UT की असेंबली में जाना अपमान जैसा, उमर अब्दुल्ला बोले- नहीं लड़ेंगे चुनाव
x

UT की असेंबली में जाना अपमान जैसा, उमर अब्दुल्ला बोले- नहीं लड़ेंगे चुनाव

बारामूला संसदीय सीट से चुनाव हारने के बाद नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला ने कहा कि वो जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने जा रहे.


Omar Abdullah News: नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के नेता उमर अब्दुल्ला ने सोमवार को आगामी जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ने की संभावना से इनकार किया लेकिन कहा कि वह चुनाव के लिए अपनी पार्टी के अभियान का नेतृत्व करेंगे।जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) की विधानसभा में प्रवेश करके खुद को अपमानित नहीं करेंगे।बारामूला में जेल में बंद उम्मीदवार शेख अब्दुल रशीद उर्फ इंजीनियर रशीद से लोकसभा चुनाव में मिली हार पर अब्दुल्ला ने कहा कि चुनावी राजनीति में हार के लिए भी तैयार रहना पड़ता है।


'विधानसभा का नहीं लड़ेंगे चुनाव'
"यदि आप इस तथ्य को अलग रख दें कि मैं हार गया, तो कुल मिलाकर मुझे लगता है कि एनसी के पास संतुष्ट होने के लिए बहुत कुछ है... जहां तक मेरी अपनी सीट का सवाल है, मैं निराश होने के अलावा और क्या कर सकता हूं। लेकिन यह आपके लिए चुनावी राजनीति है। यदि आप हारने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आपको अपना पर्चा दाखिल नहीं करना चाहिए। मैं यह नहीं कह सकता कि परिणाम अपेक्षित थे। लेकिन यह ऐसा ही है।"एनसी नेता ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पार्टी के अभियान का नेतृत्व करेंगे।

उन्होंने कहा, "नहीं, मैं विधानसभा चुनाव नहीं लड़ रहा हूं। मैं केंद्र शासित प्रदेश का चुनाव नहीं लड़ूंगा। मैं इस बारे में पूरी तरह स्पष्ट हूं। मैं अपनी पार्टी की मदद करूंगा, मैं अभियान का नेतृत्व करूंगा, एनसी के लिए जो भी करना होगा, करूंगा। लेकिन मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की विधानसभा में प्रवेश नहीं करूंगा।"नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष ने कहा, "मैं हमारे राज्य का दर्जा वापस पाने के लिए लड़ूंगा। मैं बिना किसी कटौती के जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य बनाने के लिए लड़ूंगा। फिर, अगर संभव हुआ तो मैं विधानसभा में प्रवेश करने और वहां अपनी भूमिका निभाने का अवसर तलाशूंगा। लेकिन, मैं केंद्र शासित प्रदेश (विधानसभा) में प्रवेश करके खुद को अपमानित नहीं करूंगा।"

'2019 में राज्य का दर्जा हुआ था खत्म'

2019 में, केंद्र ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया, जो तत्कालीन जम्मू और कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देता था और राज्य को जम्मू और कश्मीर तथा लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।यह पूछे जाने पर कि क्या वह जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा शीघ्र बहाल होने के प्रति आशावान हैं, क्योंकि हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भाजपा को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला, अब्दुल्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री और देश के गृह मंत्री ने संसद के अंदर और बाहर इस आशय की प्रतिबद्धता जताई है।

'बीजेपी के चाहने पर तो नहीं हो रहे चुनाव'
अगर भाजपा अल्पमत सरकार या केंद्र में गठबंधन सरकार में तब्दील नहीं होती, तब भी मुझे विधानसभा चुनाव और राज्य के दर्जे को लेकर इतनी उम्मीद नहीं होती। चुनाव इसलिए नहीं हो रहे हैं कि भाजपा चुनाव चाहती है, बल्कि इसलिए हो रहे हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने इसके आदेश दिए हैं।"आम चुनावों में भाजपा ने अकेले 240 सीटें जीतीं और अपने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाई।अब्दुल्ला ने कहा कि वह लोकसभा चुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं, लेकिन बारामूला में हार को व्यक्तिगत रूप से न लेना उनके लिए कठिन है।उन्होंने कहा, "एक पार्टी के तौर पर इस समय हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती मनोबल को थोड़ा वापस लाना है। सच्चाई यह है कि इस चुनाव में हार ने हम सभी को बहुत नुकसान पहुंचाया है, कुछ को दूसरों से ज़्यादा। मेरे लिए इस हार को व्यक्तिगत रूप से न लेना मुश्किल है। लेकिन यह ऐसा ही है। एनसी ने वाकई बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, मैं चाहता हूं कि मेरी पार्टी के कार्यकर्ता यह समझें कि हमने भले ही एक संसदीय सीट खो दी हो, लेकिन एक पार्टी के तौर पर हमने उत्तरी कश्मीर में सुनामी के खिलाफ़ एक अभूतपूर्व काम किया है, कोई भी इससे बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकता था।"

उन्होंने कहा, "इसलिए, मुझे लगता है कि हमें सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। सकारात्मक पहलू यह है कि हम जम्मू-कश्मीर में अब तक की सबसे बड़ी पार्टी हैं, हमारे पास सबसे अधिक वोट शेयर है और हम इस गति को विधानसभा में भी ले जाएंगे। अब, अज्ञात कारक यह होंगे कि इंजीनियर राशिद क्या करेंगे, यह जमीन पर कैसे लागू होगा। यह ठीक है, हम देखेंगे।"अब्दुल्ला ने इस बात को खारिज कर दिया कि कश्मीर में चुनाव के नतीजे पार्टी के एजेंडे से ज्यादा व्यक्ति से प्रेरित हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति अपने व्यक्तित्व के आधार पर संसदीय चुनाव नहीं जीतता।उन्होंने कहा, "आप संगठन के कारण जीतते हैं। आप अपने द्वारा चलाए गए अभियान के कारण जीतते हैं। मुझे लगता है कि आगा रूहुल्लाह (श्रीनगर लोकसभा सीट से एनसी विजेता) और मियां अल्ताफ अहमद (अनंतनाग-राजौरी सीट से एनसी विजेता) पहले व्यक्ति होंगे जो आपको बताएंगे कि बेशक वे मजबूत उम्मीदवार थे, लेकिन उनके पीछे एक मजबूत पार्टी भी थी।"अब्दुल्ला ने कहा कि वे उन क्षेत्रों से वोट पाने में सफल रहे, जिनकी उन्हें उम्मीद नहीं थी, और जिस संख्या की उन्हें उम्मीद नहीं थी, उससे भी अधिक वोट मिले। उन्होंने कहा, "इसलिए, उनके व्यक्तित्व ने निश्चित रूप से हमारी मदद की, वे कैसे मदद नहीं कर सकते थे, लेकिन, यह केवल व्यक्तित्व नहीं है।"

Read More
Next Story