कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के मामले से जुड़ी याचिका पर बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई
x

कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के मामले से जुड़ी याचिका पर बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई

याचिका में उन कोचिंग संस्थानों की जांच और रिपोर्ट संकलित करने के लिए एक समिति गठित करने की भी मांग की गई है जो अवैध तरीके से चल रहे हैं और मानक मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं


Old Rajendra Nagar: दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार (31 जुलाई) को उस याचिका पर सुनवाई करने पर सहमति व्यक्त की है जिसमें दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन सिविल सेवा उम्मीदवारों के डूबने की घटना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने की मांग की गई है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति तुषार राव गेडेला की पीठ के समक्ष मंगलवार (30 जुलाई) को तत्काल सुनवाई के लिए याचिका का उल्लेख किया गया, जिसने कहा कि यदि दोपहर तक याचिका पर आदेश पारित हो जाता है तो मामले को बुधवार (31 जुलाई) को सूचीबद्ध किया जाएगा।

याचिकाकर्ता अधिवक्ता ने कहा कि उन्होंने सोमवार (29 जुलाई) को याचिका दायर की और अदालत से इस पर दिन में सुनवाई करने का आग्रह किया।
दिल्ली के राजेन्द्र नगर के कोचिंग सेंटर में सिविल परीक्षा की तैयारी कर रह रहे तीन छात्रों की मौत को लेकर दायर याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट कल यानी 31 जुलाई को सुनवाई करेगा. याचिका में इस हादसे की उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई है. इसके साथ ही याचिका में राजधानी के हर जिले में अवैध कमर्शियल कंस्ट्रक्शन का पता लगाने के लिए डिस्ट्रिक्ट लेवल कमेटी के गठन करने की मांग की गई है.
आज एक वकील की ओर से इस याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की गई. इस पर हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस मनमोहन ने बुधवार को सुनवाई का भरोसा दिया.
हालांकि, अदालत ने कहा कि यदि कोई आपत्ति हो तो उसे दूर कर लेना चाहिए और उसके बाद इसे बुधवार (31 जुलाई) को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा.
याचिका में उन कोचिंग संस्थानों की जांच करने और रिपोर्ट संकलित करने के लिए एक समिति गठित करने की भी मांग की गई है, जो अवैध तरीके से चल रहे हैं और मानक मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं.
इन तीन छात्र/छात्रों की हुई थी मौत - उत्तर प्रदेश की श्रेया यादव, तेलंगाना की तान्या सोनी और केरल के नेविन डालविन की ओल्ड राजेंद्र नगर में राउस आईएएस स्टडी सर्किल नमक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट स्थित लाइब्रेरी में पानी भरने से मृत्यु हो गई थी. ये घटना 27 जुलाई की शाम की है.

( एजेंसी इनपुट्स के साथ )


Read More
Next Story