आत्मसम्मान वाली महिलाएं कांग्रेस में नहीं टिक सकतीं: निष्कासित नेता सिमी रोज़बेल
x

आत्मसम्मान वाली महिलाएं कांग्रेस में नहीं टिक सकतीं: निष्कासित नेता सिमी रोज़बेल

एर्नाकुलम से निष्कासित कांग्रेस नेता सिमी रोज़बेल जॉन ने दावा किया है कि उन्होंने जो एकमात्र गलती की, वह पार्टी में महिलाओं की आवाज़ बनना था


Kerala Congress: केरल कांग्रेस से निष्कासित नेता सिमी रोज़बेल जॉन ने दावा किया है कि आत्मसम्मान वाली महिलाएं कांग्रेस में काम नहीं कर सकतीं. वो राज्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ 'कास्टिंग काउच' के आरोपों को लेकर विवादों में हैं.

कास्टिंग काउच का आरोप लगाने पर एर्नाकुलम से कांग्रेस नेता रोज़बेल जॉन को पार्टी से निकाल दिया गया. रोजबेल जॉन ने हाल ही में आरोप लगाया था कि इस पुरानी पार्टी में फिल्म उद्योग की तरह ही 'कास्टिंग काउच' चलता है. साथ ही उन्होंने आरोप लगाया था कि केरल में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के करीबी लोगों को ही अवसर मिलते हैं. जॉन के आरोप ऐसे समय में सामने आए हैं जब मलयालम फिल्म उद्योग के कई वरिष्ठ सदस्य अपने खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायतों से जूझ रहे हैं. रविवार को केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने एक आधिकारिक बयान जारी कर मीडिया के सामने महिला नेताओं का अपमान करने के लिए रोज़बेल जॉन को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया.

महिलाओं की आवाज़
अपने निष्कासन पर प्रतिक्रिया देते हुए रोज़बेल जॉन ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि उनके विचार से, उन्होंने जो एकमात्र गलती की, वो कांग्रेस पार्टी में महिलाओं की आवाज़ बनना था. यह दोहराते हुए कि आत्मसम्मान वाली महिलाएं कांग्रेस में काम नहीं कर पाएंगी, जॉन ने कहा, "मुझे भी पार्टी से निकाल दिया गया. मैंने जो एकमात्र गलती की, वो यह थी कि मैं यहां महिलाओं की आवाज़ बन गई". जॉन ने जोर देकर कहा, "हाल ही में इस पार्टी के लिए लंबे समय से काम करने वाले एक व्यक्ति को निष्कासित कर दिया गया, इसका कारण यह था कि उसके व्यक्ति ने सीपीआई (एम) के साथ साजिश रची थी, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है, अगर उनके पास है तो उन्हें इसे सार्वजनिक करना चाहिए." जॉन ने महिला कांग्रेस की राज्य अध्यक्ष लतिका सुभाष का उदाहरण भी दिया, जिन्हें "अपना दर्द साझा करने" के कारण कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि कोई भी "कारण का अनुमान लगा सकता है". जॉन के अनुसार "के. करुणाकरण की बेटी पद्मजा वेणुगोपाल को भी अपमानित किया गया और निष्कासित किया गया, उन्होंने इसके बारे में पोस्ट भी किया."

सीपीआई(एम) के साथ मिलीभगत
कांग्रेस पार्टी के इस आरोप पर कि उन्होंने सीपीआई(एम) के साथ मिलकर साजिश रची है, रोज़बेल जॉन ने कहा कि पार्टी को इसे साबित करना होगा. उन्होंने पार्टी पर आरोप लगाया कि वो उनकी जैसी असहाय विधवा को कुचलने की कोशिश कर रही है. जॉन ने अपने ऊपर खतरा बताते हुए कहा, "वीडी सतीशन किसी से नहीं डरते. मेरे साथ जो लोग थे, वे अब अलग-अलग पदों पर हैं. मुझे अब सड़क पर चलने में डर लगता है, मेरे साथ कुछ भी हो सकता है."

रोज़बेल जॉन के आरोप
शनिवार को एक नाटकीय घटनाक्रम में, रोज़बेल जॉन ने दावा किया था कि कांग्रेस में महिलाओं को पार्टी के भीतर अवसर प्राप्त करने के लिए अक्सर शोषण सहना पड़ता है. उन्होंने विपक्षी नेता वीडी सतीशन सहित कई कांग्रेस नेताओं पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए. उन्होंने जोर देकर कहा कि केवल पुरुष नेताओं को 'प्रभावित' करके ही महिलाएँ पार्टी में महत्वपूर्ण पदों पर पहुँच सकती हैं. प्रतिभा और अनुभव को अक्सर नज़रअंदाज़ किया जाता था. जॉन के अनुसार, उन्हें अवसर इसलिए नहीं दिए गए क्योंकि उन्होंने सतीसन और हिबी ईडन जैसे नेताओं पर आपत्ति जताई थी.

कांग्रेस ने आरोपों को खारिज किया
इस बीच, सतीशन ने रोज़बेल जॉन के दावों को झूठा बताते हुए कहा कि "उन्होंने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) में भी पद संभाले हैं." केपीसीसी अध्यक्ष के सुधाकरन ने विवाद पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मनीला कांग्रेस ने रोज़बेल जॉन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है और मामले की गहन जांच की जाएगी. साथ ही, सुधाकरन ने कहा कि महिला कांग्रेस ने सिमी रोज़बेल जॉन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. सुधाकरन ने कहा, "उनके आरोप निराधार हैं और केपीसीसी महिला कांग्रेस द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत की जांच करेगी." कांग्रेस ने कहा कि उनके आरोपों का उद्देश्य कांग्रेस की लाखों महिला नेताओं और कार्यकर्ताओं को “मानसिक रूप से परेशान करना” और “बदनाम करना” है, जो कथित तौर पर “राजनीतिक विरोधियों के साथ मिलीभगत” है.
इस बीच, सत्तारूढ़ माकपा ने शनिवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उसके पास भी फिल्म उद्योग में कथित तौर पर मौजूद एक 'शक्ति समूह' के समान एक समूह है.


Read More
Next Story