केजरीवाल की सेहत और LG का पत्र, चढ़ा दिल्ली का सियासी पारा; AAP ने पूछा- यह कैसा मजाक है?
x

केजरीवाल की सेहत और LG का पत्र, चढ़ा दिल्ली का सियासी पारा; AAP ने पूछा- यह कैसा मजाक है?

AAP ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भोजन पर LG वीके सक्सेना के लिखे पत्र पर हमला किया. AAP ने भाजपा पर नेता पर दिल्ली के सीएम को मारने की साजिश रचने का आरोप लगाया.


Kejriwal Health Update: आम आदमी पार्टी (AAP) ने शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भोजन पर उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना के लिखे पत्र पर हमला किया. AAP ने भाजपा पर नेता पर दिल्ली के सीएम को मारने की 'भयावह साजिश' रचने का आरोप लगाया. AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक्स पर एक पोस्ट में उपराज्यपाल की आलोचना की, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि केजरीवाल जानबूझकर खुद को बीमार कर रहे हैं.

बता दें कि एलजी कार्यालय की ओर से शुक्रवार को मुख्य सचिव नरेश कुमार को भेजे गए पत्र में कहा गया कि सक्सेना ने न्यायिक हिरासत के तहत तिहाड़ जेल में बंद केजरीवाल द्वारा निर्धारित चिकित्सीय आहार और दवाओं का सेवन नहीं करने पर चिंता व्यक्त की है और अधिकारियों से कहा है कि वे उनसे इसका कारण जानें.

जेल रिपोर्ट और एलजी का पत्र

पत्र में केजरीवाल की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में तिहाड़ जेल के अधीक्षक (कारागार) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि इससे यह तथ्य सामने आता है कि मुख्यमंत्री द्वारा जानबूझकर कम कैलोरी का सेवन करने के कई उदाहरण हैं. जबकि, उन्हें पर्याप्त मात्रा में घर का बना भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि केजरीवाल ने 7 जुलाई को रात में भोजन से पहले इंसुलिन लेने से इनकार कर दिया था.

उपराज्यपाल कार्यालय ने कहा कि सक्सेना ने जेल अधिकारियों को सुझाव दिया है कि वह मुख्यमंत्री को निर्धारित आहार के अलावा दवा और इंसुलिन की निर्धारित खुराक लेने की सलाह दे सकते हैं. क्योंकि उनका टाइप-2 डायबिटीज मेलिटस का इतिहास रहा है. पत्र में कहा गया है कि रिपोर्ट में वजन में कमी (अब 61.5 किलोग्राम, जो सरेंडर के समय 63.5 किलोग्राम था) का भी संकेत है. प्रथम दृष्टया, ऐसा लगता है कि यह कम कैलोरी सेवन के कारण हुआ है.

संजय सिंह का तंज

इस पत्र ने जेल में केजरीवाल के स्वास्थ्य के मुद्दे पर राजनीतिक विवाद को और तेज कर दिया है. AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक पोस्ट में एलजी पर निशाना साधते हुए इस दावे पर निराशा जताई है. सिंह ने कहा कि यह कैसा मज़ाक है एलजी सर? क्या कोई आदमी रात में अपना शुगर लेवल कम कर सकता है? जो बहुत ख़तरनाक है. एलजी सर, अगर आपको बीमारी के बारे में नहीं पता तो आपको ऐसा पत्र नहीं लिखना चाहिए. AAP ने एक बयान में आरोप लगाया कि ‘भाजपा केजरीवाल को मारने की एक भयावह साजिश रच रही है.’

वहीं, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने AAP पर पलटवार करते हुए दावा किया कि तिहाड़ जेल अधीक्षक की रिपोर्ट ने केजरीवाल की ‘साजिश’ को उजागर कर दिया है, जिसमें वह जेल में वजन कम होने और हाई बल्ड डायबिटीज के स्तर का दावा करने के लिए ‘जानबूझकर’ कम कैलोरी वाला भोजन और इंसुलिन लेने से मना कर ‘सहानुभूति’ हासिल करना चाहते हैं.

कोमा और स्ट्रोक का खतरा: आतिशी

वरिष्ठ AAP नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने दावा किया कि जेल में केजरीवाल का शुगर लेवल आठ बार से अधिक 50 एमजी/डीएल से नीचे चला गया है. ऐसी स्थिति में वह कोमा में जा सकते हैं और ब्रेन स्ट्रोक का भी खतरा है. आतिशी ने उपराज्यपाल पर भी हमला करते हुए कहा कि उनके कार्यालय से आया संदेश ‘बहुत दुर्भाग्यपूर्ण’ है और यह किसी संवैधानिक राष्ट्र प्रमुख के लिए उचित नहीं है. क्या एलजी साहब को लगता है कि कोई भी व्यक्ति जानबूझकर खुद को इस तरह बीमार कर सकता है? यह भारतीय जनता पार्टी की साजिश है. उन्हें पता है कि वह जितना ज्यादा समय जेल में रहेंगे, उनकी सेहत उतनी ही खराब होती जाएगी. इसलिए मैं एलजी साहब से अनुरोध करना चाहूंगी कि उन्हें किसी के स्वास्थ्य पर इस तरह की टिप्पणी करना शोभा नहीं देता है.

भाजपा का दावा

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि केजरीवाल ने वजन कम करने के लिए 6 जून से 13 जुलाई तक अपने भोजन का सेवन कम कर दिया था, जिससे कि वह कोर्ट से सहानुभूति हासिल कर जमानत पा सकें. कोर्ट से जमानत मिलने के बाद उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान 21 दिनों तक जमकर प्रचार किया और तब उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं थी. लेकिन अब वह अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बहाने सहानुभूति हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं.

बता दें कि केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित आबकारी नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था और सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी है। हालांकि, वे फिलहाल सीबीआई के एक मामले में तिहाड़ जेल में बंद हैं.

Read More
Next Story