आरजी कर अस्पताल में आधी रात को तोड़फोड़, उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव किया
x

आरजी कर अस्पताल में आधी रात को तोड़फोड़, उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव किया

कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों के वेश में लगभग 40 लोगों के एक समूह ने अस्पताल परिसर में प्रवेश किया, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े.


Kolkata Lady Doctor Rape Cum Murder: पुलिस ने बताया कि अज्ञात हुडदंगियों ने गुरुवार आधी रात के बाद यहां सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के परिसर में प्रवेश किया और चिकित्सा सुविधा के कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ की, जहां पिछले सप्ताह एक महिला डॉक्टर का शव मिला था. ये घटना अस्पताल में डॉक्टर के साथ हुए भयानक बलात्कार-हत्या के खिलाफ महिलाओं द्वारा मध्य रात्रि में किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई.

पुलिस के अनुसार, लगभग 40 लोगों के एक समूह ने कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों की वेशभूषा धारण कर अस्पताल परिसर में प्रवेश किया, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और पुलिसकर्मियों पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिसकर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. उन्होंने बताया कि घटना में एक पुलिस वाहन और कुछ दोपहिया वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए.



एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा में कुछ पुलिस अधिकारी घायल हो गये. कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "हमारे पास अस्पताल के बाहर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात हैं और उन्हें स्थिति से निपटने के निर्देश दिए गए हैं."

सोशल मीडिया के माध्यम से गति पकड़ने वाले 'रिक्लेम द नाईट' अभियान से प्रेरित होकर, विरोध प्रदर्शन स्वतंत्रता दिवस समारोह के साथ रात 11.55 बजे शुरू हुआ और कोलकाता के कई ऐतिहासिक स्थलों सहित छोटे शहरों और बड़े शहरों के प्रमुख क्षेत्रों में फैल गया.

इसमें शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा: टीएमसी
इस बीच, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि उन्होंने गोयल से बात की और उनसे आग्रह किया कि "ये सुनिश्चित किया जाए कि आज की हिंसा के लिए जिम्मेदार प्रत्येक व्यक्ति की पहचान की जाए, उसे जवाबदेह ठहराया जाए और अगले 24 घंटों के भीतर कानून का सामना करने के लिए तैयार किया जाए, चाहे उनकी राजनीतिक संबद्धता कुछ भी हो." उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आरजी कर में आज रात की गुंडागर्दी और बर्बरता सभी स्वीकार्य सीमाओं को पार कर गई है. एक जनप्रतिनिधि के रूप में, मैंने अभी सीपीकोलकाता से बात की है." बनर्जी ने कहा, "प्रदर्शनकारी डॉक्टरों की मांगें उचित और न्यायसंगत हैं. सरकार से उन्हें कम से कम यही उम्मीद करनी चाहिए। उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए."


भाजपा ने सत्तारूढ़ टीएमसी पर उठाई उंगली
भाजपा नेता और पश्चिम बंगाल विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि ये तोड़फोड़ टीएमसी पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी द्वारा भेजे गए "टीएमसी गुंडों" द्वारा की गई. अधिकारी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ममता बनर्जी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पास गैर-राजनीतिक विरोध रैली में अपने टीएमसी गुंडों को भेजा है, वो सोचती हैं कि वो पूरी दुनिया में सबसे चतुर व्यक्ति हैं और लोग इस चालाक योजना को नहीं समझ पाएंगे कि प्रदर्शनकारियों के रूप में आने वाले उनके गुंडे भीड़ में शामिल हो जाएंगे और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अंदर बर्बरता करेंगे."
अधिकारी ने ये भी आरोप लगाया कि पुलिस ने उपद्रवियों को सुरक्षित रास्ता दिया. उन्होंने पोस्ट में आरोप लगाया, "उन्हें पुलिस द्वारा सुरक्षित रास्ता दिया गया, जो या तो भाग गए या दूसरी ओर देखते रहे, ताकि ये लोग अस्पताल परिसर में प्रवेश कर जाएं और महत्वपूर्ण साक्ष्य वाले क्षेत्रों को नष्ट कर दें, ताकि सीबीआई उन्हें न उठा सके." पिछले सप्ताह कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में ड्यूटी के दौरान एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई. पश्चिम बंगाल की राजधानी में सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में 9 अगस्त की सुबह 32 वर्षीय महिला का अर्धनग्न शव मिला था.
इस अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया है. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का आदेश दिया.

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)


Read More
Next Story