विधानसभा चुनाव से पहले क्या इशारा कर रहे हैं मुंबई यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव परिणाम
x

विधानसभा चुनाव से पहले क्या इशारा कर रहे हैं मुंबई यूनिवर्सिटी सीनेट चुनाव परिणाम

शिवसेना उद्धव गुट की छात्र इकाई ने 10 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में एबीवीपी ने भी सभी 10 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, वहीँ एमएनएस ने 1 सीट पर उम्मीदवार उतारा था.


Mumbai University Senat Elections: महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना ( उद्धव ) को अच्छे संकेत मिले हैं. मुंबई यूनिवर्सिटी में हुए सीनेट चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन बेजोड़ रहा है, जिसमें पार्टी की छात्र इकाई ने 10 में से आठ सीट पर जीत हासिल कर ली है और बची दो सीटों के नतीजे अभी आने बाकी हैं. छात्र इकाई के इस प्रदर्शन से पार्टी का उत्साह और विश्वास दोनों ही काफी बढ़ गया है. साथ ही उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी इस प्रदर्शन से काफी उत्साहित हैं, क्योंकि पार्टी की छात्र इकाई उन्हीं के नतृत्व में काम कर रही है. इन नतीजों ने एक और बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या आगामी विधानसभा चुनाव में युवा वर्ग इसी तरह से मताधिकार करेगा?


बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर कराये गए चुनाव
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव बॉम्बे हाईकोर्ट के निर्देश पर कराये गए हैं. दस सीटों के लिए मतदान 24 सितंबर को किया गया था. इस चुनाव में शिवसेना ( उद्धव ) के अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ( ABVP ) ने सभी दस सीटों पर और महाराष्ट्र नव निर्माण सेना ( एमएनएस ) ने एक सीट पर उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. मंगलवार को हुए चुनाव में लगभग 55 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

क्या होता है सीनेट चुनाव
सीनेट मुंबई विश्वविद्यालय का सर्वोच्च निर्वाचित निर्णय लेने वाला निकाय और निगरानी संस्था है. इसमें शिक्षकों, प्राचार्यों और कॉलेज प्रबंधन के साथ-साथ पंजीकृत स्नातकों के प्रतिनिधि होते हैं, और इसे विश्वविद्यालय का बजट पारित करने का अधिकार है. महाराष्ट्र में छात्र परिषद चुनावों पर प्रतिबंध है. मुंबई विश्वविद्यालय के सीनेट चुनाव दिल्ली विश्वविद्यालय या जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनावों से अलग हैं, जहाँ चुनाव लड़ने वालों को संबंधित विश्वविद्यालयों का छात्र होना चाहिए. बंबई उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह राज्य सरकार के सीनेट चुनाव स्थगित करने के परिपत्र पर रोक लगाते हुए निर्देश दिया था कि 24 सितंबर को चुनाव कराए जाएं.


Read More
Next Story