तो क्या इस वजह से जल रहा है मणिपुर, जिद छोड़ आगे आना होगा
x

तो क्या इस वजह से जल रहा है मणिपुर, जिद छोड़ आगे आना होगा

मणिपुर में शांति की पहल करने वालों का कहना है कि कूकी-मेइती में बातचीत तभी संभव है जब तक जब तक दोनों पक्षों के सशस्त्र समूहों को निष्प्रभावी नहीं कर दिया जाता।


मणिपुर में हाल ही में शांति स्थापना के अनेक प्रयास असफल हो गए हैं, क्योंकि सशस्त्र बदमाशों का दबाव है, जिनके “निहित स्वार्थ” राज्य में हिंसा को जारी रखने में हैं।कम से कम तीन शांति समर्थकों ने द फेडरल को बताया कि सरकार और गैर-सरकारी निकायों द्वारा शांति स्थापित करने के प्रयास कुकी और मीतेई दोनों समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले "सशस्त्र समूहों" की प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के कारण विफल हो गए।उनमें से एक ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, "निहित स्वार्थी समूहों ने शांति का अपहरण कर लिया है। वे अपने-अपने समुदाय के सदस्यों और नागरिक समाज संगठनों को शांति वार्ता में भाग लेने से रोक रहे हैं।"

शिलांग शांति बैठक के बाद 'चेतावनी'

एक गैर सरकारी संगठन की पहल पर, शांति बहाल करने के लिए आधारभूत कार्य में मदद के लिए दो महीने पहले शिलांग में एक गुप्त अंतर-समुदाय बैठक आयोजित की गई थी।मेघालय की राजधानी में आयोजित सम्मेलन में मैतेई, कुकी और नागा समुदायों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।शिलॉन्ग पहल से जुड़े सूत्रों ने बताया कि जब दोनों युद्धरत समुदायों के सशस्त्र समूहों को इस पहल के बारे में पता चला, तो उन्होंने वार्ता में शामिल अपने समुदाय के सदस्यों को शांति स्थापना के लिए कोई भी कदम न उठाने की धमकी दी। उन्हें बैठक में शामिल होने के लिए भी चेतावनी दी गई।

शांति स्थापना प्रयासों के परिणाम

एक शांति पहलकर्ता ने बताया कि मीतेई और कुकी समुदायों के बीच 16 महीने से चल रहे जातीय संघर्ष को सुलझाने के लिए बातचीत शुरू करने के अन्य प्रयास भी शुरू में ही विफल कर दिए गए थे।उन्होंने कहा, "कुछ विधायकों ने विधायक-से-विधायक संवाद के ज़रिए शांति स्थापित करने की व्यर्थ कोशिश की। हाल ही में चर्च के नेतृत्व वाली पहल का भी यही हश्र हुआ।"पिछले शनिवार को चुराचांदपुर जिले में अज्ञात बदमाशों द्वारा मणिपुर भाजपा प्रवक्ता माइकल लामजाथांग हाओकिप के आवास में आग लगाने की घटना कथित तौर पर उनकी शांति पहल के कारण हुई थी।

हाओकिप से उनकी टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं किया जा सका क्योंकि उनका मोबाइल बंद था। लेकिन मीडिया ने पहले उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया था: "थाडू समुदाय के शीर्ष निकायों के माध्यम से, मैंने इस तरह की हिंसा के पीछे जो भी है, उससे बातचीत और तर्क करने की कोशिश की है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हम न्याय और अहिंसा में विश्वास करते हैं और हिंसा का उपयोग करने की निरर्थकता को समझते हैं जब (मणिपुर) ने बहुत कुछ सहा है। हम चाहते हैं कि यह हिंसा बंद हो और हम नहीं चाहते कि आम लोग इससे आगे पीड़ित हों।"

