करीब 35 दिन बाद जेडीएस एमपी प्रज्वल रेवन्ना गिरफ्तार, कोर्ट में आज पेशी
x
प्रज्जवल रेवन्ना, हासन से जेडीएस सांसद और पूर्व पीएम एच डी देवगौड़ा के पोते हैं.

करीब 35 दिन बाद जेडीएस एमपी प्रज्वल रेवन्ना गिरफ्तार, कोर्ट में आज पेशी

हासन से जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना को कर्नाटक एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि केस दर्ज होने के बाद वो जर्मनी भाग गए थे.


Prajwal Revanna Latest News: सेक्स स्कैंडल का सामना कर रहे जेडी-एस सांसद प्रज्वल गुरुवार की रात बेंगलुरु केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे. एयरपोर्ट पर उतरते ही उन्हें एसआईटी ने गिरफ्तार कर लिया. आज उन्हें कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा. बता दें कि जब उनके खिलाफ केस दर्ज उसके बाद वो डिप्लोमेटिक पासपोर्ट के जरिए विदेश चले गए. इस विषय पर कर्नाटक में जमकर राजनीति हुई. प्रज्वल के चाचा एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि परिवार की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा है. ना सिर्फ कुमारस्वामी बल्कि उनके दादा एच डी देवेगौड़ा ने चेतावनी देते हुए उनसे भारत लौटने के लिए कहा था.

अग्रिम जमानत की अर्जी हो गई थी खारिज

जेडीएस नेता प्रज्वल रेवन्ना लुफ्थांसा की फ्लाइट LH0764 से जर्मनी से वापस आए थे.बेंगलुरु की एक विशेष अदालत ने गुरुवार को अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी. लिहाजा उनके पास और कोई खास रास्ता नहीं बचा था.इ बीच पुलिस ने हासन स्थित उनके घर की तलाशी ली और अपराध से जुड़ी सामग्री जब्त की.

वीडियो जारी कर माता-पिता से मांगी थी माफी

सोमवार को रेवन्ना ने एक्स पर एक वीडियो बयान जारी किया जिसमें उन्होंने कहा, "मैं अपने माता-पिता से माफी मांगता हूं.मैं (यौन उत्पीड़न के आरोपों पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के हमलों के कारण) अवसाद में था। मैं 31 मई को (पुलिस टीम के सामने) पेश होऊंगा। मैं अपनी पूरी क्षमता से सहयोग करूंगा. मेरे पास भगवान का आशीर्वाद है. हालांकि यह मैसेज तब आया जब उनके दादा एचडी देवेगौड़ा गुस्सा जाहिर कर चुके थे. उन्होंने कहा था कि रेवन्ना भारत लौट आएं और आत्मसमर्पण कर देंअन्यथा अपने परिवार के गुस्से का सामना करने के लिए तैयार रहें.

रेवन्ना पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के भतीजे भी हैं, जिन्होंने इसी तरह की चेतावनी जारी की थी. रेवन्ना, हासन लोकसभा सांसद भी हैं. 33 वर्षीय रेवन्ना ने 2019 में यह सीट जीती थी और जेडीएस के नए सहयोगी बीजेपी से गठबंधन के बाद एक बार फिर वो हासन से टिकट पाने में कामयाब रहे. बीजेपी ने रेवन्ना और जांच से खुद को दूर कर लिया है. इसके राज्य इकाई के प्रमुख एस प्रकाश ने कहा कि एक पार्टी के रूप में हमारा वीडियो से कोई लेना-देना नहीं है और न ही हमें कोई टिप्पणी करनी है.

प्रज्वल रेवन्ना केस टाइम लाइन

  • 27 अप्रैल को आरोपों के सामने आने के छह दिन बाद और हसन में मतदान के एक दिन बाद रेवन्ना अपने राजनयिक पासपोर्ट के पीछे म्यूनिख के लिए रवाना हो गए. उसी दि उन्होंने एक्स पर एक बयान पोस्ट किया; उन्होंने केवल इतना कहा कि सत्य जल्द ही सामने आएगा और आरोपों के बारे में जानकारी नहीं दी.
  • एक दिन बाद यानी 28 अप्रैल को सत्तारूढ़ कांग्रेस ने राज्य के महिला आयोग की शिकायतों के आधार पर एक विशेष पुलिस दल का गठन कियाऔर पहला मामला दर्ज किया गया. वीडियो के सामने आने और रेवन्ना के भाग जाने के एक सप्ताह बाद कांग्रेस और भाजपा ने एक दूसरे पर उनके भागने का आरोप लगाया.
  • प्रज्वल रेवन्ना के पिता एचडी रेवन्ना के खिलाफ भी एक महिला का अपहरण करने के आरोप में पुलिस मामला दर्ज किया गया है, जिसने कहा कि दोनों पुरुषों ने उसके साथ बलात्कार किया था। पिता, एक पूर्व विधायक और लोक निर्माण विभाग मंत्री को 14 मई को अपहरण मामले और पिछले सप्ताह यौन उत्पीड़न मामले में जमानत दी गई थी.
  • 1 मई को कांग्रेस और भाजपा ने रेवन्ना पर निशाना साधा.
  • मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर रेवन्ना का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने की मांग की। उन्होंने 22 मई को फिर से प्रधानमंत्री को पत्र लिखा; एक दिन पहले ही जांच करने वाली पुलिस टीम ने विदेश मंत्रालय को इसी तरह का अनुरोध भेजा था।
  • इसके बाद पासपोर्ट रद्द करने के अनुरोध को लेकर अलग से विवाद शुरू हो गया।
  • कांग्रेस ने भाजपा पर रेवन्ना को बचाने के लिए अपने कदम पीछे खींचने का आरोप लगाया. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार करते हुए कहा कि उनके कार्यालय को 21 मई को ही अनुरोध प्राप्त हुआ था.
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 29 मई को पुष्टि की कि जेडीएस नेता को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है और उन्हें जवाब देने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है।
  • 7 मई को इंटरपोल ने ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी किया, जिसके तहत सदस्य देशों की पुलिस से किसी आरोपी, उसके स्थान और/या आपराधिक जांच के संबंध में गतिविधियों के बारे में जानकारी एकत्र करने का अनुरोध किया जाता है.
  • प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ वारंट 18 मई को जारी किया गया था. इसके तहत ही गिरफ्तारी हुई है.
  • 23 मई को देवेगौड़ा ने अपने पोते को पत्र लिखकर आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दी थी.

प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ कितने केस

प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ तीन मामले दर्ज किए गए हैं. एक मामला 28 अप्रैल को हसन में दर्ज किया गया था, जिसमें 47 वर्षीय पूर्व नौकरानी ने यौन उत्पीड़न और शोषण का आरोप लगाया था। इस मामले के सिलसिले में एचडी रेवन्ना को मुख्य आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया गया था, और महिला के अतिरिक्त बयान के बाद प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ बलात्कार के आरोप जोड़े गए थे. दूसरा मामला पुलिस ने 1 मई को दर्ज किया था 44 वर्षीय महिला जो जेडीएस कार्यकर्ता हो सकती है उसने प्रज्वल रेवन्ना पर कई बार बलात्कार करने का आरोप लगाया है जिसमें कम से कम एक बार बंदूक की नोक पर बलात्कार भी शामिल है. तीसरा मामला 3 मई को दर्ज किया गया था और एक 60 वर्षीय महिला ने प्रज्वल रेवन्ना पर बलात्कार का आरोप लगाया है.

Read More
Next Story