NEET पर इन दो राज्यों के तेवर तल्ख, सिर्फ सियासी कवायद या कुछ और
x

NEET पर इन दो राज्यों के तेवर तल्ख, सिर्फ सियासी कवायद या कुछ और

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने अलग से मेडिकल एग्जाम के संबंध में प्रस्ताव पारित किया है. वहीं कर्नाटक कैबिनेट ने मंजूरी दी है.


Neet Exam: पश्चिम बंगाल विधानसभा ने NEET को खत्म करने और इसकी जगह मेडिकल उम्मीदवारों के लिए एक नई प्रवेश परीक्षा लाने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। यह कदम कर्नाटक कैबिनेट द्वारा NEET के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव लाने की मंजूरी दिए जाने के कुछ दिनों बाद उठाया गया है। पश्चिम बंगाल के संसदीय कार्य मंत्री सोवनदेब चट्टोपाध्याय द्वारा को पेश किए गए प्रस्ताव में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की निंदा की गई और आरोप लगाया गया कि यह मेडिकल साइंस में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष प्रवेश परीक्षा आयोजित करने में असमर्थ है। इसने पश्चिम बंगाल सरकार से राज्य में संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का आग्रह किया। ‘24 लाख बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है’

'इसके अलावा दूसरा विकल्प नहीं'
प्रस्ताव के पक्ष में बोलते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कहा, "मुझे मीडिया से पता चला है कि 30-40 लाख रुपये में प्रश्नपत्र लीक किए गए। देश में 24 लाख बच्चों का भविष्य बर्बाद हो रहा है। यह परीक्षा हम पर छोड़ दीजिए। हम इसे पारदर्शी तरीके से आयोजित कर सकते हैं।"बसु ने कहा कि NEET (राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा) के नतीजों की घोषणा की तारीख 4 जून तय की गई है, जिस दिन लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए थे।

उन्होंने कहा, "मेरा मानना ​​है कि इसे किसी और चीज को छिपाने के लिए पहले ही टाल दिया गया था। NEET घोटाला तो बस एक छोटी सी बात है।"राज्य के शिक्षा मंत्री ने कहा कि NEET "घोटाले" के दो चरण हैं। उन्होंने कहा, "एक है ग्रेस मार्क्स और दूसरा है नंबरों में धोखाधड़ी। इस साल 67 लोगों ने 720 नंबर हासिल कर NEET परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया। लेकिन पिछले साल यह संख्या केवल दो या तीन थी। यह स्पष्ट नहीं है कि किसे कितने ग्रेस मार्क्स दिए गए।" उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस NEET के खिलाफ रही है। कर्नाटक विधानसभा में भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित होने की संभावना कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की कैबिनेट ने सोमवार (22 जुलाई) को NEET के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने को मंजूरी दे दी।

कर्नाटक में भी कवायद तेज
प्रस्ताव को विधानसभा के मौजूदा सत्र में पेश किए जाने की संभावना है। उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने हाल ही में केंद्र से NEET को खत्म करने और राज्यों को अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देने का आग्रह किया था। संयोग से, 24 जून को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर NEET को खत्म करने और राज्य सरकारों द्वारा परीक्षा आयोजित करने की पिछली प्रणाली को बहाल करने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि बहाली से सामान्य स्थिति बहाल होगी और अभ्यर्थियों का सिस्टम में विश्वास बढ़ेगा।

NEET में गड़बड़ी के खिलाफ विरोध

केंद्र की एनडीए सरकार और एनटीए को 5 मई को आयोजित प्रतिष्ठित परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक, धोखाधड़ी और प्रतिरूपण जैसे बड़े पैमाने पर कथित गड़बड़ियों को लेकर सड़कों और संसद में आलोचना और विरोध का सामना करना पड़ रहा है।इससे पहले दिन में, पश्चिम बंगाल विधानसभा में सत्तारूढ़ टीएमसी और विपक्षी भाजपा के विधायकों के बीच तीखी नोकझोंक हुई, जिन्होंने राज्य में महिलाओं पर हमले और दुर्व्यवहार के आरोपों पर चर्चा की मांग की।अध्यक्ष बिमान बंद्योपाध्याय ने प्रस्ताव को पढ़ने की अनुमति दी, लेकिन चर्चा की मांग को स्वीकार नहीं किया। इसके बाद, भाजपा सदस्यों ने सदन से वॉकआउट किया और विधानसभा के बाहर प्रदर्शन किया।

Read More
Next Story