इंतजाम के बड़े बड़े दावे, फिर भी हर साल डूबती है मायानगरी मुंबई
x

इंतजाम के बड़े बड़े दावे, फिर भी हर साल डूबती है मायानगरी मुंबई

मुंबई पर अब बारिश का असर दिखाई देने लगा है. भारी बारिश की वजह से ट्रेन, बस और हवाई सेवाओं पर असर पड़ा है.


Mumbai Rain Update News: मुंबई शहर के कई हिस्सों में सोमवार सुबह (8 जुलाई) भारी बारिश हुई, शहर में रात 1 बजे से सुबह 7 बजे तक 300 मिमी बारिश दर्ज की गई, BMC (बृहन्मुंबई नगर निगम) के अनुसार। निचले इलाकों में जलभराव बारिश के कारण कुर्ला ईस्ट, वर्ली, किंग्स सर्कल क्षेत्र, दादर, विद्याविहार रेलवे स्टेशन और बंटारा भवन जैसे कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया। पानी से भरी सड़कों पर वाहन फंस गए। सोमवार को मुंबई के कुर्ला इलाके में भारी बारिश के कारण यह नजारा था। लेकिन यहां सवाल अहम है कि इंतजाम के बड़े बड़े दावे किए जाते हैं लेकिन मायानगरी डूब ही जाती है. हालांकि उससे पहले यह जानिए कि मुंबई का हाल क्या है।

कई ट्रेनें रद्द

सोमवार (8 जुलाई) को कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जिनमें मुंबई-पुणे डेक्कन क्वीन, सीएसएमटी-पुणे इंटरसिटी एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 12127), पुणे-सीएसएमटी डेक्कन (11007), पुणे-सीएसएमटी डेक्कन (12124), पुणे-सीएसएमटी (11010) और एमएमआर-सीएसएमटी (12110) शामिल हैं।

लोकल ट्रेन सेवाओं पर असर

सीपीआरओ (मुख्य जनसंपर्क अधिकारी) ने कहा कि भारी बारिश के कारण कुछ मार्गों पर मध्य रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुईं।सीपीआरओ ने कहा, "सायन और भांडुप और नाहुर स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवाएं प्रभावित हैं। बारिश का पानी पटरियों के ऊपर था, इसलिए ट्रेनें लगभग एक घंटे तक रुकी रहीं। अब पानी थोड़ा कम हो गया है, इसलिए ट्रेनें फिर से शुरू हो रही हैं, लेकिन सेवाएं अभी भी प्रभावित हैं।" सेंट्रल रेलवे ने बताया कि उपनगरीय और हार्बर लाइन पर ट्रेनें जलभराव के कारण देरी से चल रही हैं और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला, विक्रोली और भांडुप स्टेशन प्रभावित हुए हैं।
स्कूल, कॉलेज बंद बीएमसी ने मुंबई में सभी सरकारी और निजी स्कूलों और कॉलेजों के लिए सोमवार (8 जुलाई) को पहले सत्र के लिए अवकाश घोषित किया। नागरिक निकाय ने कहा कि स्थिति की समीक्षा के बाद अगले सत्र के लिए निर्णय की घोषणा की जाएगी। बेस्ट बसों का मार्ग बदला मुंबई के बस परिवहन निगम ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में जलभराव के कारण बेस्ट की कई बसों को उनके सामान्य मार्गों से हटा दिया गया। इसने बसों के विवरण के साथ एक्स पर एक पोस्ट डाली जिन्हें डायवर्ट किया गया है।

विस्तारा की सलाह

टाटा की विस्तारा एयरलाइन ने यात्रियों को सलाह दी कि वे हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़कों पर यातायात जाम के कारण अपनी उड़ान पकड़ने के लिए हवाई अड्डे की यात्रा के लिए अधिक समय की योजना बनाएं।

मुंबई के डूबने की वजह

  • शहर में बनाए गए नाले टाइड के हिसाब से नहीं है. नतीजा यह होता है कि नाले में मलबा भरा रहता है।
  • नालों से हर एक घंटे में सिर्फ 25 मिमी पानी की निकासी हो सकती है। ऐसे में ज्यादा बारिश होने पर मुंबई डुबने लगती है।
  • बड़े नालों में से ही केबल दूसरी पाइप लाइन गुजारी गई हैं लिहाजा परेशानी बढ़ जाती है।
  • पानी निकासी के लिए बनायी गईं नालियां समंदर के तल से नीचे है.
Read More
Next Story