पीएम मोदी आज मुंबई में 29,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गोरेगांव के नेस्को प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित एक समारोह में 29,400 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं का शुभारंभ, राष्ट्र को समर्पित और शिलान्यास करेंगे। फाइल फोटो

पीएम मोदी आज मुंबई में 29,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गोरेगांव के नेस्को प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित एक समारोह में 29,400 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं का शुभारंभ, राष्ट्र को समर्पित और शिलान्यास करेंगे.


PM Modi In Mumbai: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुंबई दौरे के दौरान 29,400 करोड़ रूपये से अधिक लागत की कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. ये कार्यक्रम गोरेगांव स्थित नेस्को प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित होगा. इस दौरान वो ठाणे-बोरीवली और बीएमसी की गोरगाँव मुलुंड लिंक रोड परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे.

एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि " प्रधानमंत्री मध्य रेलवे के कल्याण यार्ड रीमॉडलिंग और नवी मुंबई के तुर्भे में गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे. वो लोकमान्य तिलक टर्मिनस में नए प्लेटफॉर्म और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में प्लेटफॉर्म 10 और 11 के विस्तार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे."

एमएमआरडीए के एक प्रवक्ता ने कहा कि ठाणे-बोरीवली सुरंग परियोजना 16,600 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के नीचे से गुजरने वाली ट्विन ट्यूब सुरंगें बोरीवली में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे और ठाणे में घोड़बंदर रोड के बीच सीधा संपर्क स्थापित करेंगी. उन्होंने कहा कि 11.8 किलोमीटर लंबी बोरीवली ठाणे लिंक रोड से ठाणे से बोरीवली की यात्रा 12 किलोमीटर कम हो जाएगी और यात्रा का समय एक घंटे बचेगा.

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया, "6,300 करोड़ रुपये की लागत वाली गोरेगांव मुलुंड लिंक रोड (जीएमएलआर) परियोजना की ट्विन सुरंगें गोरेगांव में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे को मुलुंड में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ेंगी. इस परियोजना से यात्रा का समय मौजूदा 75 मिनट से घटकर 25 मिनट रह जाएगा."

मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि कल्याण यार्ड के पुनर्निर्माण से मुंबई महानगर क्षेत्र में अत्यधिक भीड़भाड़ वाले नेटवर्क पर उपनगरीय और लंबी दूरी की रेल यातायात को अलग करने में मदद मिलेगी, जिससे समय की पाबंदी और परिचालन दक्षता में सुधार होगा।

उन्होंने कहा, "गति शक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल सीमेंट और अन्य वस्तुओं को संभालने की क्षमता बढ़ाएगा और साथ ही क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा. एलटीटी पर नए प्लेटफॉर्म अधिक ट्रेनों को समायोजित करने में सक्षम होंगे, जबकि सीएसएमटी पर विस्तारित प्लेटफॉर्म संख्या 10 और 11 24 कोच वाली ट्रेनों को चलाने में मदद करेंगे। इन दोनों विकासों से यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी."

प्रधानमंत्री महानगर की अपनी यात्रा के दौरान 'मुख्यमंत्री युवा कार्यक्रम प्रशिक्षण योजना' का भी शुभारंभ करेंगे, जिसका परिव्यय 5,600 करोड़ रुपये है.

अधिकारियों ने बताया कि वह यहां बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (आईएनएस) सचिवालय जाएंगे और आईएनएस टावर्स का उद्घाटन करेंगे.

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को फेडरल स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः प्रकाशित किया गया है.)

Read More
Next Story