बातचीत के लिए यह सही समय नहीं है: नागा नेता

भाजपा विधायक डिंगांगलुंग गंगमेई, जो जातीय रूप से नागा हैं, ने कहा कि मणिपुर में वर्तमान स्थिति बातचीत के लिए अनुकूल नहीं है, जिन्हें पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री बीरेन सिंह ने शांति दूत के रूप में नामित किया था।गंगमेई ने कथित तौर पर राज्य सरकार को हिंसा के बीच शांति स्थापित करने के लिए मध्यस्थता करने की निरर्थकता से अवगत कराया, जिससे मुख्यमंत्री के छह महीने के भीतर राज्य में शांति बहाल करने के महत्वाकांक्षी दावे की पोल खुल गई।

मणिपुर में शांति बहाली मंच के संयोजक अशांग कासर ने स्वीकार किया, "दोनों तरफ बहुत सारे सशस्त्र समूह हैं। जब तक उन्हें निरस्त्र नहीं किया जाता या कम से कम हस्तक्षेप करने से नहीं रोका जाता, तब तक मौजूदा संघर्ष का बातचीत से समाधान पाना मुश्किल है।"

'केन्द्र को सशस्त्र समूहों को निष्प्रभावी करना होगा'

यह मंच नागाओं और पंगलों (राज्य का एक मुस्लिम जातीय समूह) द्वारा संयुक्त रूप से गठित किया गया है, जो वर्तमान संघर्ष में दो तटस्थ समुदाय हैं।कासर ने कहा कि सशस्त्र समूहों को बेअसर करने के लिए केंद्र को अधिक सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।मणिपुर में 50,000 से ज़्यादा केंद्रीय बल तैनात हैं। लेकिन इतनी बड़ी तैनाती के बावजूद, मीतेई और कुकी बहुल इलाकों में हथियारबंद समूहों को खुली छूट है।

मणिपुर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में राज्य के नागरिक प्रशासन की मदद करने के लिए जिम्मेदार सेना की 3 कोर से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपने-अपने समुदाय को सुरक्षा प्रदान करने के बहाने ये समूह अपने प्रभाव वाले क्षेत्रों में जबरन वसूली के जरिए भारी मात्रा में धन जुटा रहे हैं।एक बार सशस्त्र समूहों को निष्प्रभावी कर दिया जाए तो दोनों पक्षों की ओर से किसी भी पूर्व शर्त के बिना वार्ता शुरू करना बहुत कठिन नहीं होगा।

कुकी, मेइती मांगों पर अड़े

कुकी समूह इस बात पर जोर दे रहे हैं कि जब तक एन बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बने रहेंगे, तब तक कोई बातचीत नहीं हो सकती। मैतेई समूह तब तक किसी भी बातचीत के खिलाफ हैं जब तक कि कुकी समुदाय द्वारा अलग प्रशासन की मांग नहीं छोड़ी जाती।शिलांग में बैठक करने वाले समूहों ने कथित तौर पर इस बात पर बल दिया कि दोनों पक्षों को पहले बिना किसी पूर्व शर्त के बातचीत की मेज पर बैठना चाहिए और फिर ठोस वार्ता की व्यापक रूपरेखा पर निर्णय लेना चाहिए।

सेना अधिकारी ने कहा कि मणिपुर सरकार को बर्खास्त करना और राज्य की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता किए बिना आदिवासियों को अधिक स्वायत्तता प्रदान करना जैसे मुद्दे बातचीत की शर्त के बजाय समाधान का हिस्सा हो सकते हैं।कासर का मानना है कि आदिवासियों को अधिक स्वायत्तता प्रदान करना और संविधान के अनुच्छेद 371 (सी) को और उन्नत करना बातचीत की प्रक्रिया के दौरान कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आखिरकार यह फैसला केंद्र को ही लेना है।

राज्यपाल को प्रस्ताव

फोरम ने पिछले महीने मणिपुर के नए राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य से कहा था कि वे एक सद्भावना मिशन का गठन करें जो “विशेष रूप से शांति, सौहार्द और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली के लिए” काम करे।फोरम ने राज्यपाल को आठ प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए बताया कि मिशन में राज्य की 35 जनजातियों में से प्रत्येक से कम से कम एक प्रतिनिधि तथा राज्य सरकार के कुछ नामित सदस्य (पांच से सात) शामिल होने चाहिए।

Read More
Next Story