उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भूस्खलन से 3 की मौत
x

उत्तराखंड: केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भूस्खलन से 3 की मौत

केदारनाथ गौरीकुंड मार्ग पर भूस्खलन से तीन यात्रियों की मौत. हादसा रविवार ( 21 जुलाई ) को सुबह साढ़े 7 बजे गौरीकुंड केदारनाथ ट्रैकिंग मार्ग पर चिरबासा क्षेत्र के पास हुआ.


उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ धाम पैदल यात्रा मार्ग पर रविवार को भूस्खलन के कारण तीन लोगों की मौत हो गई और कुछ अन्य घायल हो गए. ये हादसा रविवार ( 21 जुलाई ) को सुबह साढ़े 7 बजे गौरीकुंड केदारनाथ ट्रैकिंग मार्ग पर चिरबासा क्षेत्र के पास उस समय हुई जब अचानक से मलबा और भारी पत्थर ऊपर से गिरने लगे. इस हादसे में मारे गए 3 में से दो महाराष्ट्र के निवासी थे जबकि एक उत्तराखंड का ही रहने वाला था.

रुद्रप्रयाग जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि ये दुर्घटना सुबह करीब साढ़े सात बजे गौरीकुंड-केदारनाथ ट्रैकिंग मार्ग पर चिरबासा क्षेत्र के पास हुई, जब पहाड़ी से मलबा और भारी पत्थर गिरने लगे. उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलते ही राहत एवं बचाव दल मौके पर पहुंच गया. राजवार के अनुसार अब तक मलबे से तीन शव बरामद किए गए हैं और एक व्यक्ति को घायल अवस्था में बाहर निकाला गया है.

हादसे में मारे गए लोगों की पहचान कर ली गयी है.

1. किशोर अरुण पराटे पता नागपुर महाराष्ट्र उम्र 31 वर्ष.

2. सुनील महादेव काले, उम्र 24 पता महाराष्ट्र जालना जिला

3. अनुराग बिष्ट, पता तिलवाड़ा रुद्रप्रयाग.

वहीँ रुद्रप्रयाग पुलिस ने जानकारी दी है कि आज सुबह साढ़े सात बजे के आसपास सूचना मिली थी कि गौरीकुण्ड से तकरीबन 3 कि0मी0 आगे श्री केदारनाथ धाम जाने वाले पैदल मार्ग पर स्थान चीरवासा नामक स्थान पर ऊपर पहाड़ी से मलबा पत्थर आने से राह चल रहे पैदल यात्री इसकी चपेट में आ गए. सूचना मिलने पर चौकी गौरीकुण्ड पुलिस, डीडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंची.

रेस्क्यू टीमों के स्तर द्वारा पाया गया कि पहाड़ी से आये मलबा पत्थर की चपेट में आये 3 लोग अचेत अवस्था में और 3 लोग घायल दशा में निकाले गए. जो तीन अचेत अवस्था में थे उनकी मौत हो गयी है. इन सभी को स्ट्रेचर की मदद से नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र गौरीकुण्ड भिजवाया गया है. अन्य लोगों के भी मलबा पत्थर की चपेट में आने की सम्भावना के दृष्टिगत यहां पर सर्च अभियान निरन्तर जारी है.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story