UP by-Poll: कांग्रेस से गठबंधन पर अखिलेश ने तोड़ी चुप्पी, उपचुनाव को लेकर कही ये बात
x

UP by-Poll: कांग्रेस से गठबंधन पर अखिलेश ने तोड़ी चुप्पी, उपचुनाव को लेकर कही ये बात

यूपी में इस साल के अंत तक विधानसभा उपचुनाव होने हैं. इसी बीच इंडिया गठबंधन के घटक दल समाजवादी पार्टी ने छह सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.


UP by-elections: यूपी में इस साल के अंत तक विधानसभा उपचुनाव होने हैं. ये सीटों विभिन्न कारणों से खाली हुई थी. ऐसे में सभी राजनीतिक दल इस चुनाव के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. इसी बीच इंडिया गठबंधन के घटक दल समाजवादी पार्टी ने छह सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. वहीं, कांग्रेस ने बिना अलायंस के जानकारी के इस घोषणा को किए जाने की बात कही. ऐसे में कयास लगाए जाने लगे कि कहीं समाजवादी पार्टी बिना गठबंधन के तो विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने जा रही है. इसी बीच समाजवादी पार्टी के प्रमुख और कन्नौज के सांसद अखिलेश यादव ने चुप्पी तोड़ी. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन एकजुट रहेगा और उनकी पार्टी और कांग्रेस राज्य में आगामी उपचुनाव साथ मिलकर लड़ेगी.

बता दें कि अपने पिता और समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की दूसरी पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद अखिलेश यादव ने मीडिया को संबोधित किया और आगामी यूपी उपचुनावों में गठबंधन की स्थिति पर चर्चा की. अखिलेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इंडिया ब्लॉक एकजुट है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस आगामी यूपी उपचुनावों में मिलकर लड़ेंगे.

बता दें कि 9 अक्टूबर को समाजवादी पार्टी ने करहल, सीसामऊ, कथेरी, फूलपुर, मिल्कीपुर और मझवा सहित छह उपचुनाव सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इसके बाद कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि उन्हें इस फैसले के बारे में जानकारी नहीं दी गई और इंडिया ब्लॉक की समन्वय समिति के साथ कोई चर्चा नहीं की गई. जहां तक ​​सीटों की घोषणा और चुनाव लड़ने का सवाल है, गठबंधन की समन्वय समिति जो भी फैसला लेगी, उसे उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी मानेगी. हम उत्तर प्रदेश में अति आत्मविश्वास में नहीं. बल्कि पूरी तरह आश्वस्त हैं और इसी के चलते संगठन को मजबूत और सशक्त बनाने के साथ ही चुनाव की तैयारी का काम भी शुरू हो गया है. संभावनाएं (गठबंधन की) हमेशा अंत तक बनी रहती हैं, इससे इनकार नहीं किया जा सकता.

वहीं, उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि प्रभारी (अविनाश पांडेय) ने जो कहा है, वही किया जाएगा. अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व लेगा. गठबंधन (समाजवादी पार्टी के साथ) पहले की तरह ही रहेगा. इससे पहले उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा उपचुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है और उसे अपनी सीटें फिर से जीतने और समाजवादी पार्टी की सीटों पर संभावित रूप से कब्ज़ा करने का भरोसा है. मौर्य ने कहा कि भाजपा सभी दस निर्वाचन क्षेत्रों में बूथ स्तर से लेकर विधानसभा स्तर तक कड़ी तैयारी कर रही है. हमें न केवल अपनी सीटों को वापस पाने का बल्कि समाजवादी पार्टी के पास मौजूद सीटों पर भी जीत का भरोसा है. चुनाव वाली दस सीटों में से पांच पहले समाजवादी पार्टी ने जीती थीं, तीन भाजपा ने और एक-एक राष्ट्रीय लोक दल और निषाद पार्टी ने, जो दोनों एनडीए के सहयोगी हैं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस साल के अंत में दस विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने की संभावना है. उपचुनाव वाली सीटों में कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, मझवान (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं.

Read More
Next Story