कर्नाटक में तीन डिप्टी सीएम की पकड़ने लगी जोर, सिद्धारमैया ने क्या कहा
x

कर्नाटक में तीन डिप्टी सीएम की पकड़ने लगी जोर, सिद्धारमैया ने क्या कहा

कर्नाटक में तीन डिप्टी चीफ मिनिस्टर के मुद्दे पर सीएम सिद्धारमैया ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि आलाकमान ही फैसला करेंगे.


Karnataka Deputy CM News: कर्नाटक में तीन और उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग उठने के बीच मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस आलाकमान का फैसला अंतिम है।कुछ मंत्री वीरशैव-लिंगायत, एससी/एसटी और अल्पसंख्यक समुदायों के नेताओं को उपमुख्यमंत्री पद दिए जाने की वकालत कर रहे हैं।वर्तमान में वोक्कालिगा समुदाय से आने वाले डीके शिवकुमार सिद्धारमैया मंत्रिमंडल में एकमात्र उपमुख्यमंत्री हैं।सिद्धारमैया ने एक सवाल के जवाब में कहा "आलाकमान जो भी फैसला करेगा, वह अंतिम होगा।"

क्या सिद्धारमैया पर नकेल लगाने की कोशिश
कांग्रेस के भीतर एक वर्ग का मानना है कि मंत्रियों द्वारा तीन और उपमुख्यमंत्रियों की मांग वाला बयान सिद्धारमैया खेमे की शिवकुमार को काबू में रखने की योजना का हिस्सा है, क्योंकि ऐसी चर्चा है कि वह इस सरकार के ढाई साल के कार्यकाल के बाद मुख्यमंत्री पद की मांग कर सकते हैं। साथ ही, यह भी कहा जा रहा है कि यह सरकार और पार्टी दोनों में उनके प्रभाव का मुकाबला करने की कोशिश है।सहकारिता मंत्री के.एन. राजन्ना, आवास मंत्री बी.जेड. ज़मीर अहमद खान, लोक निर्माण मंत्री सतीश जरकीहोली और कुछ अन्य लोग - जिन्हें सिद्धारमैया का करीबी माना जाता है - ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक बार फिर तीन और उपमुख्यमंत्रियों के लिए आवाज उठाई।

सीएम की रेस में थे शिवकुमार
पिछले साल मई में विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए उनके और सिद्धारमैया के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कांग्रेस ने फैसला किया था कि शिवकुमार "एकमात्र" उपमुख्यमंत्री होंगे।इसे कांग्रेस नेतृत्व द्वारा शिवकुमार को दी गई एक प्रतिबद्धता भी कहा गया, जिसमें उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए अपना दावा छोड़ने और उपमुख्यमंत्री की भूमिका निभाने के लिए राजी किया गया।

मंत्रियों की मांग पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए शिवकुमार, जो कि राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं, ने मंगलवार को कहा कि पार्टी उचित जवाब देगी।शिवकुमार ने कहा, "आप लोग (मीडिया) अगर कोई कुछ कहता है तो उसे खबरों में डाल देते हैं। मैं उन लोगों को क्यों मना करूं जो (खबरों में आने से) खुश हैं...किसी को भी कोई भी मांग करने दें, पार्टी उचित तरीके से उसका जवाब देगी। सीधी सी बात है।"यह पूछे जाने पर कि क्या पार्टी में और अधिक उपमुख्यमंत्री बनाने की योजना है, उन्होंने कहा, "आप कृपया मल्लिकार्जुन खड़गे (एआईसीसी अध्यक्ष) और हमारे प्रभारी महासचिव से मिलें या मुख्यमंत्री से पूछें।"

Read More
Next Story