कृति, भाषा और पहचान के लिए संवैधानिक संरक्षण की मांग की, जिसकी परिणति असम समझौते के रूप में हुई।"

असम समझौते के खंड 6 में कहा गया है: "असमिया लोगों की सांस्कृतिक, सामाजिक, भाषाई पहचान और विरासत की रक्षा, संरक्षण और संवर्धन के लिए, यथा उपयुक्त, संवैधानिक, विधायी और प्रशासनिक सुरक्षा उपाय प्रदान किए जाएंगे।"

जुलाई 2019 में केंद्र ने सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति बिप्लब शर्मा की अध्यक्षता में 14 सदस्यीय समिति गठित की, जिसमें अन्य न्यायाधीश, सेवानिवृत्त नौकरशाह, AASU नेता, बुद्धिजीवी और पत्रकार शामिल थे। इसे धारा 6 को लागू करने के लिए सिफारिशें देने का काम सौंपा गया था। चूंकि असमिया लोगों की सुरक्षा इस धारा का मुख्य जोर है, इसलिए समिति को यह परिभाषित करना था कि सुरक्षा उपायों के लिए कौन से 'असमिया लोग' पात्र हैं।

समिति ने आप्रवासियों को 'असमिया' के रूप में परिभाषित करने के लिए कटऑफ तिथि 1 जनवरी, 1951 प्रस्तावित की, साथ ही सुझाव दिया कि इस परिभाषा में असम के मूल निवासी आदिवासी, अन्य मूल निवासी समुदाय तथा कटऑफ तिथि के पहले या उसके बाद असम के क्षेत्र में रहने वाले भारतीय नागरिक भी शामिल होने चाहिए।

गोगोई की आलोचना

असम जातीय परिषद (एजेपी) के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई, जो बिप्लब शर्मा समिति के सदस्य भी थे, ने हिमंत द्वारा कही गई पूरी कवायद पर सवाल उठाया है।उन्होंने कहा कि समिति का गठन केंद्र सरकार ने किया था, जिसने कभी सिफारिशें स्वीकार नहीं कीं। फिर राज्य सरकार उन्हें कैसे लागू कर सकती है?

कांग्रेस ने भी हिमंत की घोषणाओं पर सवाल उठाए हैं। वह जानना चाहती है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू होने के बाद असम समझौते को कैसे लागू किया जा सकता है। उसने मुख्यमंत्री पर लोगों को गुमराह करने का आरोप लगाया है।

असम आंदोलन से निकली राजनीतिक पार्टी असम गण परिषद (एजीपी) ने दशकों में दो बार सत्ता संभाली, लेकिन समझौते के खंड 6 को कभी लागू नहीं किया। 2001 से 2016 के बीच तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार, जिसमें हिमंत मंत्री थे, ने भी इसे लागू नहीं किया।वकील बोरठाकुर ने तर्क दिया कि कुछ सिफारिशों को उठाकर बाकी को ठंडे बस्ते में रखना समिति की सिफारिशों और असम समझौते की भावना के खिलाफ होगा।

असमिया की दो परिभाषाएँ?

25 सितंबर को एक प्रेस संबोधन में, हिमंत ने कहा कि असमिया की दो परिभाषाएं हैं - एक सामान्य परिभाषा, और दूसरी धारा 6 पर आधारित, जिसकी कटऑफ तिथि जनवरी 1951 है। उनके अनुसार, जो लोग असम में पैदा हुए और असमिया भाषा और संस्कृति को अपनाया (जैसे कुछ मारवाड़ी और बंगाली) वे असमिया हैं, लेकिन 'विदेशियों' के लिए धारा 6 की कटऑफ तिथि बनी रहती है।विपक्ष ने इसका विरोध किया। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन बोरा ने पूछा कि 'असमिया' की दो परिभाषाएं कैसे हो सकती हैं।

बिप्लब शर्मा समिति ने संसद, राज्य विधानसभा और स्थानीय निकायों में असमियों के लिए आरक्षण सहित कई सिफारिशें पेश कीं। फरवरी 2020 में सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व वाली असम सरकार को रिपोर्ट सौंपी गई। उसके बाद इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। समिति का गठन करने वाले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसकी रिपोर्ट को कभी स्वीकार नहीं किया।7 सितंबर को अचानक हिमंत ने कहा कि राज्य सरकार के दायरे में आने वाली सिफारिशों को उनके द्वारा अप्रैल 2025 तक लागू किया जाएगा।

सीएम की आलोचना

वकील बोरठाकुर ने कहा कि धारा 6 को केवल संविधान संशोधन के साथ ही लागू किया जा सकता है। "असम समझौते की धारा 6 असमिया लोगों को संवैधानिक, विधायी और प्रशासनिक सुरक्षा प्रदान करती है। इन्हें अलग-अलग नहीं देखा जा सकता। विधानसभा, पंचायत और लोकसभा में सीटों के आरक्षण जैसे विधायी सुरक्षा उपायों के लिए संविधान संशोधन आवश्यक है। बिप्लब शर्मा समिति ने आवश्यक संवैधानिक संशोधन के लिए धारा 371 (बी) को शामिल करने का प्रस्ताव दिया था। अगर कुछ सिफारिशों को शामिल किया जाता है और बाकी को बाहर रखा जाता है, तो यह समिति की सिफारिशों और असम समझौते की भावना के खिलाफ होगा।उन्होंने कहा, "यदि मुख्यमंत्री इस मुद्दे के प्रति समर्पित हैं, तो उन्हें सबसे पहले संवैधानिक संशोधनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए, इसके बिना असम समझौते को लागू करने की बात करना बेकार है।"

Read More
Next Story