सस्पेंस ख़त्म वरिष्ठ आईएएस धर्मेन्द्र बने दिल्ली के मुख्यसचिव
x

सस्पेंस ख़त्म वरिष्ठ आईएएस धर्मेन्द्र बने दिल्ली के मुख्यसचिव

दिल्ली मुख्यसचिव पद के लिए पिछले कुछ समय से सस्पेंस चला आ रहा था. कहा जा रहा था कि दिल्ली के वर्तमान मुख्यसचिव नरेश कुमार को फिर से सेवा विस्तार मिल सकता है, वहीँ धर्मेन्द्र का नाम भी चर्चा में था.


Chief Secretary Delhi: दिल्ली के मुख्यसचिव को लेकर चले आ रहे सस्पेंस से आखिरकार पर्दा उठ गया है. वरिष्ठ आईएएस अधिकारी धर्मेन्द्र को दिल्ली का नया मुख्य सचिव बनाया गया है. वो फिलहाल अरुणाचल प्रदेश में तैनात हैं और वहां के मुख्यसचिव के तौर पर नियुक्त हैं. उन्हें 1 सितम्बर को दिल्ली का पदभार ग्रहण करने के लिए कहा गया है.

सूत्रों की माने तो पिछले कुछ समय से धर्मेन्द्र कुमार के नाम को लेकर चर्चा चल रही थी लेकिन इस बीच ऐसी भी चर्चा थी कि वर्तमान में दिल्ली के मुख्यसचिव नरेश कुमार को सेवा विस्तार दिया जा सकता है लेकिन ऐसा हुआ नहीं. अब देखना ये होगा कि धर्मेन्द्र और दिल्ली साकार के बीच किस तरह का तालमेल रहेगा.

सिविल इंजिनियर हैं 1989 बैच के आईएएस धर्मेंद्र
आईएएस धर्मेंद्र की बात करें तो वो दिल्ली के मुख्य सचिव की रेस में लम्बे समय से थे. उनके नाम की चर्चा इससे पहले भी चल चुकी थी लेकिन तब उनकी जगह दिल्ली के अभी के मुख्यसचिव नरेश कुमार को विस्तार दे दिया गया था. आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र ने सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. अरुणाचल प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी बनाए जाने से पहले धर्मेन्द्र नई दिल्ली नगरपालिका परिषद यानी एनडीएमसी के चेयरपर्सन की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.




दिल्ली में एनडीएमसी के अध्यक्ष रह चुके हैं धर्मेन्द्र
धर्मेन्द्र 1989 बैच के AGMUT कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. वो दिल्ली के चीफ सेक्रेट्री नरेश कुमार की जगह लेंगे. दिल्ली की बात करें तो धर्मेन्द्र एनडीएमसी के अध्यक्ष रह चुके हैं. वो 19 अप्रैल 2022 से अरुणाचल प्रदेश में कार्यरत हैं.

दिल्ली में ये ज़िम्मेदारी संभल चुके हैं धर्मेन्द्र
आईएएस धर्मेंद्र की बात करें तो वे दिल्ली में अलग अलग जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. धर्मेन्द्र दिल्ली सरकार में डिविजनल कमिश्नर रह चुके हैं. इसके अलावा एमसीडी में भी अलग अलग कर्तव्य निभाने के साथ साथ वो जॉइंट सेक्रेटरी, अर्बन डेवलपमेंट की ज़िम्मेदारी भी संभल चुके हैं. अब उन्हें दिल्ली के मुख्यसचिव पद की ज़िम्मेदारी सौंपी गयी है.


Read More
Next Story