सीएम पद के लिए कर्णाटक कांग्रेस में खींचतान, नेताओं ने राहुल गाँधी को लिखा पत्र
x

सीएम पद के लिए कर्णाटक कांग्रेस में खींचतान, नेताओं ने राहुल गाँधी को लिखा पत्र

ऐसा लगता है कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री बनने की होड़ में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं और उनमें से कई ने खुले तौर पर अपनी इच्छा व्यक्त की है.


Karnataka Congress Crisis: कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को पत्र लिखकर उन पार्टी नेताओं और राज्य मंत्रियों को चेतावनी देने को कहा है, जो कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल हैं. पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में वर्तमान और पूर्व विधायक तथा कुछ पूर्व मंत्री भी शामिल हैं, जिन्होंने उनसे कांग्रेस और कर्नाटक के हित में भविष्य में हानिकारक बयान न देने का निर्देश जारी करने का भी आग्रह किया है.


श्रमिकों का मनोबल गिर रहा है
चूंकि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की MUDA साइट आवंटन मामले में उनके खिलाफ अभियोजन के लिए राज्यपाल की मंजूरी को चुनौती देने वाली याचिका पर उच्च न्यायालय में सुनवाई हो रही है, इसलिए ऐसा लगता है कि राज्य में नेतृत्व परिवर्तन की स्थिति में कांग्रेस नेता मुख्यमंत्री बनने की होड़ में शामिल होने की तैयारी कर रहे हैं, और उनमें से कई ने खुले तौर पर अपनी इच्छा व्यक्त भी की है. राहुल गांधी को संबोधित पत्र में कहा गया है, "वरिष्ठ मंत्रियों समेत छह से ज़्यादा नेता बीजेपी और जेडी(एस) के ख़िलाफ़ लड़ने के बजाय मुख्यमंत्री पद का दावा करते हुए बयान जारी कर रहे हैं. इसके कारण हमारे कई नेता और कार्यकर्ता हतोत्साहित हो रहे हैं और सरकार और पार्टी से उम्मीद खो रहे हैं."

जनता का उठ रहा है भरोसा
पत्र में लिखा गया है कि कुछ नेताओं का अनुचित महत्वकांक्षी होना, आंतरिक कलह और बेबुनियादी बयानबाजी की वजह से कर्नाटक के लोगों का धीरे-धीरे पार्टी और सरकार पर से भरोसा उठ रहा है. नेताओं ने राहुल से आग्रह किया कि वे ‘कांग्रेस पार्टी और कर्नाटक राज्य के हित में भविष्य में ऐसे नुकसानदेह बयान जारी करने से उन्हें आगाह करें.’ पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में कांग्रेस नेता बीएल शंकर, वीएस उग्रप्पा, एचएम रेवन्ना, वीआर सुदर्शन, एल हनुमंतैया और प्रकाश राठौड़ शामिल हैं.

नाम चर्चा में
प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष मंजूनाथ भंडारी और एमएलसी दिनेश गूलीगौड़ा ने सोमवार को एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर उनसे मुख्यमंत्री के कार्यकाल को लेकर अटकलों पर रोक लगाने का अनुरोध किया था. नेतृत्व में किसी भी बदलाव की स्थिति में उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार को इस पद के लिए प्रमुख दावेदार के रूप में देखा जा रहा है, वहीं वरिष्ठ नेता राज्यसरकार के गृहमंत्री परमेश्वर और पीडब्ल्यूडी मंत्री सतीश जरकीहोली के नाम भी चर्चा में हैं, खासकर नई दिल्ली में पार्टी नेतृत्व के साथ उनकी हाल की बैठक के बाद.

मौखिक द्वंद्व
दो वरिष्ठ मंत्रियों - एमबी पाटिल और शिवानंद पाटिल - के बीच मुख्यमंत्री बनने के लिए वरिष्ठता के पैमाने को लेकर एक तरह की मौखिक बहस छिड़ गई थी. वरिष्ठ कांग्रेस विधायक - प्रशासनिक सुधार आयोग के अध्यक्ष आर.वी. देशपांडे और सिद्धारमैया के वित्तीय सलाहकार बसवराज रायरारेड्डी - ने भी मुख्यमंत्री बनने की इच्छा व्यक्त की है.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story