मनोज जरांगे ने आरक्षण मुद्दे पर अनशन तोड़ा,  लेकिन बीजेपी को हराने की अपील
x

मनोज जरांगे ने आरक्षण मुद्दे पर अनशन तोड़ा, लेकिन बीजेपी को हराने की अपील

मराठा समाज को आरक्षण देने के मुद्दे पर मनोज जरांगे आंदोलन चला रहे हैं. वैसे तो अपने को वो गैर राजनैतिक बताते हैं. हालांकि अब बीजेपी को हराने की अपील की है.


Manoj Jarange: मराठा कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने बुधवार (24 जुलाई) को आरक्षण की मांग को लेकर पांच दिन पहले शुरू किया गया अपना अनशन स्थगित कर दिया। उन्होंने कहा कि उनके समुदाय के सदस्यों का कहना है कि वे चाहते हैं कि वह इस मुद्दे के लिए लड़ने के लिए जीवित रहें।जरांगे ने महाराष्ट्र के जालना जिले में स्थित अपने गांव अंतरवाली सरती में इस निर्णय की घोषणा की।

जरांगे की मांगें

जरांगे ने अपनी मांगों के समर्थन में 20 जुलाई को अनशन शुरू किया था। इन मांगों में मसौदा अधिसूचना का क्रियान्वयन शामिल है, जो कुनबियों को मराठा समुदाय के सदस्यों के 'ऋषि सोयारे' (रक्त संबंधी) के रूप में मान्यता देती है और मराठों को ओबीसी श्रेणी के तहत आरक्षण प्रदान करती है।

कार्यकर्ता ने पहले नसों के माध्यम से तरल पदार्थ लेने से इनकार कर दिया था, लेकिन अब वे मंगलवार (23 जुलाई) रात से तरल पदार्थ लेने के लिए सहमत हो गए हैं।उन्होंने मीडिया से कहा, "मेरा समुदाय कहता है कि वे मुझे जीवित देखना चाहते हैं। समुदाय की ओर से मुझ पर बहुत दबाव है। अगर मैं मर गया तो इससे समुदाय में विभाजन पैदा हो जाएगा।" "इसलिए, मैंने अपना अनशन स्थगित करने का फैसला किया है।"

भाजपा की आलोचना

जरांगे ने भाजपा एमएलसी प्रवीण दारकेकर और महाराष्ट्र के मंत्री छगन भुजबल की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि वे मराठा समुदाय के लिए आरक्षण के खिलाफ हैं।उन्होंने मराठा समुदाय के सदस्यों से भाजपा को हराने का भी आग्रह किया।उन्होंने उपमुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेन्द्र फडणवीस, जो राज्य के गृह मंत्री भी हैं, पर उन्हें झूठे मामले में फंसाने का प्रयास करने का आरोप लगाया।

फडणवीस पर कटाक्ष

उन्होंने कहा कि फडणवीस सरकारी मशीनरी का इस्तेमाल कर अपनी पार्टी को सत्ता में लाने के लिए “निम्न स्तर की राजनीति” कर रहे हैं।जरांगे ने घोषणा की कि 7 से 13 अगस्त के बीच विभिन्न जिलों में मराठा समुदाय की बैठकें आयोजित की जाएंगी। फिर, भविष्य की कार्रवाई तय करने के लिए 29 अगस्त को एक बैठक आयोजित की जाएगी।

(एजेंसियों से प्राप्त इनपुट के साथ)

Read More
Next Story