कांग्रेस की केरल इकाई ने मांगी मोदी-पोप से माफी, सोशल मीडिया पर कही थी ये बात
x

कांग्रेस की केरल इकाई ने मांगी मोदी-पोप से माफी, सोशल मीडिया पर कही थी ये बात

कांग्रेस की केरल इकाई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर आधिकारिक माफी मांगी है. बता दें कि एक दिन पहले ही कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पोप फ्रांसिस के साथ उनकी हालिया मुलाकात को लेकर कटाक्ष करते हुए एक पोस्ट किया था.


Kerala Unit of Congress Apologizes: कांग्रेस की केरल इकाई ने सोमवार (17 जून) को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर आधिकारिक माफी मांगी है. बता दें कि एक दिन पहले ही कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पोप फ्रांसिस के साथ उनकी हालिया मुलाकात को लेकर कटाक्ष करते हुए एक पोस्ट किया था, जिससे राज्य में राजनीतिक विवाद पैदा हो गया था. इसके बाद पार्टी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से भी विवादास्पद पोस्ट भी हटा लिया है.

कांग्रेस की नहीं परंपरा

अपने एक्स हैंडल पर ताजा पोस्ट में, इस पुरानी पार्टी की राज्य इकाई ने कहा कि यदि उसके पिछले पोस्ट से ईसाई धर्मावलंबियों को कोई भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक परेशानी हुई है तो वह उनसे बिना शर्त माफी मांगती है. पार्टी ने कहा कि राज्य के लोग स्पष्ट रूप से जानते हैं कि किसी भी धर्म, धार्मिक पुजारियों या मूर्तियों का अपमान करना भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की परंपरा नहीं है. पार्टी ने कहा कि कोई भी कांग्रेस कार्यकर्ता पोप का अपमान करने के बारे में दूर-दूर तक नहीं सोचेगा, जिन्हें दुनिया भर के ईसाई भगवान के समान मानते हैं.

मोदी का मजाक

पोस्ट में कहा गया कि हालांकि, पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मजाक उड़ाने में संकोच नहीं करती, जो खुद को भगवान बताकर देश के श्रद्धालुओं का अपमान करते हैं. संपादकीय में कहा गया है कि इस तरह से लोग भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेन्द्रन और अन्य की सांप्रदायिक सोच को समझ सकेंगे, जो मोदी के बेशर्म राजनीतिक खेल का मजाक उड़ाने के कांग्रेस के प्रयास को पोप के अपमान के रूप में दिखाते हैं. इस मुद्दे पर विवाद खड़ा करने वाले सुरेंद्रन और अन्य भाजपा नेताओं पर निशाना साधते हुए कांग्रेस ने कहा कि उनका प्रयास ईसाइयों को ऐसे लोगों के समूह के रूप में नीचा दिखाने का है, जिनमें कोई आत्मसम्मान नहीं है और जो सांप्रदायिक जहर फैलाते हैं. पार्टी ने कहा कि अगर ईसाई समुदाय के प्रति सचमुच प्रेम है तो मोदी और उनके साथियों को, जो मणिपुर में उनके चर्चों को जलाए जाने पर चुप रहे, पहले ईसाइयों से बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए.

कैसे शुरू हुआ विवाद

केरल भाजपा ने रविवार को जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी की पोप फ्रांसिस से मुलाकात पर सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर राज्य में कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि उसका एक्स हैंडल स्पष्ट रूप से कट्टरपंथी इस्लामवादियों या शहरी नक्सलियों द्वारा चलाया जा रहा है. इससे पहले कांग्रेस ने अपने एक्स हैंडल पर प्रधानमंत्री मोदी की पोप के साथ एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसके साथ व्यंग्यात्मक टिप्पणी थी, 'आखिरकार पोप को भगवान से मिलने का मौका मिल ही गया!'

इस पोस्ट से नाराज भाजपा के प्रदेश प्रमुख सुरेंद्रन ने कांग्रेस की राज्य इकाई पर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर राष्ट्रवादी नेताओं के खिलाफ अपमानजनक और अपमानजनक सामग्री पोस्ट करने का आरोप लगाया था. उन्होंने आरोप लगाया कि एआईसीसी महासचिव केसी वेणुगोपाल निश्चित रूप से इस पोस्ट से अवगत थे और उन्होंने जानना चाहा कि क्या पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने इसका समर्थन किया था. उनकी आलोचना के तुरंत बाद, कांग्रेस ने अपने एक्स हैंडल के माध्यम से फिर से व्यंग्यात्मक जवाब दिया और सुरेंद्रन और मोदी का परिवार के अन्य लोगों को अगली बार बेहतर किस्मत की शुभकामनाएं दीं.

केरल कांग्रेस ने पोस्ट में कहा कि अगली बार शुभकामनाएं, @surendranbjp, @georgekurianbjp और मोदी परिवार के अन्य लोगों को! वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को पोप फ्रांसिस को भारत आने का निमंत्रण दिया और कहा कि वह लोगों की सेवा के प्रति पोप की प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं.

Read More
Next Story