कोलकाता : हड़ताली डॉक्टरों ने बैठक में नहीं लिया भाग, सीएम ममता ने की इस्तीफे की पेशकश
x

कोलकाता : हड़ताली डॉक्टरों ने बैठक में नहीं लिया भाग, सीएम ममता ने की इस्तीफे की पेशकश

ममता बनर्जी ने कहा कि जनता की भलाई के लिए वो अपना इस्तीफा देने को तैयार हैं, शायद इसके बाद डॉक्टर अपने काम पर लौट आयें. उन्होंने कहा कि हम सब पीड़िता को न्याय दिलाना चाहते हैं.


RG Kar Medical Rape Cum Murder: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार (12 सितंबर) को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले में इस्तीफे की पेशकश की है. ममता ने कहा, "लोगों की खातिर मैं इस्तीफा देने को तैयार हूं; मैं आरजी कर अस्पताल के डॉक्टर की हत्या के लिए भी न्याय चाहती हूं." ममता बनर्जी ने ये प्रस्ताव उस समय दिया जब प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने उनके साथ बैठक करने से मना कर दिया. जबकि सरकार की तरफ से ये दावा किया गया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस बैठक के लिए डॉक्टरों का डेढ़ घंटे से भी ज्यादा समय तक इंतजार करती रहीं.

हालाँकि इससे पहले आन्दोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठक करने से इंकार कर दिया, क्योंकि डॉक्टरों की मांग थी कि बैठक का लाइव टेलीकास्ट किया जाए, जिसके लिए पश्चिम बंगाल सरकार तैयार नहीं हुई.

बैठक स्थल पर पहुंचे लेकिन सरकार के साथ नहीं की बैठक
कोलकाता में नाटकीय घटनाक्रम में आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों ने आरजी कर अस्पताल में गतिरोध को हल करने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मौजूदगी में बातचीत के बंगाल सरकार के प्रस्ताव में शामिल होने से इनकार कर दिया. राज्य सरकार ने बैठक का सीधा प्रसारण करने की उनकी मांग को खारिज कर दिया.
प्रदर्शनकारी डॉक्टर बैठक शुरू होने के निर्धारित समय से करीब 25 मिनट बाद शाम करीब 5.25 बजे सचिवालय पहुंचे और एक घंटे से अधिक समय तक बैठक स्थल पर डटे रहे तथा बैठकों में व्यस्त देखे गए. इस बीच दोनों पक्षों के बीच तीखी नोकझोंक हुई तथा दोनों पक्ष अपने-अपने रुख पर अड़े रहे.
कार्यक्रम स्थल पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, जिनमें डीजीपी राजीव कुमार, एडीजी (दक्षिण बंगाल) सुप्रतिम सरकार और यहां तक कि राज्य के मुख्य सचिव मनोज पंत भी शामिल थे, जो डॉक्टरों के प्रतिनिधिमंडल और अन्य अधिकारियों के साथ लगातार चर्चा करते देखे गए, लेकिन वे डॉक्टरों को मनाने में असफल रहे, जो पीछे हटने से इनकार कर रहे थे.
इस दौरान, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कथित तौर पर बैठक में भाग लेने के लिए स्थल पर इंतजार कर रही थीं.

सरकार ने कहा प्रदर्शनकारी डॉक्टरों को स्पष्ट किया था कि लाइव स्ट्रीमिंग संभव नहीं
पश्चिम बंगाल के मुख्यसचिव मनोज पंत ने के अनुसार "हमने अपने पत्र में बताया था कि लाइव स्ट्रीमिंग संभव नहीं होगी, लेकिन हमने आश्वासन दिया था कि हम पूरे सत्र को दस्तावेजीकरण और भावी पीढ़ी के लिए रिकॉर्ड करेंगे. मुख्यमंत्री पिछले डेढ़ घंटे से उनका इंतजार कर रही हैं. ऐसी मांगों की एक सीमा होनी चाहिए. हमने डॉक्टरों को समझाने की कोशिश की है, लेकिन वे अभी भी नहीं माने हैं. हम उनसे इस बैठक में शामिल होने पर विचार करने का अनुरोध करते हैं".
प्रदेश के शीर्ष नौकरशाह ने कहा कि चूंकि स्वास्थ्य क्षेत्र में विसंगतियों को ठीक करने की मंशा दोनों पक्षों की है, इसलिए डॉक्टरों और राज्य प्रशासन के बीच कोई टकराव नहीं होना चाहिए.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है।)


Read More
Next Story