कर्नाटक: मुख्यमंत्री पद के लिए नेताओं की कतार, गृह मंत्री बोले नहीं बदलेंगे मुख्यमंत्री
x

कर्नाटक: मुख्यमंत्री पद के लिए नेताओं की कतार, गृह मंत्री बोले नहीं बदलेंगे मुख्यमंत्री

कई कांग्रेस नेताओं ने मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जताई है, जबकि सिद्धारमैया की याचिका पर राज्यपाल द्वारा मुडा मामले में उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी को चुनौती देने वाली याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है.


Karnataka CM Cirisis : कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर लगे आरोपों के बाद नेत्रित्व परिवर्तन की बात का शोर है. वहीँ राज्य के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने मंगलवार (10 सितंबर) को कहा कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में कुछ कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री पद के लिए विचार जरुर कर रहे हैं, क्योंकि वे शीर्ष पद संभालने में सक्षम भी हैं. लेकिन इस समय मुख्यमंत्री बदलने का कोई सवाल ही नहीं है.


मुख्यमंत्री पद के लिए खींचतान?
मुख्यमंत्री सिद्धारमैया द्वारा MUDA साइट आवंटन मामले में उनके खिलाफ अभियोजन के लिए राज्यपाल की मंजूरी को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्च न्यायालय में सुनवाई हो रही है, ऐसी खबर है कि नेतृत्व परिवर्तन की आशंका के चलते कई कांग्रेस नेता खुले तौर पर पद के लिए अपनी इच्छा व्यक्त कर रहे हैं.
जब परमेश्वर से पूछा गया कि क्या पार्टी में मुख्यमंत्री पद के लिए खींचतान चल रही है, तो उन्होंने कहा, "हर कोई सक्षम है, इसीलिए वे इस बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन इस समय मुख्यमंत्री बदलने का सवाल ही कहां उठता है?" वरिष्ठ नेताओं ने अपनी आकांक्षा को छिपाने से भी इनकार किया.
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘वे (नेता) बस यही कह रहे हैं कि अगर उन्हें मौका मिला तो वे (मुख्यमंत्री) बन जाएंगे, अगर आप उनसे इतनी आजादी भी छीनना चाहते हैं? लेकिन ऐसी बातें तब व्यक्त की जानी चाहिए जब स्थिति उत्पन्न हो, अभी नहीं.’’

मुख्यमंत्री पद पर चर्चा अनावश्यक: परमेश्वर
इस बीच, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष मंजूनाथ भंडारी और एमएलसी दिनेश गूलीगौड़ा ने सोमवार (9 सितंबर) को एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर मुख्यमंत्री के कार्यकाल को लेकर अटकलों पर लगाम लगाने को कहा. इस बारे में पूछे जाने पर परमेश्वर ने कहा, "मैंने भी कई मौकों पर कहा है कि मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चा अनावश्यक है. मुख्यमंत्री हैं और प्रशासन सुचारू रूप से चल रहा है. यह सभी जानते हैं कि मौजूदा स्थिति में मुख्यमंत्री बदलने की कोई संभावना नहीं है."

मुख्य दावेदार
कई कांग्रेस नेताओं और मंत्रियों द्वारा नेतृत्व परिवर्तन के बारे में बोलने और अपनी आकांक्षाएं व्यक्त करने तथा हाईकमान द्वारा "चुप रहने" के बारे में पूछे जाने पर परमेश्वर ने कहा, "मुझे (पार्टी नेताओं द्वारा) जो बताया गया है, वह यह है कि जब मीडियाकर्मी उनसे पूछते हैं कि क्या वे मुख्यमंत्री बनेंगे - तो हमें क्यों मना करना चाहिए? इसलिए, हमने कहा है कि हम भी बनेंगे, इसके अलावा और कुछ नहीं है."
नेतृत्व में किसी भी बदलाव की स्थिति में उपमुख्यमंत्री और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार को इस पद के लिए प्रमुख दावेदार के रूप में देखा जा रहा है, वहीं परमेश्वर और पीडब्ल्यूडी मंत्री सतीश जरकीहोली के नाम भी चर्चा में हैं, खासकर नई दिल्ली में पार्टी नेतृत्व के साथ उनकी हाल की बैठक के बाद.

वरिष्ठता पर मौखिक द्वंद्व
दो वरिष्ठ मंत्रियों - एमबी पाटिल और शिवानंद पाटिल - के बीच मुख्यमंत्री बनने के लिए वरिष्ठता के पैमाने को लेकर एक तरह की मौखिक बहस छिड़ गई थी. वरिष्ठ कांग्रेस विधायक - प्रशासनिक सुधार आयोग के अध्यक्ष आर.वी. देशपांडे और सिद्धारमैया के वित्तीय सलाहकार बसवराज रायरेड्डी - ने भी मुख्यमंत्री बनने की इच्छा व्यक्त की है.
पार्टी में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों को लेकर चल रही बहस के बीच बड़े और मध्यम उद्योग मंत्री एमबी पाटिल के दिल्ली दौरे के बारे में पूछे जाने पर परमेश्वर ने कहा, "वह अपने विभाग के काम से वहां गए हैं. मैं भी गृह मंत्रालय से संबंधित काम के लिए जाता हूं. सिर्फ इसलिए कि मैं गया हूं, यह कैसे कहा जा सकता है कि मैं मुख्यमंत्री पद के लिए पैरवी करने वहां गया हूं? यह अनावश्यक है, इस पर चर्चा ही अनावश्यक है."

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)


Read More
Next Story