एनडीए पूरा नहीं कर पाएगी कार्यकाल, जल्द सरकार बनाएगी इंडिया ब्लॉक:ममता बनर्जी
x

एनडीए पूरा नहीं कर पाएगी कार्यकाल, जल्द सरकार बनाएगी इंडिया ब्लॉक:ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि भले ही विपक्षी इंडिया गठबंधन ने आज सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कल ऐसा नहीं करेगी.


Mamata Banerjee: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार (8 जून) को कहा कि भले ही विपक्षी इंडिया गठबंधन ने आज सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे कल ऐसा नहीं करेगी. तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी ‘प्रतीक्षा करो और देखो’ की स्थिति में रहेगी और उन्हें खुशी होगी यदि ‘कमजोर और अस्थिर’ भाजपा नीत राजग सरकार सत्ता से बाहर हो जाती है.

मोदी के खिलाफ था जनादेश

उन्होंने यह भी कहा कि जनादेश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ था. नवनिर्वाचित टीएमसी सांसदों की बैठक के बाद बनर्जी ने कहा कि देश को बदलाव की जरूरत है, देश बदलाव चाहता है. यह जनादेश बदलाव के लिए था. हम इंतजार कर रहे हैं और स्थिति पर नजर रख रहे हैं. यह जनादेश नरेंद्र मोदी के खिलाफ था. इसलिए उन्हें इस बार प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहिए. किसी और को पदभार संभालने दिया जाना चाहिए था.

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी टीएमसी

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने कहा कि पार्टी नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होगी. उन्होंने कहा कि भाजपा अलोकतांत्रिक और अवैध तरीके से सरकार बना रही है. आज भले ही इंडिया ब्लॉक ने सरकार बनाने का दावा पेश न किया हो. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कल वह दावा पेश नहीं करेगा. चलिए कुछ समय तक इंतजार करते हैं.

इंडिया ब्लॉक जल्द बनाएगी सरकार

तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ने कहा कि आने वाले दिनों में आखिरकार इंडिया ब्लॉक ही सरकार बनाएगा. उन्होंने कहा कि एनडीए की जो सरकार बनेगी, वह अस्थिर होगी. बीजेपी को बहुमत नहीं मिला है, वे सहयोगियों पर निर्भर है. देखते हैं कि वे अपने सहयोगियों के साथ कितने समय तक चल पाते हैं. बनर्जी ने कहा कि मुझे यह देखकर खुशी होगी कि केंद्र की यह अस्थिर और कमजोर सरकार सत्ता से बाहर हो गई है.

टीएमसी सीएए को निरस्त करने की करेगी मांग

उन्होंने कहा कि लोकसभा और राज्यसभा में टीएमसी सांसद नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को निरस्त करने की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि यह लोकसभा पिछली दो लोकसभाओं की तरह नहीं होगी, जहां उन्होंने पूर्ण बहुमत के आधार पर विधेयक पारित किए थे. हमारे सांसद सीएए को निरस्त करने की मांग करेंगे. हम कोई एनआरसी या समान नागरिक संहिता नहीं चाहते हैं. हम राज्य के बकाया फंड को जारी करने की मांग उठाएंगे.

एनडीए सरकार कार्यकाल नहीं कर पाएगी पूरा

टीएमसी जनवरी में पश्चिम बंगाल में विपक्षी गुट से बाहर हो गई थी. लेकिन बनर्जी ने बार-बार कहा है कि वह राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी गुट का हिस्सा बनी रहेंगी. सूत्रों के अनुसार, बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान बनर्जी ने पार्टी नेताओं और सांसदों से कहा कि एनडीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं करेगी.

संसद में पार्टी के नेता

टीएमसी सांसदों की बैठक के दौरान ममता बनर्जी को सर्वसम्मति से टीएमसी संसदीय दल का अध्यक्ष चुना गया. उन्होंने कहा कि सुदीप बंदोपाध्याय लोकसभा में पार्टी के नेता होंगे और काकोली घोष दस्तीदार लोकसभा में पार्टी की उपनेता होंगी.

Read More
Next Story