आम चुनाव ट्रेलर था लेकिन अब असली परीक्षा, क्या MVA की राह है आसान?
x

आम चुनाव ट्रेलर था लेकिन अब असली परीक्षा, क्या MVA की राह है आसान?

महाराष्ट्र के लिए अभी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन सियासी दल गुणा गणित में जुट गए है।


Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का इंतजार आम और खास हर किसी को है। इस राज्य में होने वाला चुनाव कम से कम दो वजहों से खास है। पहला तो ये कि क्या आम चुनाव 2024 की तरह महाविकास अधाड़ी के घटक दल अपने प्रदर्शन को दोहरा पाने में कामयाब होंगे। दूसरा यह कि महायूति क्या लोगों को यह समझाने में कामयाब हो सकेगी कि राज्य में विकास का पहिया उसके राज में ही अच्छा से चला है और आगे भी चलता रहेगा। हाल ही में शिवसेना यूबीटी गुट के उद्धव ठाकरे ने कहा था कि सीएम के मुद्दे पर स्थिति पहले से साफ होनी चाहिए। पार्टी के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि अगर कांग्रेस या एनसीपी शरद गुट के पास कोई चेहरा हो तो वो बताएं।

जीत ही टिकट का पैमाना

कांग्रेस के एक नेता ने रविवार को कहा कि आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए एमवीए घटकों के बीच सीट बंटवारे के लिए जीत की संभावना मुख्य मानदंड होगी और इसे जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया जाएगा।कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (एसपी) से मिलकर बनी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) पहले से ही चुनाव और प्रचार मोड में है, जिसने 16 अगस्त को अपने पदाधिकारियों की एक संयुक्त बैठक की थी, राज्य कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने पीटीआई को बताया।

उन्होंने कहा, "जीत की संभावना सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे का आधार होगी और इसे जल्द से जल्द सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया जाएगा।"खान ने एमवीए की जीत का विश्वास जताते हुए कहा, "लोकसभा चुनाव के नतीजे निश्चित रूप से विधानसभा चुनावों में दोहराए जाएंगे।"उन्होंने दावा किया कि सत्तारूढ़ 'महायुति' (जिसमें शिवसेना, भाजपा और एनसीपी शामिल हैं) के झूठे वादे और फर्जी बयान सामने आ गए हैं।उन्होंने आरोप लगाया, "उनके कार्यकाल में विकास कम हुआ है और भ्रष्टाचार बढ़ा है। राज्य सरकार ने मुंबई और महाराष्ट्र को कमजोर करने का काम किया है, किसानों की आत्महत्याएं बढ़ी हैं। खान ने दावा किया कि लोग सरकार से परेशान हैं। एमवीए के घटक दलों ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ने का ऐलान किया है।

16 अगस्त को हुई थी बैठक
एमवीए के सहयोगी दलों की 16 अगस्त को बैठक हुई थी, जिसमें शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने मांग की थी कि अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रत्येक घटक के स्कोरकार्ड का इंतजार किए बिना गठबंधन को पहले ही अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करना चाहिए। एमवीए ने इस साल की शुरुआत में हुए लोकसभा चुनावों में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 30 सीटें जीतकर महायुति गठबंधन को करारी शिकस्त दी थी, जबकि भाजपा ने 2019 में जीती गई 23 सीटों में से 14 सीटें खो दी थीं। 20 अगस्त को एनसीपी (शरद पवार गुट) प्रमुख शरद पवार और शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर राज्य कांग्रेस द्वारा मुंबई में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम में भाग लेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी यहां षणमुखानंद हॉल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। खान ने बताया कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन वे पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों के कारण इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। मुंबई राजीव गांधी की जन्मस्थली है। उन्होंने आईटी और दूरसंचार क्रांति की शुरुआत की और मतदान की आयु घटाकर 18 वर्ष कर दी, खान ने कहा, जिन्हें हाल ही में कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में नामित किया गया था।

Read More
Next Story